देश का सबसे बड़ा IPO: 8.62% गिरावट के साथ लिस्ट हुआ LIC का शेयर, 867.20 रुपये में बिका

LIC Share: देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी एलआईसी के शेयर BSE-NSE में आज लिस्ट हो गए हैं. हालांकि शेयर बाजार में एलआईसी की शुरुआत अच्छी नहीं रही और बीएसई (BSE) पर एलआईसी का शेयर 8.62 फीसदी के डिस्काउंट के साथ लिस्ट हुआ है.

देश का सबसे बड़ा IPO: 8.62% गिरावट के साथ लिस्ट हुआ LIC का शेयर, 867.20 रुपये में बिका

LIC का IPO 9 मई को बंद हुआ था, 12 मई को बोली लगाने वालों को इसके शेयर आवंटित किए गए.

नई दिल्ली: LIC Share: देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी एलआईसी के शेयर BSE-NSE में आज लिस्ट हो गए हैं. हालांकि शेयर बाजार में एलआईसी की शुरुआत अच्छी नहीं रही और बीएसई (BSE) पर एलआईसी का शेयर 8.62 फीसदी के डिस्काउंट के साथ लिस्ट हुआ है.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. सरकार ने जीवन बीमा निगम (एलआईसी) के शेयरों का निर्गम मूल्य 949 रुपये प्रति शेयर तय किया था. हालांकि, एलआईसी के पॉलिसीधारकों और खुदरा निवेशकों को क्रमश: 889 रुपये और 904 रुपये प्रति शेयर के भाव पर शेयर मिला है. वहीं शेयर 17 मई को बीएसई और एनएसई पर सूचीबद्ध किए गए हैं.

  2. बीएसई पर, एलआईसी का शेयर 8.62 प्रतिशत की छूट पर 867.20 रुपये पर लिस्ट हुआ. वहीं एनएसई पर 8.11 प्रतिशत की छूट पर 872 रुपये पर ये लिस्ट हुआ.

  3. 9 मई को आईपीओ के सब्सक्रिप्शन के लिए खुलने के बाद से ग्रे मार्केट में एलआईसी के शेयरों का प्रीमियम लगभग 70 फीसदी गिरा है. ऐसे में एलआईसी के शेयरों के अपने आईपीओ आवंटन मूल्य 949 रुपये प्रति शेयर से नीचे कारोबार करने की संभावना पहले से ही जताई जा रही थी. दरअसल आईपीओ ग्रे मार्केट उसे कहा जाता है, जहां एक कंपनी के शेयरों की बोली लगाई जाती है. कंपनी के शेयरों के स्टॉक एक्सचेंजों में सूचीबद्ध होने से पहले ये बोली लगती है. ग्रे मार्केट प्रीमियम वे अतिरिक्त राशि होती है जो निवेशक कंपनी के शेयरों के लिए भुगतान करना चाहते हैं. 

  4. बीमा कंपनी के शेयर मूल्य बैंड के ऊपरी छोर से ग्रे मार्केट में लगभग 30 रुपये की छूट पर कारोबार कर रहे थे. इस महीने की शुरुआत में 100 रुपये के प्रीमियम से तेज गिरावट आई थी. 

  5. सरकार ने बीमा क्षेत्र में अपनी 3.5 फीसदी हिस्सेदारी बेचकर 21,000 करोड़ रुपये जुटाए हैं, जो उसके शुरुआती लक्ष्य का एक तिहाई है. बता दें कि एलआईसी का आईपीओ नौ मई को बंद हुआ था और 12 मई को बोली लगाने वालों को इसके शेयर आवंटित किए गए.

  6. वैश्विक वित्तीय बाजारों में भारी उतार-चढ़ाव के बावजूद, एलआईसी के आईपीओ को जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली. पॉलिसीधारकों के नेतृत्व में ऑफर को लगभग तीन गुना ओवरसब्सक्राइब किया गया था, जिन्होंने ऑफर पर शेयरों के छह गुना से अधिक के लिए बोली लगाई थी. (भाषा इनपुट के साथ)