Akshaya Tritiya 2021: 14 मई को है अक्षय तृतीया, जानिए शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और महत्‍व

अक्षय तृतीया 2021:  हिन्‍दू पंचांग के अनुसार, वैशाख महीने की शुक्‍ल पक्ष तृतीया को अक्षय तृतीया मनाई जाती है. हिन्‍दू धर्म में अक्षय तृतीया को अत्‍यंत पावन, मंगलकारी और कल्‍याणकारी माना जाता है.

Akshaya Tritiya 2021: 14 मई को है अक्षय तृतीया, जानिए शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और महत्‍व

Akshaya Tritiya 2021 Images: 14 मई के दिन शुक्रवार को मनाई जाएगी.

नई दिल्ली:

Akshaya Tritiya Shubh Muhurat:  हिन्‍दू पंचांग के अनुसार, वैशाख महीने की शुक्‍ल पक्ष तृतीया को अक्षय तृतीया मनाई जाती है. हिन्‍दू धर्म में अक्षय तृतीया को अत्‍यंत पावन, मंगलकारी और कल्‍याणकारी माना जाता है.  मान्‍यता है क‍ि इस दिन जो भी काम किया जाए उसका फल कई गुना अधिक मिलता है. इस दिन जाप, यज्ञ, पितृ-तर्पण और दान-पुण्‍य करना फलदायी होता है. 

हिन्‍दू मान्‍यताओं के अनुसार, इस दिन सोने या उससे बने आभूषण खरीदने की भी परंपरा है. माना जाता है कि इस दिन सोना खरीदने से सुख-समृद्धि आती है और भविष्‍य में धन की प्राप्‍ति भी होती है. यही वजह है कि इस दिन अधिकतर लोग सोना खरीदते हैं. ऐसा करने से अक्षय पुण्य की प्राप्ति भी होती है. इस साल अक्षय तृतीया 14 मई के दिन शुक्रवार को मनाई जाएगी. 

अक्षय तृतीया का शुभ मुहूर्त

अक्षय तृतीया की तिथि: 14 मई 2021

अक्षय तृतीया पूजा का शुभ मुहूर्त- सुबह 5:38 से दोपहर 12:18 तक.

- कुल अवधि 6 घंटे 40 की मिनट होगी.

- तृतीया तिथि प्रारंभ- 14 मई 2021 को सुबह 05:38 बजे से

- तृतीया तिथि समाप्त- 15 मई 2021 को सुबह 07:59 तक 



अक्षय तृतीया की पूजन व‍िध‍ि 
अक्षय तृतीया के द‍िन भगवान विष्‍णु और लक्ष्‍मी मां की पूजा की जाती है. मान्‍यता है क‍ि इस द‍िन व‍िष्‍णुजी को चावल चढ़ाना शुभ होता है. भगवान विष्‍णु और मां लक्ष्‍मी का पूजन कर उन्‍हें तुलसी के पत्तों के साथ भोजन अर्पित किया जाता है. वहीं, खेती करने वाले लोग इस दिन भगवान को इमली चढ़ाते हैं. मान्‍यता है कि ऐसा करने से साल भर अच्‍छी फसल होती है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अक्षय तृतीया पर इन चीज़ों का दान करना होता है शुभ
मान्‍यता है क‍ि अक्षय तृतीया के दिन जो भी दान किया जाता है उसका पुण्‍य कई गुना ज्यादा मिलता है. इस दिन घी, शक्‍कर, अनाज, फल-सब्‍जी, इमली, कपड़े और सोने-चांदी का दान करना चाहिए. कई लोग इस दिन इलेक्‍ट्रॉनिक सामान जैसे कि पंखे और कूलर का दान भी करते हैं.