Paush Amavsya 2024: साल की पहली अमावस्या पर इस तरह करें तुलसी की पूजा, मान्यतानुसार घर आएगी सुख-समृद्धि

Tulsi Puja On Amavasya: अमावस्या पर पूजा के अलग नियम होते हैं. इस दिन माता तुलसी की पूजा करना शुभ माना जाता है. जानें पौष अमावस्या पर किस तरह किया जा सकता है तुलसी का पूजन.

Paush Amavsya 2024: साल की पहली अमावस्या पर इस तरह करें तुलसी की पूजा, मान्यतानुसार घर आएगी सुख-समृद्धि

Tulsi Puja: अमावस्या के दिन मान्यतानुसार किया जा सकता है तुलसी का पूजन.

Paush Amavasya 2024: हिंदू धर्म में अमावस्या तिथि को बहुत महत्वपूर्ण माना गया है. हर महीने के कृष्ण पक्ष (Krishna Paksh) की 15वीं तिथि अमावस्या तिथि कहलाती है. पौष माह में पड़ने वाली अमावस्या साल की पहली अमावस्या (Amavasya) होगी. अमावस्या तिथि की पूजा के अपने नियम हैं. इस दिन माता तुलसी की पूजा करना शुभ माना जाता है. ऐसे में आइए आपको बताते हैं कि अमावस्या के दिन तुलसी (Tulsi) पर क्या अर्पित किया जाना चाहिए. कहते हैं कि तुलसी में इन चीजों को अर्पित करने से तुलसी माता प्रसन्न होती हैं और मां लक्ष्मी की कृपादृष्टि भी जातक पर पड़ती है. 

Paush Putrada Ekadashi: इस महीने किस दिन है पौष पुत्रदा एकादशी, जानिए तिथि और शुभ मुहूर्त

पौष अमावस्या का शुभ मुहूर्त | Paush Amavasya Shubh Muhurt 

पौष माह की अमावस्या तिथि 10 जनवरी 2024 को रात 8:10 से शुरू हो रही है. इसके साथ ही अमावस्या तिथि का समापन 11 जनवरी को शाम 5:26 मिनट पर होगा. ऐसे में साल 2024 की पौष अमावस्या 11 जनवरी दिन गुरुवार को मनाई जाएगी. 

पौष अमावस्या का महत्व

हिंदू धर्म में अमावस्या की तिथि का खास महत्व है. इस दिन भगवान विष्णु, सूर्य देव और महादेव की विधि-विधान से उपासना की जाती है. अमावस्या तिथि पितरों का तर्पण करने के लिए भी महत्वपूर्ण मानी जाती है. ऐसे में अगर आप इस दिन दान-पुण्य आदि करें तो शुभ फल प्राप्त हो सकता है.

अमावस्या पर जरूर अर्पित करें ये चीजें 

अमावस्या तिथि पर तुलसी माता (Tulsi Mata) को लाल रंग की चुनरी चढ़ाना शुभ माना जाता है. कहते हैं ऐसा करने से साधक के जीवन में सुख-समृद्धि का वास होता है और परेशानियां दूर हो जाती हैं. इसके साथ ही अमावस्या के दिन तुलसी पर कच्चा दूध चढ़ाने और दीपक जलाने से भी जीवन में सुख-शांति और समृद्धि आती है. 

मिलेंगे कई लाभ

अमावस्या के दिन पीले रंग का धागा लेकर उसमें 108 गांठ लगाएं. इसके बाद धागे को तुलसी के पौधे में बांधकर तुलसी जी की विधि-विधान से पूजा करें. कहा जाता है कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और उनकी कृपा बनी रहती है. इसके साथ ही इस दिन आप तुलसी माता पर लाल कलावा भी चढ़ा सकते हैं. मान्यता है कि ऐसा करने से भक्त की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं और कई तरह के लाभ प्राप्त हो सकते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)