विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 03, 2023

Lakshmi Mata: शाम के समय कभी ना करें ये कार्य, नहीं तो पानी की तरह बह जाएगा पैसा! मां लक्ष्मी जाएंगी रूठ

Sunset Rules: हिंदू धर्म में कुछ ऐसे नियम हैं जिसका पालन करना हर किसी के लिए जरूरी होता है. आइए जानते हैं कि सूर्यास्त के बाद किन कार्यों को नहीं करना चाहिए.

Lakshmi Mata: शाम के समय कभी ना करें ये कार्य, नहीं तो पानी की तरह बह जाएगा पैसा! मां लक्ष्मी जाएंगी रूठ
Sunset Rules: शास्त्रों में कुछ ऐसे कार्यों का जिक्र किया गया है, जिसे सूर्यास्त के बाद नहीं करना चाहिए.

Vastu Tips For Sunset: किसी भी व्यक्ति के जीवन में समय का बेहद खास महत्व होता है. यही वजह है कि हिंदू धर्म में हर कार्य के लिए यह निश्चित समय तय किया जाता है. धर्म शास्त्र बताते हैं कि सूर्योदय के पूर्व उठकर स्नान-ध्यान से निवृत होकर उपसना करना बेहद शुभ फलदायक होता है. वहीं सूर्योदय के बाद कुछ कार्य करने से इंसान को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है. घर में परिवार के सदस्यों की आमदनी भी प्रभावित होती है. इतना ही ये कार्य सूर्यास्त के बाद करने पर मां लक्ष्मी भी नाराज होकर घर छोड़ देती हैं. आइए जानते हैं कि शाम के समय किन कार्यों को करने से परहेज करना चाहिए. धर्म शास्त्रों में दान को खास माना गया है. मान्यता है कि दान करने पूर्व जन्म के पाप कर्मों से छुटकारा मिल जाता है. हांलांकि ज्योतिष शास्त्र में दान करने के लिए भी खास समय का उल्लेख मिलता है. जिसके मुताबिक सही समय पर दान ना करने से उसका कोई फल नहीं मिलता है. आइए जानते हैं कि सूर्यास्त के समय किन चीजों का दान नहीं करना चाहिए.

हल्दी का दान है निषेध

सनातन धर्म शास्त्रों में दान के लिए खास नियम बताए गए हैं. जिसके मुताबिक सूर्यास्त के बाद किसी को भी हल्दी का दान नहीं करना चाहिए. पौराणिक मान्यता है कि हल्की का इस्तेमाल शुभ और मांगलिक कार्यों के लिए किया जाता है. इसके अलावा हल्ही का संबंध बृहस्पति ग्रह से होता है. साथ ही इस ग्रह का संबंध धन से होता है. इसलिए ऐसा कहा जाता है कि सूर्यास्त के बाद हल्की का दान करने से धन की हानि होती है. इतना ही नहीं सूर्यास्त के बाद हल्दी का दान करने से मां लक्ष्मी रूठकर घर से चली जाती हैं. 

Love Rashifal 2023: लव लाइफ के लिए कैसा रहेगा साल 2023, प्रेम-संबंधों में मिलेगी सफलता या निराशा!

घर में न लगाएं झाड़ू

सनातन धर्म में झाड़ू को मां लक्ष्मी का स्वरूप माना गया है. ऐसे में इसके जुड़े कुछ वास्तु टिप्स का भी पालन करना अनिवार्य होता है. पौराणिक मान्यता है कि सूर्यास्त के बाद घर में झाड़ू नहीं लगाना चाहिए. माना जाता है कि सूर्यास्त के बाद घर में झाड़ू लगाने से मां लक्ष्मी नाराज होती हैं. इसके अलावा कहा यह भी जाता है कि शाम के समय मां लक्ष्मी घर में पधारती हैं. ऐसे में इस समय झाड़ू लगाने से घर में लक्ष्मी का आगमन रुक जाता है. ऐसे में शाम के समय इस कार्य को करने से परहेज करना चाहिए.

सूर्यास्त के बाद दान करना है निषेध

धर्म शास्त्रों के जानकार मानते हैं कि शाम के समय दान करने से परहेज करना चाहिए. शाम के समय विशेष रूप से दूध-दही, चीनी और हल्दी आदि का दान नहीं करना चाहिए. मान्यता है कि इससे मां लक्ष्मी नाराज होकर घर से चली जाती हैं. वहीं सफेद रंग मां लक्ष्मी का प्रिय है. ऐसे में इन चीजों का दान धन हानि करा सकता है. सूर्यास्त के बाद मां लक्ष्मी की प्रिय चीजें का दान कभी ना करें, क्योंकि इससे धन का नुकसान होता है.

Varshik Rashifal 2023: मेष से लेकर मीन राशि वालों के लिए कैसा रहेगा पूरा साल 2023, जानें सभी राशियों का हाल

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सावन में भक्त धारण करते हैं त्रिपुंड तिलक, जानिए इस तिलक का महत्व और लगाने का सही तरीका
Lakshmi Mata: शाम के समय कभी ना करें ये कार्य, नहीं तो पानी की तरह बह जाएगा पैसा! मां लक्ष्मी जाएंगी रूठ
घर में पहली बार ला रहे हैं लड्‌डू गोपाल, जरूर जान लें श्रीकृष्ण के बाल स्वरूप की सेवा के ये नियम
Next Article
घर में पहली बार ला रहे हैं लड्‌डू गोपाल, जरूर जान लें श्रीकृष्ण के बाल स्वरूप की सेवा के ये नियम
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;