विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 26, 2023

October Vrat Tyohar: अक्टूबर के महीने में पड़ने वाले हैं कई व्रत और त्योहार, जानें नवरात्रि और दशहरा वगैरह की तिथि 

Festivals In October: अक्टूबर के महीने में नवरात्रि से लेकर प्रदोष व्रत और दशहरा जैसे व्रत और त्योहार पड़ रहे हैं. जानें सभी की तारीख यहां. 

Read Time: 4 mins
October Vrat Tyohar: अक्टूबर के महीने में पड़ने वाले हैं कई व्रत और त्योहार, जानें नवरात्रि और दशहरा वगैरह की तिथि 
October Vrat Tyohar List: अक्टूबर के महीने में पड़ रहे हैं कई त्योहार.

Festival List: साल 2023 के 10वें महीने अक्टूबर में कई व्रत और त्योहार पड़ रहे हैं. इस महीने में शारदीय नवरात्रि, प्रदोष व्रत, पूर्णिमा, अमावस्या, दशहरा और एकादशी के व्रत और त्योहार मनाए जाएंगे. इन व्रत और त्योहारों (Vrat Tyohar) की विशेष धार्मिक मान्यता है. सालभर के सबसे बड़े व्रत में इस महीने के व्रत गिने जाते हैं. इस माह शारदीय नवरात्रि की भी खास धूम देखने को मिलती है. वहीं, दशहरा (Dussehra) साल के सबसे बड़े त्योहारों में से एक है. जानिए अक्टूबर में कौन-कौनसे व्रत और त्योहार पड़ रहे हैं, इनकी तारीख क्या है और इनके महत्व के बारे में. 

Grahan 2023: अक्टूबर में लगने वाले सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण भारत से दिखेंगे या नहीं, जानिए यहां 

अक्टूबर के व्रत-त्योहार | October Vrat Tyohar 

जीवितपुत्रिका व्रत 

6 अक्टूबर के दिन जीवित्पुत्रिका व्रत रखा जाएगा. इस व्रत को जितिया व्रत के नाम से भी जाना जाता है. इस व्रत में मां अपने बच्चों की दीर्घायु के लिए व्रत रखती हैं और भगवान सूर्यनारायण की पूजा करती हैं. यह निर्जला व्रत होता है और इसकी विशेष मान्यता है. 

Anant Chaturdashi 2023: कब है अनंत चतुर्दशी, रख रहे हैं व्रत तो जान लीजिए पूजा की विधि 

इंदिरा एकादशी 

आश्विन मास के कृष्ण पक्ष की एकादशी को इंदिरा एकादशी कहा जाता है. इस एकादशी के दिन पितरों की पूजा का खास विधान है. इस साल इस एकादशी का व्रत (Ekadashi Vrat) 10 अक्टूबर के दिन रखा जा रहा है. 

बुध प्रदोष व्रत 

अक्टूबर माह का पहला प्रदोष व्रत 11 अक्टूबर, बुधवार के दिन पड़ रहा है. प्रदोष व्रत पर भगवान शिव की पूजा की जाती है. भक्त भोलेनाथ के लिए व्रत रखते हैं और शाम के समय प्रदोष काल में शिव पूजा करते हैं.

श्राद्ध 

श्राद्ध के दिन पितरों की पूजा और तर्पण किया जाता है. इस साल महालय श्राद्ध 14 अक्टूबर के दिन पड़ रहा है. पितृ पक्ष में महालय अमावस्या का भी विशेष महत्व है. 

शारदीय नवरात्रि 

नवरात्रि के नौ दिनों में मां दुर्गा के नौ रूपों का पूजन किया जाता है और बहुत से भक्त पूरे नौ दिन व्रत रखते हैं. इस साल शारदीय नवरात्रि की शुरूआत 15 अक्टूबर से हो रही है. 

दुर्गाष्टमी 

नवरात्रि के आठवें दिन दुर्गाष्टमी मनाई जाती है. दुर्गाष्टमी की तिथि इस साल 22 अक्टूबर है. इस दिन कन्यापूजन किया जाता है और घर में कंजक बैठाई जाती है. 

महानवमी 

दुर्गाष्टमी के अगले दिन यानी 23 अक्टूबर के दिन महानवमी मनाई जा रही है. महानवमी (Maha Navami) नवरात्रि का अंतिम दिन भी है जिसके साथ ही नवरात्रि पर्व की समाप्ति हो जाती है. 

दशहरा 

दशहरा या विजयादशमी इस साल 24 अक्टूबर के दिन पड़ रहा है. पौराणिक कथाओं के अनुसार दशहरा के दिन ही श्रीराम ने लंकापति रावण का वध किया था. 

पापांकुशा एकादशी 

हर माह 2 एकादशी पड़ती हैं. अक्टूबर की दूसरी एकादशी 25 अक्टूबर के दिन है. इस एकादशी पर व्रत और पूजा-पाठ करने से मान्यतानुसार सभी पापों से मुक्ति मिल जाती है. 

प्रदोष व्रत 

हर महीने दो प्रदोष व्रत रखे जाते हैं. अक्टूबर का दूसरा प्रदोष व्रत 26 अक्टूबर, गुरुवार के दिन पड़ेगा. पंचांग के अनुसार त्रयोदशी तिथि में प्रदोष व्रत (Pradosh Vrat) रखा जाता है और शिव पूजा होती है. 

शरद पूर्णिमा 

शरद पूर्णिमा के साथ ही अक्टूबर माह के सभी बड़े व्रत-त्योहार खत्म हो जाएंगे. इस महीने शरद पूर्णिमा 28 अक्टूबर, शनिवार के दिन पड़ रही है. इस पूर्णिमा की विशेष धार्मिक मान्यता है और कहते हैं इस दिन पूजा करने पर मां लक्ष्मी का आशीर्वाद मिलता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
आषाढ़ गुप्त नवरात्रि है इस दिन, कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त जानें यहां और इस पूजा विधि से करें पूजा
October Vrat Tyohar: अक्टूबर के महीने में पड़ने वाले हैं कई व्रत और त्योहार, जानें नवरात्रि और दशहरा वगैरह की तिथि 
Nirjala Ekadashi 2024 date : साल भर के एकादशी व्रत के पुण्यों के बराबर है निर्जला एकादशी
Next Article
Nirjala Ekadashi 2024 date : साल भर के एकादशी व्रत के पुण्यों के बराबर है निर्जला एकादशी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com