कब है नवरात्रि की महाअष्टमी और महानवमी? नोट कर लें दोनों दिन के कन्या पूजन का मुहूर्त और पारण का सही समय

Navratri 2023 Ashtami and navami Date: शारदीय नवरात्रि की अष्टमी और नवमी तिथि को लेकर दुविधा में है तो जान लें इन दोनों दिन के कन्या पूजन का शुभ मुहूर्त और दशमी को व्रत पारण का टाइम.

कब है नवरात्रि की महाअष्टमी और महानवमी? नोट कर लें दोनों दिन के कन्या पूजन का मुहूर्त और पारण का सही समय

Ashtami Navami Dussehra 2023: ये है दशहरा की अष्टमी और नवमी तिथि.

खास बातें

  • क्या महाअष्टमी और महानवमी के मुहूर्त को लेकर दुविधा में हैं.
  • यहां जानिए सही मुहूर्त और तारीख.
  • कन्या पूजन के बन रहे इतने शुभ योग.

Shardiya navratri Ashtami and Navami Date 2023: 9 दिनों तक चलने वाले नवरात्रि (navratri 8th day) का शुभारंभ 15 अक्टूबर 2023 से हो चुका है और 24 अक्टूबर 2023 मंगलवार तक यह धूमधाम से पूरे देश में मनाया जाएगा. 24 अक्टूबर को इस पावन पर्व का समापन हो जाएगा. लेकिन कई लोग शारदीय नवरात्रि की अष्टमी (ashtami date 2023) और नवमी तिथि को लेकर कन्फ्यूजन में हैं. तो यहां आपकी सारी दुविधा दूर हो जाएगी. तो चलिए आपको बताते हैं कब है महाअष्टमी और महानवमी तिथि, इन दोनों दिनों में मनाया जाने वाला कन्या पूजन का शुभ मुहूर्त क्या है और दसवीं के किया जाने वाला पारण का समय.

मांगलिक कार्यों के लिए बेहद शुभ माना जाता है दशहरा, जान लीजिए इस दिन किन कामों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए

नवरात्रि 2023 की अष्टमी कब है (Mahashtami 2023 kab hai) 

नवरात्रि की अष्टमी तिथि को मां महागौरी की पूजा की जाती है. इस साल की बात की जाए तो 21 अक्टूबर, शनिवार को रात 9 बजकर 53 मिनट पर अष्टमी तिथि का आरंभ होगा और 22 अक्टूबर, रविवार को शाम 7 बजकर 58 तक यह शुभ घड़ी रहेगी.

अष्टमी तिथि कन्या पूजन मुहूर्त  (Maha navami Kanya Pujan Muhurat)

Latest and Breaking News on NDTV

कई भारतीय लोग अष्टमी तिथि पर कन्या पूजन करते हैं, ऐसे में जरूरी है कि आप इसके शुभ मुहूर्त को जान लें. अष्टमी तिथि को कन्या पूजन के तीन शुभ मुहूर्त बन रहे हैं पहला सुबह 6 बजकर 26 से लेकर 6 बजकर 44 मिनट तक, दूसरा सुबह 7 बजकर 51 मिनट से शुरू होगा और 9 बजकर 16 तक रहेगा, तीसरा उसी दिन सुबह 9 बजकर 16 से शुरू होकर 10 बजकर 41 तक रहेगा.

कब है महानवमी ? (Mahanavami 2023 kab hai) 

नवरात्रि की नवमी तिथि को सिद्धिदात्री माता की विधिवत रूप से पूजा अर्चना की जाती है. इस साल की नवमी तिथि 22 अक्टूबर,रविवार 2023 को रात 7 बजकर 58 मिनट से शुरू होगी और 23 अक्टूबर, सोमवार को शाम 5 बजकर 44 मिनट तक रहेगी.

Latest and Breaking News on NDTV

महानवमी कन्या पूजन (Maha navami Kanya Pujan Muhurat) 

नवमी के दिन भी कुछ लोग कन्या पूजन करते हैं. इस दिन भी कई ऐसे कई मुहूर्त है जिस पर आप कन्या पूजन कर सकते हैं. जैसे पहला मुहूर्त सुबह 6 बजकर 27 से शुरू होकर 7 बजकर 51 तक रहेगा. दूसरा मुहूर्त 9 बजकर 16 मिनट से शुरू होकर 10 बजकर 41 मिनट तक रहेगा और तीसरा मुहूर्त दोपहर 1 बजकर 30 मिनट से शुरू होकर 2 बजकर 55 मिनट तक रहेगा. यहां तक की 2:बजकर 55 मिनट से लेकर दोपहर 4 बजकर 19 तक का भी एक मुहूर्त है.

                                                                                                    (प्रस्तुति - रौशनी सिंह)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)