Ganesh Chaturthi 2021: भगवान गणेश को प्रिय हैं ये तीन रंग, जानें कौन से हैं ये रंग और क्यों प्रिय हैं गजानन को

Lord Ganesha: गणपति बप्पा को खुश करने में रंगों का भी विशेष महत्व होता है. इसी बात को ध्यान में रखते हुए हम आपको गणेश जी के पसंद के तीन रंगों के बारे में बता रहे हैं, इन तीनों रंगों को आप गणपति की पूजा में इस्तेमाल कर सकते हैं.

Ganesh Chaturthi 2021: भगवान गणेश को प्रिय हैं ये तीन रंग, जानें कौन से हैं ये रंग और क्यों प्रिय हैं गजानन को

गणेश चतुर्थी पूजन : लाल रंग का गुड़हल का फूल गणेश जी का प्रिय माना जाता है.

Ganesh Chaturthi 2021 : दस दिवसीय गणेशोत्सव में भक्त भगवान गणेश को प्रसन्न करने का पूरा प्रयत्न करते हैं. विधि-विधान से उनकी पूजा-अर्चना की जाती है. उनके प्रिय भोग और प्रसाद के व्यंजन बनाए जाते हैं. चारों तरफ उत्सव सा माहौल रहता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि गणपति बप्पा को खुश करने में रंगों का भी विशेष महत्व होता है. इसी बात को ध्यान में रखते हुए हम आपको गणेश जी के पसंद के तीन रंगों के बारे में बता रहे हैं, इन तीनों रंगों को आप गणपति की पूजा में इस्तेमाल कर सकते हैं.

भगवान श्री गणेश को रंगों में लाल, हरा और पीला रंग सबसे ज्यादा पसंद है. इन तीनों ही रंगों का अपना-अपना अलग महत्व है. अपने इस महत्व के चलते ही ये तीनों रंग श्री गणेश जी को समान रूप से बेहद प्रिय हैं. इसलिए इन तीनों रंगो का प्रयोग उनकी पूजा में जरूर करना चाहिए. इन तीनों रंगों के इस्तेमाल से भगवान गणेश प्रसन्न होते हैं. तो चलिए जानते इन तीनों रंगों का महत्व. जिसके कारण ये रंग भगवान गणेश को प्रिय हैं.

p1r4olbg

लाल रंग
लाल रंग सबसे शुभ और मंगलकारी रंगों में से एक है. लाल रंग सौभाग्य, उत्साह, साहस, उमंग के साथ नए जीवन को दर्शाता है. लाल रंग इस महत्व के चलते ये रंग गणपति को प्रिय है. लाल रंग का गुड़हल का फूल गणेश जी का प्रिय माना जाता है. इसलिए गणेश जी की पूजा पाठ में लाल रंग का यूज करना चाहिए. आप इस गणेश उत्सव फूल, पोशाक आदि के तौर पर लाल रंग का यूज कर सकते हैं. इसके अलावा पूजा के दौरान आप खुद भी लाल रंग के कपड़े पहन सकते हैं.

हरा रंग
हरा रंग प्रकृति का रंग है. जो हमें हरियाली, शीतलता, ताजगी, आत्मविश्वास, प्रसन्नता और सकारात्मकता देता है. अपने इस महत्व के चलते ये रंग भगवान केवल विनायक को ही नहीं बल्कि महादेव और पार्वती को भी प्रिय है. गणपति पूजन में हरे रंग की दुर्वा चढ़ाने का विशेष महत्व है. गणेश जी की पूजा में हरे रंग का उपयोग करना शुभ होता है. आप इस गणेश उत्सव में पूजा, सजावट आदि के तौर पर हरे रंग का यूज कर सकते हैं.

पीला रंग
सनातन धर्म में किसी भी प्रकार के मांगलिक कार्य और पूजा-पाठ में पीले रंग का यूज जरूर होता है. ये रंग बृहस्पति और सूर्यदेव जैसे ग्रहों का प्रतिनिधित्व करने वाला रंग है. पीला रंग गुरु ग्रह और भाग्य को जगाने वाला होता है. भगवान विष्णु और गणेश जी के साथ ज्यादातर सभी देवी-देवता पीतांबर धारण करते हैं. पीले रंग के इस महत्व को देखते हुए गणेश जी की पूजा में पीले रंग का उपयोग जरूर करना चाहिए.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com