विज्ञापन
This Article is From Jul 31, 2016

दिल्ली में जमकर बरसे बादल, 24 घंटे में बारिश का 10 साल का रिकॉर्ड ध्वस्त

दिल्ली में जमकर बरसे बादल, 24 घंटे में बारिश का 10 साल का रिकॉर्ड ध्वस्त
प्रतीकात्मक तस्वीर
नई दिल्ली: सड़कों पर जल भराव के कारण गुरुग्राम में ट्रैफिक जाम से मचे कोहराम का असर दिल्ली में शनिवार को भी महसूस किया गया. दिल्ली के कई इलाकों में खस्ताहाल ट्रैफिक की वजह से गाड़ियां कछुए की चाल से चलती नजर आईं. इस बीच, दिल्ली में पिछले 10 सालों की सबसे अधिक बारिश की वजह से गाड़ी चलाने वालों को खासी मुश्किलों का सामना करना पड़ा.

एक निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी 'स्काईमेट' के मुताबिक, पिछले 24 घंटे के दौरान 144 मिमी बारिश हुई है. एजेंसी ने कहा कि यह पिछले 10 सालों में 24 घंटे की अवधि के दौरान हुई बारिश का रिकॉर्ड है.

पालम वेधशाला ने शुक्रवार शाम 5:30 बजे से लेकर शनिवार शाम 5:30 तक तक 144 मिमी बारिश दर्ज की है, जिसमें 80 मिमी बारिश शनिवार सुबह 5:30 बजे से सुबह 8:30 बजे के बीच हुई.

इससे पहले, 24 घंटे की अवधि के दौरान सबसे ज्यादा बारिश, 126 मिमी, 28 जुलाई 2009 को हुई थी. बारिश की वजह से आईटीओ और धौलाकुआं सहित विभिन्न चौराहों और व्यस्त यातायात रास्तों पर ट्रैफिक जाम देखने को मिला.

महिपालपुर चौक, वायुसेनाबाद के रैडिसन होटल के पास रंगपुरी यू-टर्न, आजाद मार्केट चौक जैसी कई सड़कों पर गाड़ियां कछुए की चाल से चल रही थी. एक परेशान यात्री ने कहा, 'डिफेंस कॉलोनी से धौलाकुआं तक सफर करने में सामान्य तौर पर 25 मिनट का वक्त लगता है, लेकिन आज मैं डेढ़ घंटे से ज्यादा समय तक फंसा रहा.'

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने ट्विटर के जरिए लोगों को जल भराव के कारण हो रही समस्याओं के बारे में आगाह किया और कहा कि ऐसे हालात रविवार तक बने रह सकते हैं. बहरहाल, एनएच-8 पर भयंकर जल भराव के कारण दिल्ली और गुड़गांव को जोड़ने वाली, जिस सड़क पर पिछले दो दिनों से लंबा-लंबा ट्रैफिक जाम दिख रहा था, वहां शनिवार को गाड़ियों की बेहतर आवाजाही दिखी.

केंद्रीय जल आयोग के एक अधिकारी ने कहा कि यमुना के चेतावनी स्तर के पार करने की आशंका कम है और चिंता की कोई बात नहीं है. अधिकारी ने कहा, 'शनिवार को जल स्तर 202.98 मीटर दर्ज किया गया. शुक्रवार शाम करीब सात बजे यह 203.8 मीटर दर्ज किया गया था.' चेतावनी और खतरे का स्तर क्रमश: 204 और 204.83 मीटर है.

बारिश की वजह से उमस भरी गर्मी से लोगों को राहत मिली और आद्रता का स्तर 100 और 87 फीसदी के बीच रहा. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया, 'अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से चार डिग्री कम रहा, जबकि न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से एक डिग्री कम रहा.' विभाग ने पूर्वानुमान किया है कि बारिश जारी रहेगी.

'स्काईमेट' के मुताबिक, यह बारिश मॉनसून की वजह से हो रही है जो दिल्ली-एनसीआर के करीब से गुजर रहा है.



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
दिल्ली : तिलक नगर के घर में मिला जिम ट्रेनर और उनकी दोस्त का शव, जांच जारी
दिल्ली में जमकर बरसे बादल, 24 घंटे में बारिश का 10 साल का रिकॉर्ड ध्वस्त
'तलवार, फरसा, डंडा से हमला, SLR और MP-5 गन लूटने की कोशिश; 40 कारतूस छीने': लाल किले की FIR 
Next Article
'तलवार, फरसा, डंडा से हमला, SLR और MP-5 गन लूटने की कोशिश; 40 कारतूस छीने': लाल किले की FIR 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com