विज्ञापन
This Article is From Apr 20, 2023

Surya Grahan 2023: आज है साल का पहला सूर्य ग्रहण, जानिए भारत में दिखेगा या नहीं!

Surya Grahan 2023: सूर्य ग्रहण की विशेष धार्मिक मान्यता भी होती है. जानिए इस दिन खानपान से जुड़ी किन बातों का ध्यान रखना है जरूरी. 

Surya Grahan 2023: आज है साल का पहला सूर्य ग्रहण, जानिए भारत में दिखेगा या नहीं!
Solar Eclipse 2023: आज साल का पहला सूर्य ग्रहण दोपहर 12 बजकर 29 मिनट तक लगा रहेगा. 

Surya Grahan: सूर्य ग्रहण आज सुबह 7 बजकर 4 मिनट पर लग चुका है और दोपहर 12 बजकर 29 मिनट तक रहने वाला है. यह सूर्य ग्रहण साल 2023 का पहला सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse) है और यह एक हाइब्रिड सूर्य ग्रहण है जोकि शताब्दी में कुछ ही बार लगता है. सूर्य ग्रहण को धार्मिक आधार पर भी अत्यधिक महत्वपूर्ण माना जाता है जिस चलते इसका सूतक काल (Sutak Kaal) निर्धारित किया जाता है. सूतक काल वह समय होता है जिसमें सूर्य ग्रहण लगता है. कहते हैं जातक को इस समय कुछ कार्यों को करने से परहेज करना चाहिए और जरूरी बातों का ध्यान भी रखना चाहिए. जानिए इस पहले सूर्य ग्रहण की विशेषता, इसे भारत से देखा जा सकता है या नहीं और खानपान से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातों के बारे में. 

Vaishakh Amavasya: आज अमावस्या पर लगने वाला है साल का पहला सूर्य ग्रहण, जानिए पूजा का मुहूर्त 

साल 2023 का पहला सूर्य ग्रहण | First Solar Eclipse Of 2023

हाइब्रिड सूर्य ग्रहण (Hybrid Solar Eclipse) होने के नाते साल 2023 का पहला सूर्य ग्रहण पूरी तरह चंद्रमा से ढक जाएगा. हाइब्रिड सूर्य ग्रहण आंशिक और पूर्ण सूर्य ग्रहण से बेहद अलग होता है. इस सूर्य ग्रहण में सूर्य के चारों ओर किसी तरह की रिंग लाइट नजर नहीं आती है और ना ही किसी तरह से भी सूर्य को देखा जा सकता है. इस सूर्य ग्रहण में सूर्य और पृथ्वी के बीचोंबीच चंद्रमा आ जाता है और पूरी तरह सूरज को ढक लेता है जिससे पृथ्वी पर अंधेरा छा जाता है और चंद्रमा की छाया पृथ्वी पर पड़ती है. 

कहां से देखा जा सकता है सूर्य ग्रहण 

इस सूर्य ग्रहण को जिन जगहों से देखा जा सकता है उनमें भारत (India) शामिल नहीं है. आज 20 अप्रैल के दिन लगने वाला यह सूर्य ग्रहण सुबह 7 बजकर 4 मिनट से शुरू होगा और दोपहर 12 बजकर 29 मिनट तक लगा रहेगा. जिन जगहों से इस सूर्य ग्रहण को देखा जा सकता है उनमें ऑस्ट्रेलिया, हिंद महासागर और प्रशांत महासागर का कुछ हिस्सा और दक्षिण-पूर्वी एशिया के कुछ देश ही शामिल होंगे. आप भारत में बैठकर इस सूर्य ग्रहण को नहीं देख सकते लेकिन यूट्यूब पर इसे देखा जा सकता है. 

क्या खाएं, क्या नहीं 

भारत से सूर्य ग्रहण नहीं देखा जा सकता जिसका अर्थ है कि इस सूर्य ग्रहण का कोई भी सूतक काल नहीं लग रहा है. लेकिन, खानपान को लेकर कुछ बातों का ख्याल रखा जा सकता है क्योंकि कहा जाता है कि सूर्य ग्रहण लगने पर वातावरण में नेगेटिव वाइब्रेशंस होती हैं. हालांकि, इसका कोई वैज्ञानिक आधार नहीं है और यह पूरी तरह मान्यताओं पर आधारित है. खानपान की बात करें तो इस समयावधि में फूड पॉइजनिंग जैसी चीजों से बचने की कोशिश की जा सकती है. 
क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट रुपाली दत्ता के अनुसार, खानपान पर थोड़ा बहुत ध्यान रखने में कोई बुराई नहीं है और सूर्य ग्रहण के दौरान हल्का-फुल्का खाना सही है. आप इस दौरान नारियल का पानी (Coconut Water) पी सकते हैं या केला खा सकते हैं जिससे इन्हें पचाने में किसी तरह की कठिनाई ना आए. 

u2rqqg18

Photo Credit: istock

हेल्थ कोच शिल्पा अरोड़ा का कहना है कि तब खाएं जब आपको भूख लगे. अपने शरीर की सुनें और आसपास की शांति और स्थिरता को देखें. आप मेडिटेशन भी कर सकते हैं जिससे सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह हो. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Priyanka Chopra ने कहा, "एक समय था जब मैं कई दिनों तक बिना सोए और खाना खाए रहती थी"

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Pitru Paksha 2024: आज है पितृ पक्ष का दूसरा श्राद्ध, जानिए श्राद्ध करने की किस तिथि का क्या है खास महत्व 
Surya Grahan 2023: आज है साल का पहला सूर्य ग्रहण, जानिए भारत में दिखेगा या नहीं!
सावन में कितने सोमवार के व्रत हैं बाकी, यहां जानिए चौथे सोमवार व्रत की तिथि, मुहूर्त और पूजा विधि
Next Article
सावन में कितने सोमवार के व्रत हैं बाकी, यहां जानिए चौथे सोमवार व्रत की तिथि, मुहूर्त और पूजा विधि
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com