Garuda Purana: इन गलतियों की वजह से अमीर बनने का सपना नहीं होता पूरा, जानें क्या कहता है गरुड़ पुराण

Garuda Purana: सुख के साधनों की चाहत हर किसी को होती है. हालांकि कई बार कठिन परिश्रम करने के बाद भी सफलता नहीं मिलती. ऐसे में गरुड़ पुराण के अनुसार जानते हैं कि किन गलतियों की वजह से अमीर बनने का सपना पूरा नहीं होता है.

Garuda Purana: इन गलतियों की वजह से अमीर बनने का सपना नहीं होता पूरा, जानें क्या कहता है गरुड़ पुराण

Garud Purana: अमीर बनने के लिए गरुड़ पुराण की ये बातें हैं बेहद खास.

Garuda Purana: हिंदू धर्म के पौराणिक ग्रथों में कई गूढ़ बाते बताई गई हैं. जिसके मुताबिक जीवन यापन करने पर व्यक्ति हर स्थिति में मजबूत रहता है. सनातन धर्म में गरुड़ पुराण को खास महत्व दिया जाता है. यह पुराण 18 महापुराणों में से एक हैं. इस ग्रंथ में जन्म-मृत्यु, मरणोपरांत कर्मों का फल, आत्मा और कर्मों से मिलने वाले फलों के बारे में बताया गया है. इसके अलावा इस पुराण में मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्ति के लिए भी कई विधि और उपाय बताए गए हैं. आइए जानते हैं कि किन गलतियों की वजह से इंसान अमीर बनने का सपना खो देता है.

- गरुड़ पुराण के मुताबिक जो लोग अपनी आमदनी का कम से कम एक हिस्सा दान-पुण्य में नहीं लगाते हैं, वे कठिन परिश्रम के बावजूद भी अमीर बनने से वंचित रह जाते हैं. इसके साथ ही ऐसे लोगों के घर में मां लक्ष्मी का वास नहीं होता है जिससे बरकत नहीं हो पाती है. ऐसे लोगों का जीवन हमेशा एक जैसा ही रहता है.

- गरुड़ पुराण की मानें तो ऐसे लोग जो महिलाओं का सम्मान नहीं करते, उन्हें मां लक्ष्मी कभी पसंद नहीं करती हैं. इसके साथ ही ऐसे लोग कितनी भी मेहनत क्यों ना कर लें, लेकिन आर्थिक उन्नति नहीं कर पाते हैं. इसके अलावा ऐसे लोग योग्यता के बावजूद भी अमीर बनने से पीछे रह जाते हैं. थोड़-बहुत धन आता भी हो तो वह पानी की तरह बह जाता है.

- ऐसे लोग जो अपने बड़ों का सम्मान नहीं करते हैं. घर में हमेशा कलह झगड़े का माहौल रखते हैं. उन घरों में कभी मां लक्ष्मी वास नहीं करती हैं. ऐसे परिवार के सदस्य कितनी भी मेहनत करें, उनको तरक्की नहीं मिलती है. उनके जीवन में बाधाएं और कष्ट हमेशा बने रहते हैं. ऐसे में गरुड़ पुराण की उपरोक्त बातों का ध्यान रखकर मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त कर सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com