विज्ञापन
Story ProgressBack

8 अप्रैल को लगने वाला पूर्ण सूर्य ग्रहण है बस इतने मिनट का, जानिए भारत में नजर आएगा या नहीं

Surya Grahan 2024 : साल का पहला सूर्य ग्रहण लगा रहा है इस दिन. जानिए आपके शहर में नजर आएगा या नहीं.

Read Time: 3 mins
8 अप्रैल को लगने वाला पूर्ण सूर्य ग्रहण है बस इतने मिनट का, जानिए भारत में नजर आएगा या नहीं
Eclipse 2024 : लगने वाला है सूर्य ग्रहण, जानिए क्या सही रहेगा आपके लिए.

Surya grahan : आने वाले अगले महीने में एक दुर्लभ खगोलीय घटना होने वाली है. बता दें 8 अप्रैल 2024 को पूर्ण सूर्य ग्रहण (Surya Grahan 2024) लगने वाला है. यह अपनी विशेषताओं के चलते खगोलविदों के लिए बेहद खास हो गया है. वैज्ञानिकों के अनुसार 2024 का पूर्ण सूर्य ग्रहण (Total solar eclipse 2024) पिछले 50 वर्षों का सबसे लंबा सूर्य ग्रहण होगा. पूर्ण सूर्य ग्रहण एक दुर्लभ खगोलीय घटना है. इस तरह की घटनाएं कभी-कभी होती हैं. जब पूर्ण सूर्य ग्रहण (surya grahan) की स्थिति होती है, तो आसमान में कुछ देर के लिए अंधेरा छा जाता है. ग्रहण से एक दिन पहले ही चंद्रमा अपने निकटतम बिंदु पर पृथ्वी के करीब आएगा. दोनों के बीच दूरी 3.60 लाख किलोमीटर रह जाएगी.

जब चंद्रमा पृथ्वी और सूर्य के बीच एक पूर्ण संरेखण बनाते हुए गुजरता है तो उसे पूर्ण सूर्य ग्रहण कहते है. इस दौरान चंद्रमा सूर्य को पूरी तरह से ढक लेता है. जिससे सूर्य की किरणें पृथ्वी तक नहीं पहुंच पाती हैं. ऐसा कुछ समय के लिए ही होता है. ग्रहण के दिन पृथ्वी और चंद्रमा की सूर्य से औसत दूरी लगभग 15 करोड़ किलोमीटर होगी. यह पिछले 50 सालों का सबसे लंबा सूर्य ग्रहण होगा. पूर्ण सूर्य ग्रहण का ऐसा नजारा 50 साल पहले देखने को मिला था. अब ऐसा दुर्लभ संयोग इस साल दोबारा देख सकते हैं. 8 अप्रैल को लगने वाला सूर्य ग्रहण साल का सबसे लंबा सूर्य ग्रहण होने की उम्मीद जताई जा रही है. यह पूर्ण सूर्य ग्रहण करीब 7.5 मिनट तक चलेगा. यह दोपहर 2:14 से शुरू होकर 2:22 तक चलेगा. पिछली बार साल 2017 में सूर्य ग्रहण लगा था. लेकिन साल 2017 का सूर्य ग्रहण इस बार के सूर्य ग्रहण के मुकाबले काफी अलग है.

Latest and Breaking News on NDTV

पूर्ण सूर्य ग्रहण कहां दिखाई देगा

 2024 का यह पहला सूर्य ग्रहण (solar eclipse 2024) अमेरिका में दिखाई देगा. नासा के मुताबिक, यह शानदार खगोलीय घटना पूरे उत्तरी अमेरिकी महाद्वीप में दिखाई देगी. ये सबसे पहले मैक्सिको के प्रशांत तट पर सुबह 11.07 पर दिखेगा. अमेरिका,कनाडा और मैक्सिको में सूरज को काला होते हुए देख सकेंगे. घनी आबादी वाला क्षेत्र होने के कारण लाखों लोग इस ग्रहण को देख सकते हैं. यह सूर्य ग्रहण कनाडा, मैक्सिको, उत्तरी अमेरिका के कुछ हिस्सों में और संयुक्त राज्य अमेरिका में दिखाई देगा.


2150 तक नहीं देखा जा सकेगा ऐसा ग्रहण

एक्सपर्ट्स के मुताबिक प्रशांत महासागर के ऊपर 2150 तक ऐसा दोबारा नहीं देखा जा सकेगा (surya grahan 2024 in india date and time). इस पूर्ण सूर्य ग्रहण को मैक्सिको, अमेरिका और कनाडा के कुछ हिस्सों में रहने वाले लोग अनुभव कर सकेंगे. मोंटाना, नॉर्थ डकोटा और साउथ डकोटा में इसे नग्न आंखों से साफ देखा जा सकेगा. हालांकि, ग्रहण को देखने के लिए एक्सपर्ट कुछ थोड़े समय को छोड़कर विशेष चश्मे के उपयोग की सलाह देते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Holi 2024: दोस्तों के साथ जा रहे Mathura- Vrindavan होली सेलिब्रेट करने , तो यहां जानें जरूरी बातें

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
क्या आप भी चढ़ाते हैं शिवलिंग पर सुपारी, तो जानें इसके प्रभाव
8 अप्रैल को लगने वाला पूर्ण सूर्य ग्रहण है बस इतने मिनट का, जानिए भारत में नजर आएगा या नहीं
गणेश भगवान को चढ़ाइए ये 3 खास फूल, प्रिय हैं प्रभु को ये, फिर हर मनोकामना हो जाएगी पूरी
Next Article
गणेश भगवान को चढ़ाइए ये 3 खास फूल, प्रिय हैं प्रभु को ये, फिर हर मनोकामना हो जाएगी पूरी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;