Navratri की पूजा में जरूर करें नारियल का प्रयोग, Devi Lakshmi की बरसेगी कृपा

Nariyal ka fayda : नारियल अगर नवरात्रि की पूजा में इस्तेमाल करती हैं तो फलदायी होगा. इसका इस्तेमाल प्रतीकात्मक बलि के रूप में किया जाता है. नारियल पका वाला होना चाहिए अर्थात भूरा.

Navratri की पूजा में जरूर करें नारियल का प्रयोग, Devi Lakshmi की बरसेगी कृपा

संतान सुख के लिए देवी दुर्गा को नारियल एक साथ अर्पित करके प्रार्थना करनी चाहिए.

Nariyal in Devi Lakshmi : नारियल का इस्तेमाल हम पूजा पाठ में मुख्य रूप से करते हैं. क्योंकि इसको देवी लक्ष्मी का रूप माना जाता है. इसे श्रीफल के नाम से भी जानते हैं. हिन्दू धर्म में नारियल को बहुत शुभ माना जाता है. इसलिए मंदिर में मां के दर्शन करने जाएं या फिर कोई कथा, उसमें नारियल का चढ़ावा चढ़ाते ही हैं. ऐसे में आप इसको नवरात्रि की पूजा में इस्तेमाल करती हैं तो फलदायी होगा. इसका इस्तेमाल प्रतीकात्मक बलि के रूप में किया जाता है. नारियल पका वाला होना चाहिए अर्थात भूरा.

नारियल का इस्तेमाल पूजा में करने से लाभ 

- नारियल का जल, गिरी, खोल तीनों ही चीजों का इस्तेमाल किया जाता है. नवरात्रि में मां दुर्गा के चरणों में नारियल के चारों तरफ रक्षा सूत्र बांधकर मां दुर्गा के चरणों में चढ़ाकर उसे प्रसाद के रूप में बांट दीजिए.

- इस पूजा में नारियल को गोद में लेकर बैठें. फिर मां दुर्गा के मंत्रों का 108 बार जाप करें. इससे बहुत लाभ मिलेगा. इस दौरान देवी से ग्रह शांति की प्रार्थना करें. फिर सुबह में इसे किसी नदी में प्रवाहित कर दीजिए.

- जिन लोगों को संतान सुख की प्राप्ति नहीं हुई है उन्हें, देवी दुर्गा को नारियल एक साथ अर्पित करके प्रार्थना करनी चाहिए. इससे संतान सुख प्राप्त होगा. 

- नारियल को ढक्कन की तरह काट लीजिए, फिर उसमें अंदर की तरफ पेड़ में दबा दीजिए इससे नकारात्मक ऊर्जा दूर हो जाएगी. इससे तंत्र मंत्र वाली बाधा दूर होती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com