इज़रायली सेना ने गाजा पर किया हमला, हफ्ते भर से जारी वार को PM नेतन्याहू ने बताया 'शुरुआत'

इज़रायल ने आरोप लगाया है कि हमास ने पिछले हफ्ते हमलों के दौरान लगभग 150 इजरायली, विदेशी और डुअल नैशनल को बंधक लिया है. 

इज़रायली सेना ने गाजा पर किया हमला, हफ्ते भर से जारी वार को PM नेतन्याहू ने बताया 'शुरुआत'

हफ्ते भर से जारी वार को PM नेतन्याहू ने 'शुरुआत' बताया है.

हमास आतंकियों के खिलाफ जमीनी हमले के पहले इज़राइल द्वारा गाजावासियों को उत्तर गाजा खाली करने की चेतावनी दिए जाने के बाद, हजारों फिलिस्तीनी शरण लेने के लिए दक्षिणी गाजा में भाग गए. 

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. इज़रायली सेना ने कहा कि जमीनी बलों ने पिछले 24 घंटों में गाजा में "लोकलाइज" हमले किए. सेना ने कहा, हमले का उद्देश्य "लापता लोगों" को खोजने के अलावा "आतंकवादियों के क्षेत्र को साफ करना" था. इज़रायल ने आरोप लगाया है कि हमास ने पिछले हफ्ते हमलों के दौरान लगभग 150 इजरायली, विदेशी और डुअल नैशनल को बंधक लिया है. 

  2. इजरायली सेना के एक बयान में कहा गया है, "पिछले 24 घंटों में, आईडीएफ (इजरायली सेना) बलों ने आतंकवादियों और हथियारों के क्षेत्र को साफ करने के प्रयास को पूरा करने के लिए गाजा पट्टी के क्षेत्र के अंदर लोकलाइज रेड मारे."

  3. हमलों के बाद, घनी आबादी वाले गाजा क्षेत्र पर इजरायली एयर स्ट्राइक की एक के बाद एक लहर में कम से कम 1,900 गाजावासी - जिनमें 600 से अधिक बच्चे भी शामिल हैं - मारे गए हैं. 

  4. जैसे-जैसे क्षेत्र में हिंसा बढ़ती है, फिलिस्तीनियों के समर्थन में प्रमुख शहरों में विरोध प्रदर्शन और आवासीय भवनों पर इजरायली हवाई हमलों की निंदा के साथ मध्य पूर्व और उससे आगे के अन्य देशों में तनाव फैल गया है, जिसमें नागरिकों की मौत हो गई है. फिलिस्तीनियों के समर्थन में बेरूत, इराक, ईरान, जॉर्डन और बहरीन में हजारों लोगों ने विरोध प्रदर्शन किया है. 

  5. इज़रायल को अपने उत्तरी मोर्चे पर लेबनान स्थित हिजबुल्लाह समूह के साथ एक अलग टकराव का भी सामना करना पड़ रहा है. इजरायली सेना ने कहा कि एक विस्फोट के बाद सीमा अवरोध क्षतिग्रस्त होने के बाद उसकी सेना "लेबनानी क्षेत्र की ओर तोपखाने की आग से जवाब दे रही है".

  6. इज़रायली हमले में दक्षिण लेबनान में एक रॉयटर्स वीडियो पत्रकार की मौत हो गई, जबकि दो अन्य रॉयटर्स पत्रकार, एएफपी के दो और अल जज़ीरा के दो पत्रकार घायल हो गए.

  7. संयुक्त राष्ट्र ने कहा कि गाजा में 11 लाख फिलिस्तीनियों को 24 घंटे में तुरंत दक्षिण में स्थानांतरित होने की इजरायली सेना की सलाह "असंभव" थी.

  8. संयुक्त राष्ट्र के एक अधिकारी ने कहा, "जनसंख्या स्थानांतरण के लिए मजबूर करना मानवता के खिलाफ अपराध है और अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून के तहत सामूहिक सजा निषिद्ध है."

  9. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा कि गाजा के अस्पताल लगातार इज़रायली हवाई हमलों और गोलाबारी से मृतकों और घायलों की बड़ी संख्या को संभालने के लिए संघर्ष कर रहे हैं. डब्ल्यूएचओ ने कहा, गाजा में स्वास्थ्य प्रणाली "ख़राब स्थिति पर" है.

  10. हमास समूह के बहु-आयामी हमले का मुकाबला करने के लिए, इज़रायल ने अपनी सेना और वायु सेना की संयुक्त शक्ति के साथ, गाजा को मलबे में तब्दील करने के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के घोषित प्रयास को पूरा करने के लिए 3 लाख रिजर्व जुटाए हैं.