Surya Grahan 2023: सूर्य ग्रहण इतने बजे होगा खत्म, मान्यतानुसार Solar Eclipse के बाद जरूर कर लेने चाहिए ये 5 काम!

Solar Eclipse 2023: मान्यतानुसार सूर्य ग्रहण खत्म होने के बाद कुछ काम तुरंत कर लेने चाहिए. इससे जातक के घर-परिवार पर ग्रहण का नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ता है. 

Surya Grahan 2023: सूर्य ग्रहण इतने बजे होगा खत्म, मान्यतानुसार Solar Eclipse के बाद जरूर कर लेने चाहिए ये 5 काम!

Surya Grahan Time: जानिए सूर्य से कितने बजे हटेगा ग्रहण. 

Surya Grahan 2023: सूर्य ग्रहण की विशेष धार्मिक मान्यता होती है. कहा जाता है कि ग्रहण का समय बेहद विशेष होता है और जिन जगहों से इसे देखा जा सकता है वहां सूतक काल का असर भी पड़ता है. साल 2023 का पहला सूर्य ग्रहण सुबह 7:04 पर लग चुका है और आज दोपहर ही 12:29 पर ग्रहण हट जाएगा.  इस सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse) को भारत से नहीं देखा जा सकता है जिस चलते भारत पर किसी तरह का सूतक काल नहीं माना जा रहा. हालांकि, यह कहा जाता है कि ग्रहण चाहे कहीं भी लगे उसकी नकारात्मक वाइब्रेशंस हर तरफ फैलती हैं. इसका कोई वैज्ञानिक आधार नहीं है लेकिन धार्मिक मान्यताओं में इसे महत्वपूर्ण माना जाता है. यहां जानिए मान्यताओं के आधार पर ऐसे कौनसे काम हैं जिन्हें सूर्य ग्रहण के बाद करने की सलाह दी जाती है. 

Surya Grahan 2023: सामने आईं सूर्य ग्रहण की तस्वीरें, सोशल मीडिया पर दिखा साल के पहले Solar Eclipse का नजारा

सूर्य ग्रहण के बाद किए जाने वाले काम 

स्नान करना 

सूर्य से ग्रहण हट जाने के तुरंत बाद स्नान करने के लिए कहा जाता है. ऐसी मान्यता है कि इससे नकारात्मक ऊर्जा (Negative Energy) से बचा जा सकता है. इसके अलावा, जरूरतमंदों को दान देना भी अच्छा मानते हैं. दान में अन्न, वस्त्र या धन दिया जा सकता है. 

मंदिर की सफाई  

सूर्य ग्रहण समाप्ति के पश्चात गंगाजल छिड़कर मंदिर की सफाई करने के लिए कहा जाता है. ऐसा इसलिए ताकि आस-पास की शुद्धि हो सके. इसके अतिरिक्त, तुलसी और शमी के पौधे पर गंगाजल का छिड़काव करना अच्छा रहता है. 

घर में गंगाजल का छिड़काव 

घर का मंदिर ही नहीं बल्कि पूरे घर की सफाई करना अच्छा रहता है. खासतौर से घर में गंगाजल के छिड़काव को अच्छा मानते हैं. तीर्थ स्थल वगैरह की सैर कर रहे लोग गंगाजल को पानी की बाल्टी में एक ढक्कन डालकर स्नान करें. 

मंत्रों का जाप 

ऐसी मान्यता है कि ग्रहण काल (Grahan Kaal) और उसके बाद भगवान के मंत्रों का उच्चारण व जाप शुभ माना जाता है. इससे मन शांत और चित्त प्रसन्न भी रहता है और ग्रहण के प्रभाव से जातक बचा रहता है. 

भारी भोजन 

ग्रहण के दौरान खाना खाने के लिए मना नहीं किया जाता है लेकिन माना जाता है कि ग्रहण लगने पर हल्का भोजन ही करना चाहिए. ग्रहण खत्म हो जाने के बाद व्यक्ति सामान्य भोजन या कहें भारी भोजन कर सकता है. 

Surya Grahan 2023: साल का पहला सूर्य ग्रहण है हाइब्रिड, यहां जानिए क्या होता है Hybrid Solar Eclipse 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Priyanka Chopra ने कहा, "एक समय था जब मैं कई दिनों तक बिना सोए और खाना खाए रहती थी"