Sai Baba Bhog: साईं बाबा को लगाए जाते हैं इन चीजों के भोग, मान्यता है प्रसन्न होते हैं भगवान

Sai Baba Bhog: साईं बाबा (Sai Baba) की विशेष पूजा-अर्चना की जाती है. कहा जाता है कि सच्ची श्रद्धा और भक्ति के साथ साईं बाबा की पूजा (Sai Baba Worship) करने से उनकी कृपा मिलती है. गुरुवार को साईं बाबा की पूजा (Sai Baba Puja) में कुछ खास चीजें चढ़ाई जाती हैं.

Sai Baba Bhog: साईं बाबा को लगाए जाते हैं इन चीजों के भोग, मान्यता है प्रसन्न होते हैं भगवान

Sai Baba Bhog: मान्यतानुसार जानते हैं कि साईं बाबा को किन चीजों को भोग लगाया जाता है.

खास बातें

  • गुरुवार को होती है साईं बाबा की विशेष पूजा.
  • साईं बाबा को खिचड़ी का भोग लगाया जाता है.
  • साईं बाबा को दूध की मिठाईयों का भोग लगाना शुभ माना जाता है.

Sai Baba Bhog: गुरुवार (Guruvar) के दिन साईं बाबा (Sai Baba) की विशेष पूजा-अर्चना की जाती है. कहा जाता है कि सच्ची श्रद्धा और भक्ति के साथ साईं बाबा की पूजा (Sai Baba Worship) करने से उनकी कृपा मिलती है. मान्यता है कि भगवान साईं (Lord Sai) अपने भक्तों की बिगड़ी किस्मत संवारते हैं. गुरुवार को साईं बाबा की पूजा (Sai Baba Puja) में कुछ खास चीजें चढ़ाई जाती हैं. आइए मान्यतानुसार जानते हैं कि किन चीजों को चढ़ाने से साईं बाबा (Sai Baba) प्रसन्न होते हैं. 


साईं बाबा का प्रिय भोग है खिचड़ी

धार्मिक मान्यतानुसार गुरुवार के दिन साईं बाबा को खिचड़ी का भोग लगाना उत्तम माना गया है. कहा जाता है कि साईं बाबा को खिचड़ी का भोग लगाने के बाद उसे पहले दूसरों में बांटना चाहिए. भोग को दूसरों में बांटने के बाद उसका सेवन किया जाता है. मान्यता है कि साईं बाबा को खिचड़ी का भोग बेहद प्रिय है. 


नारियल का भोग 


हिंदू धर्म में नारियल को धार्मिक कार्य और पूजा में विशेष रूप से इस्तेमाल किया जाता है. मान्यता है कि पवित्र स्थलों पर नारियल फोड़ना शुभ होता है. धार्मिक मान्यता है कि गुरुवार को साईं बाबा के मंदिर में नारियल फोड़ना शुभ होता है. गुरुवार के दिन साईं बाबा के मंदिर में उनकी प्रतिमा के सामने नारियल फोड़कर उसका भोग लगाने के बाद प्रसाद को लोगों में बांटा जाता है. माना जाता है कि ऐसा करने प्रभु मनोकामना पूरी करते हैं. 


हलवा का भोग

साईं बाबा को हलवा का भोग भी लगाया जाता है. मान्यता है कि गुरुवार के दिन हलवा का भोग लगाने से साईं भगवान प्रसन्न होते हैं. अक्सर लोग गुरुवार को अपने हाथों से बना हुआ बेसन का हलवा साईं बाबा को भोग लगाते हैं. कहा जाता है कि बेसन की जगह आटे या सूजी का हलवा भी चढ़ाया जा सकता है.

दूध की मिठाइयां

भगवान साईं को दूध से बनी मिठाईयों का भोग लगाया जाता है. मान्यता है कि साईं बाबा को दूध की मिठाईयों का भोग लगाने के मुरादें पूरी होती हैं. कहा जाता है कि साईं बाबा भक्तों की ऐसी भक्ति से प्रसन्न होते हैं. अपने हाथों से बनी मिठाईयों का भोग लगाना अच्छा माना गया है. 

हरी पालक की गड्डियां

मान्यतानुसार साईं बाबा को हरी पालक की गड्डियां चढ़ाई जाती है. गुरुवार के दिन साईं बाबा को हरी पालक की गड्डियां चढ़ाकर जरूरतमंदों के बीच बांटा जाता है. मान्यता है कि ऐसा करने से साईं भगवान की कृपा प्राप्त होती है. 

दिल्ली के मंदिरों पर बुलडोजर का खतरा, अवैध निर्माण को लेकर जारी हुआ नोटिस

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)