8 अप्रैल को साल का पहला पूर्ण सूर्य ग्रहण, इन शहरों में दिखेगा 50 साल का सबसे सुंदर नजारा

चंद्रमा द्वारा सूर्य की पूरी डिस्क को छिपा लेने से ग्रहण के दौरान दिन में ही रात जैसा अंधेरा हो जाएगा. हालांकि, यह पूर्ण सूर्य ग्रहण भारत में नहीं देखा जा सकेगा, लेकिन अंतरिक्ष प्रेमी लोग चाहें तो इसे ऑनलाइन देख पाएंगे.

8 अप्रैल को साल का पहला पूर्ण सूर्य ग्रहण, इन शहरों में दिखेगा 50 साल का सबसे सुंदर नजारा

पूर्ण सूर्य ग्रहण भारत में नहीं देखा जा सकेगा, लेकिन अंतरिक्ष प्रेमी लोग चाहें तो इसे ऑनलाइन देख पाएंगे.

Surya Grahan 2024 : अप्रैल की 8 तारीख को इस साल का पहला सूर्य ग्रहण लगने वाला है. यह न सिर्फ पूर्ण सूर्य ग्रहण होगा बल्कि बीते 50 साल में सबसे लंबे समय तक रहने वाला ग्रहण भी होगा. इसकी टाइमिंग 7.5 मिनट तक रहेगी. चंद्रमा द्वारा सूर्य की पूरी डिस्क को छिपा लेने से ग्रहण के दौरान दिन में ही रात जैसा अंधेरा हो जाएगा. हालांकि, यह पूर्ण सूर्य ग्रहण भारत में नहीं देखा जा सकेगा, लेकिन अंतरिक्ष प्रेमी लोग चाहें तो इसे ऑनलाइन देख पाएंगे.

मैक्सिको, अमेरिका और कनाडा में शानदार नजारा

रिपोर्ट के मुताबिक, मैक्सिको, अमेरिका और कनाडा के कुछ इलाकों में रहने वाले लोग इस खगोलीय घटना को देख सकेंगे. अमेरिका में तो इसके बाद फिर 2044 में ही ऐसे सूर्य ग्रहण को देखा जा सकेगा. आइए, जानते हैं कि दुनिया के किन शहरों में खासतौर से इस लंबे और पूर्ण सूर्य ग्रहण का सबसे शानदार नजारा देखने का मौका मिल पाएगा.

क्या होता है सूर्य ग्रहण, कब लगता है?

सूर्य ग्रहण वह खगोलीय घटना होती है, जब चंद्रमा सूर्य और पृथ्वी के बीच में आ जाता है. इसके चलते सूर्य कुछ समय के लिए चंद्रमा के पीछे छिप जाता है. सूर्य ढक जाने से दिखता नहीं और धरती पर अंधेरा छा जाता है. इसे ही सूर्य ग्रहण कहा जाता है. यह घटना हमेशा अमावस्या के दिन ही होती है. दूसरी ओर, चंद्र ग्रहण की घटना पूर्णिमा की रात में घटती है. इसमें पृथ्वी के ठीक पीछे उसकी प्रच्छाया में चंद्रमा छिप जाता है. यह दोनों ही खगोलीय घटना कभी आंशिक और कभी पूर्ण रूप से होती है.

बेसन में इन चीजों को मिलाकर आप भी लगाती हैं फेस पर, हो जाएगी स्किन खुरदुरी और बेजान

भारत में पूर्ण सूर्य ग्रहण नहीं दिखने की वजह

इस साल 8 अप्रैल को पहले पूर्ण सूर्य ग्रहण की शुरुआत दक्षिणी प्रशांत महासागर से होगी. इसके बाद ग्रहण का असर उत्तरी अमेरिका और मैक्सिको से होते हुए कनाडा तक जाएगा. कोस्‍टा रिका, क्‍यूबा, डोमिनिका, फ्रेंच पोलिनेशिया और जमैका जैसे देशों में भी यह पूर्ण सूर्य ग्रहण आंशिक रूप से दिख सकेगा. भारत में इस पूर्ण सूर्य ग्रहण के नहीं दिखने की वजह यह है कि उस समय देश में रात का वक्त होगा.

दुनिया के इन शहरों से दिखेगा वेरी स्पेशल इवेंट

दुनिया के कई शहरों में इस पूर्ण और सबसे लंबे सूर्य ग्रहण का बेस्ट लाइव नजारा दिखेगा. इन शहरों में मैक्सिको के माजात्लान और टोर्रियॉन, टेक्सास का केरविल, मिसौरी का केप गिरार्डो, इलिनोइस का कार्बोंडेल,  इंडियाना का ब्लूमिंगटन, ओहियो के क्लीवलैंड, पेंसिल्वेनिया का एरी, न्यूयॉर्क का बफेलो और ओंटारियो का नियाग्रा इलाका शामिल है. अगर आप 8 अप्रैल को इन शहरों में रहें तो एक्‍स-रे और आई गेयर वगैरह सेफ्टी का इस्तेमाल करते हुए पूर्ण सूर्य ग्रहण को लाइव देखने का अनुभव हासिल कर सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Holi 2024: दोस्तों के साथ जा रहे Mathura- Vrindavan होली सेलिब्रेट करने , तो यहां जानें जरूरी बातें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com