Ranbir और Alia ने शादी में 7 की बजाय लिए 4 फेरे, यह है इसके पीछे का धार्मिक कारण 

Ranbir-Alia Phere: हिन्दू धर्म में आमतौर पर 7 फेरे लिए जाते हैं लेकिन रनबीर और आलिया ने 4 ही लिए हैं. जानें इसके पीछे की धार्मिक मान्यता और फेरों का अर्थ.

Ranbir और Alia ने शादी में 7 की बजाय लिए 4 फेरे, यह है इसके पीछे का धार्मिक कारण 

Chaar Phere: रणबीर कपूर और आलिया भट्ट ने अपनी शादी में 4 फेरे ही लिए हैं.

Ranbir-Alia: भारत में शादी अक्सर बेहद धूमधाम और सम्पूर्ण रीति-रिवाजों के साथ पूरी होती है. शादी की हर रस्म का एक महत्व होता है. इसी तरह मान्यतानुसार शादी के दिन पूरे विधि-विधान से सात फेरे (Saat Phere) लिए जाते हैं. लेकिन, हाल ही में पति-पति बने एक्टर रणबीर कपूर (Ranbir Kapoor) और आलिया भट्ट ने 7 नहीं बल्कि 4 फेरे लिए हैं. शादी में 4 फेरे लिए जाने की पुष्टि इंडिया टुडे को दिए एक साक्षात्कार में खुद आलिया के भाई राहुल भट्ट ने की है. आइए जानें, शादी में 4 फेरे (Char Phere) लेने के पीछे ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कौनसी धार्मिक मान्यताएं निहित हैं. 

5n1cm4r8


फेरे लेने के पीछे धार्मिक मान्यता 

हिन्दू धर्म में 7 फेरे लिए जाते हैं और हर फेरे का एक अर्थ होता है. इन फेरों के द्वारा पति-पत्नी एक-दूसरे से कुछ वादे करते हैं जिन्हें ताउम्र निभाने का वचन दिया जाता है. 

पहला फेरा- मान्यतानुसार पहला फेरा अपने आराध्य से उनके आशीर्वाद को पाने के लिए लिया जाता है. भगवान से ये विनती की जाती है कि वे अपनी कृपादृष्टि होने वाले पति-पत्नी के जीवन पर बनाए रखें. 

दूसरा फेरा- पहले फेरे की ही तरह दूसरे फेरे में भगवान से शक्ति मांगी जाती है. वहीं, पति-पत्नी एकदूसरे का हर मुश्किल घड़ी में साथ देने की कसम खाते हैं. 

तीसरा फेरा- माना जाता है कि तीसरा फेरा ताउम्र साथ निभाने का वचन होता है. 

चौथा फेरा - इस फेरे में मान्यतानुसार ये वचन दिया जाता है कि पति-पत्नी अपना दायित्व पूरी ईमानदारी से निभाएंगे. 

पांचवा फेरा - इस फेरे को अनंत काल तक साथ निभाने के वचन के रूप में देखा जाता है. 

छठा फेरा - इस फेरे का अर्थ माना जाता है कि पति-पत्नी के प्रति वफादार और प्रतिबद्ध रहेंगे. 

सातवां फेरा - माना जाता है कि सातवें फेरे में पति-पत्नी एकदूसरे के आजीवन इसी तरह भगवान के आशीर्वाद से साथ रहने का वचन देते हैं और अपनी नई गृहस्थी की शुरुआत के लिए आगे बढ़ते हैं. 


रणबीर आलिया के 4 फेरे 

आलिया (Alia Bhatt) के भाई राहुल भट्ट बताते हैं, "शादी में 7 नहीं बल्कि 4 ही फेरे थे. स्पेशल पंडित को बुलाया गया था जहां भाइयों का होना जरूरी था. ये पंडित कपूर खानदान से सालों से जुड़े हैं. उन्होंने बताया कि 4 फेरों के पीछे खास महत्व है जिनमें से एक धर्म के लिए होता है, एक होता है संतान के लिए, तो ये सब बेहद दिलचस्प था." 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अग्नि के समक्ष 4 फेरे जीवन के 4 लक्ष्यों, धर्म, अर्थ, काम और मोक्ष पर आधारित हैं. वहीं, धार्मिक मान्यताओं के आधार पर ये भी माना जाता है कि गुजराती और सिंधी शादियों में रीति-रिवाज के अनुसार 4 फेरे लिए जा सकते हैं.


आलिया-रणबीर और संख्या 8 

रणबीर कपूर 8 की संख्या को अपना लकी नंबर मानते हैं. इस आधार पर सूत्रों के मुताबिक रणबीर ने आलिया को 8 डाइमंड से बना बैंड या रिंग भी गिफ्ट की है. वहीं, आलिया के कलीरे में भी 8 देखने को मिल रहा है. 8 संख्या इनफिनिटी साइन की तरह भी दिखती है जो ब्रह्मांड का प्रतीक माना जाता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com