10 खास बातें : कल शाम भारी हंगामे के बाद, अब आज शाम जादवपुर यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट करेंगे मार्च

10 खास बातें : कल शाम भारी हंगामे के बाद, अब आज शाम जादवपुर यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट करेंगे मार्च

जादवपुर यूनिवर्सिटी के छात्र छात्राएं आज करेंगे मार्च, विरोध

नई दिल्ली: कोलकाता की जादवपुर यूनिवर्सिटी में कल शाम हुए हंगामे और हो हल्ले के बाद स्टूडेंट्स ने आज शाम मार्च करके विरोध करने की योजना बनाई है। शुक्रवार शाम बीजेपी की नेता रूपा गांगुली पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ विश्वविद्यालय के गेट पर पहुंच गईं थी और उन बीजेपी वर्कर्स की मांग करने लगीं जिन पर छेड़छाड़ का आरोप है।

जानें मामले से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण अंश :

  1. कल शाम हुआ हंगामा विवेक अग्निहोत्री की फिल्म 'बुद्धा इन ए ट्रैफिक जाम' की स्क्रीनिंग के चार घंटे पश्चात हुआ। इससे पहले फिल्म के 20 मिनट के प्रदर्शन के पश्चात ही विश्वविद्यालय में हंगामा शुरू हो गया था जो फिल्म के दौरान चलता ही रहा।

  2. कुछ छात्राओं ने आरोप लगाया कि फिल्म प्रदर्शन के दौरान कुछ बाहरी तत्वों ने उनके साथ छेड़छाड़ की। छात्रों के समूह ने इस पर चार लोगों को पकड़कर वाइस चांसलर को सौंप दिया।

  3. इसके पश्चात रूपा गांगुली यूनिवर्सिटी कैंपस पहुंचीं और उन चार व्यक्तियों की रिहाई की मांग करने लगीं जिन्हें बाद में विश्वविद्यालय प्रशासन ने पुलिस को सौंप दिया था।

  4. अभिनेत्री और बीजेपी सांसद गांगुली का कहना था कि बीजेपी के उन कार्यकर्ताओं को गलती से आरोपी बना दिया गया है।

  5. रिपोर्टों के मुताबिक विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रर ने उनके खिलाफ छेड़छाड़ का मामला दर्ज कराया है।

  6. कल फिल्म निर्देशक विवेक अग्निहोत्री की कार को कोलकाता की जादवपुर यूनिवर्सिटी में प्रदर्शनकारियों ने घेर लिया था। शुक्रवार शाम को यहां  विवेक की फिल्म 'बुद्धा इन ए ट्रैफिक जाम' का प्रदर्शन किया गया था।

  7. विरोधकर्ताओं का कहना है कि वह इस फिल्म में जिस तरह से राष्ट्रवाद को पोट्रे किया गया है, उसका विरोध कर रहे हैं। यहां बता दें कि जेएनयू में भी इस फिल्म का इसी आधार पर विरोध किया गया था।

  8. आगामी 13 मई को रिलीज होने वाली यह फिल्म एक बिजनेस स्कूल पर आधारित पॉलीटिकल थ्रिलर है। अभिनेता अनुपम खेर को भी स्क्रीनिंग में हिस्सा लेना था लेकिन उनका कार्यक्रम रद्द हो गया।

  9. बता दें कि जेएनयू में मार्च में जब यह फिल्म दिखाई गई थी तब उसके कुछ ही समय बाद जेएनयू छात्र संघ नेता कन्हैया कुमार, जिन्हें देशद्रोह के आरोप में अरेस्ट कर लिया गया था, को जमानत पर रिहा कर दिया गया था। कन्हैया का यूनिवर्सिटी में जोरदार स्वागत हुआ था।

  10. अनुपम खेर ने तब इस फिल्म की स्क्रीनिंग अटैंड की थी और कहा था- वह शख्स जो जमानत पर रिहा होकर लौटा है, वह ओलिंपिक का हीरो नहीं है।