Money Plant: मनी प्लांट से जुड़ी इन बातों को कभी नहीं किया जाता है नजरअंदाज, जानिए इससे जुड़ी खास बातें

Money Plant: मनी प्लांट हरियाली को बढ़ाने का साथ-साथ वातावरण को शुद्ध रखने भी मदद करता है. मनी प्लांट से जुड़ी कुछ बातों को नजरअंदाज नहीं किया जाता है.

Money Plant: मनी प्लांट से जुड़ी इन बातों को कभी नहीं किया जाता है नजरअंदाज, जानिए इससे जुड़ी खास बातें

Money Plant: मनी प्लांट से जुड़ी कुछ खास बातें.

खास बातें

  • हरियाली बढ़ाता है मनी प्लांट.
  • घर की इस दिशा में रखा जाता है मनी प्लांट.
  • मनी प्लांट की सूखी पत्तियों को हटा दिया जाता है.

Money Plant: आमतौर पर हर घर में सजावट के लिए मनी प्लांट (Money Plant) का पौधा लगाया जाता है. घर में लगा हुआ मनी प्लांट (Money Plant) हरियाली को बढ़ाने का साथ-साथ वातावरण को शुद्ध रखने भी मदद करता है. इसके अलावा ये घर की खूबसूरती में भी चार चांद लगाते हैं. मान्यता है कि घर में मनी प्लांट (Money Plant) लगाने से आर्थिक स्थिति सुदृढ़ रहती है. वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) में भी मनी प्लांट के बारे में बताया गया है. कहा जाता है कि सही दिशा में मनी प्लांट (Money Plant Vastu) लगाने से घर में खुशहाली बरकरार रहती है. आइए जानते हैं मनी प्लांट से जुड़ी कुछ खास बातें.

कड़ी धूप से बचाना चाहिए मनी प्लांट

मनी प्लांट के बारे में कहा जाता है कि इसकी वृद्धि के लिए ज्यादा धूप की जरुरत नहीं होती. तेज धूप की वजह से मनी प्लांट मुरझा जाता है. इसलिए ऐसा कहा जाता है कि मनी प्लांट को घर के अंदर ही लगाना चाहिए. वहीं इसे कड़ी धूप में लगाने से यह सूख जाता है जो कि आर्थिक स्थिति के लिए अच्छा नहीं माना जाता है. 

भी सीधे जमीन पर नहीं रखा जाता है मनी प्लांट

मनी प्लांट को कभी भी सीधे जमीन पर नहीं रखा जाता है. इसके पीछे कारण यह है कि ये काफी तेजी से बढ़ता है. ऐसे अगर मनी प्लांट को नीचे छोड़ दिया जाता है तो यह जंगल की तरह फैल जाता है. जिसे अच्छा नहीं माना गया है. इसलिए इसे नीचे लगाने की बजाय किसी रस्सी के सहारे ऊपर की तरफ बढ़ने में मदद कर सकते हैं.

उपहार स्वरूप नहीं दिया जाता है मनी प्लांट

मनी प्लांट तो ग्रहों से जोड़कर भी देखा जाता है. कहा जाता है कि यह शुक्र ग्रह का प्रतीक है. ऐसे में इसे किसी को उपहार स्वरूप देने से मना किया जाता है. मान्यता है कि ऐसा करने से घर की सुख-शांति किसी दूसरे के घर चली जाती है. 

किस दिशा में लगाना चाहिए मनी प्लांट

वास्तु शास्त्र में घर की सुख-समृद्धि के लिए मनी प्लांट को सही दिशा में लगाने के लिए कहा गया है. कहा जाता है कि मनी प्लांट को सही दिशा में नहीं लगाने से आर्थिक स्थिति पर विपरीत असर पड़ सकता है. मनी प्लांट को घर के उत्तर-पूर्व दिशा में नहीं लगाया जाता है. कहा जाता है कि इस दिशा में मनी प्लांट लगाने से घर में नकारात्मक ऊर्जा प्रवेश करने लगती है. मनी प्लांट को हमेशा दक्षिण-पूर्व दिशा में लगाय जाता है.

पौधे की सूखी पत्तियों को हटा देना चाहिए

घर में आर्थिक स्थिति अच्छी रहे इसके लिए मनी प्लांट की देखभाल करना जरूरी बताया गया है. अन्य पौधों की तरह मनी प्लांट की पत्तियां भी सूखती हैं. ऐसे में इसकी सूखी पत्तियों को हटाते रहना चाहिए. कहा जाता है कि अगर सूखी पत्तियां मनी प्लांट में लगी रहती हैं तो इससे घर में दुर्भाग्य का आगमन होता है.   

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

सिटी सेंटर : कोर्ट ने अजय मिश्र को हटाया, अब ज्ञानवापी मस्जिद की दीवार गिराने की याचिका दाखिल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com