Shardiya Navratri 2023: नवरात्रि के पांचवें दिन करें ये उपाय, मान्यता है कि इस खास उपाय से दूर हो जाती है विवाह में आ रही बाधाएं

Navratri 2023 : मान्यता है कि नवरात्रि के पांचवे दिन खास उपाय से विवाह में आ रही बाधाएं दूर हो जाती हैं.

Shardiya Navratri 2023: नवरात्रि के पांचवें दिन करें ये उपाय, मान्यता है कि इस खास उपाय से दूर हो जाती है विवाह में आ रही बाधाएं

नवरात्र में भक्ति भाव से माता के नौ रूपों की पूजा (puja tips) से सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं.

Shardiya Navratri 2023 : शारदीय नवरात्रि शुरू हो चुकी है. नवरात्रि (Shardiya Navratri) को काफी शुभ समय माना जाता है. इस समय सच्चे मन से देवी की अराधना (Goddess Durga Worship) करने से सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं. मान्यता है कि देवी की पूजा-अर्चना से विवाह में आ रही बाधाएं भी दूर हो सकती हैं. इंस्टाग्राम पर jyotiunde2023 अकाउंट से विवाह में आ रही बाधाएं दूर करने के लिए पं. प्रदीप मिश्रा जी (Pandit Pradeep Mishra) के उपाय शेयर किए गए है. आइए जानते हैं नवरात्रि में क्या उपाय करने से विवाह में आ रही बाधाएं दूर हो सकती हैं.

शादी में आ रही बाधा दूर करने के उपाय 

घर में किसी लड़के या लड़की के विवाह में दिक्कत आ रही हो तो नवरात्रि में विशेष उपाय किया जा सकता है. देवी भागवत के अनुसार किसी भी नवरात्रि के पांचवें दिन विवाह में आ रही बाधा को दूर करने का उपाय किया जा सकता है. इसके लिए पान के एक पत्ते को अच्छी तरह से साफ कर उस पर सिंदूर और हल्दी से अलग-अलग दो स्वस्तिक के चिन्ह बनाएं और सिंदूर से बनाए स्वस्तिक पर हल्दी के मिलाए अक्षत और हल्दी के बनाए स्वस्तिक पर रोली मिलाए अक्षत को रख दें. अब पान के पत्ते को जिसके विवाह में परेशानी आ रही है उसकी हथेली पर रख उसका व उसके गोत्र का नाम लें किसी पीपल के पेड़ के नीचे रख दें. मान्यता है कि इस उपाय से विवाह में आ रही बाधाएं दूर हो जाती हैं.

नवरात्रिमें होती हैं मनोकामनाएं पूर्ण

नवरात्र में भक्ति भाव से माता के नौ रूपों की पूजा से सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं. नौ दिन तक नवरात्रि का व्रत और उपवास रखने से माता प्रसन्न हो भक्तों पर कृपा की बरसा करती हैं जिससे घर में सुख समृद्धि के साथ साथ नौकरी, करियर से लेकर संतान प्राप्ति के मार्ग खुल जाते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com