विज्ञापन
This Article is From Apr 01, 2022

Polygon शुरू करेगा यूजर्स की डिटेल प्राइवेट रखने वाली आइडेंटिटी सर्विस

Polygon ID कही जाने वाली इस सर्विस से यूजर्स की ऑन-चेन प्राइवेसी को बरकरार रखने के साथ उनकी इनफॉर्मेशन को वेरिफाई करने में मदद मिलेगी

Polygon शुरू करेगा यूजर्स की डिटेल प्राइवेट रखने वाली आइडेंटिटी सर्विस
हाल ही में महाराष्ट्र में Polygon पर जाति प्रमाणपत्र जारी करने की शुरुआत की गई है

Ethereum के लिए लेयर 2 स्केलेबिलिटी सॉल्यूशन Polygon ने ZK क्रिप्टोग्राफी पर चलने वाली एक नई आइडेंटिटी वेरिफिकेशन सर्विस पर काम शुरू किया है. Polygon ID कही जाने वाली इस सर्विस से यूजर्स की ऑन-चेन प्राइवेसी को बरकरार रखने के साथ उनकी इनफॉर्मेशन को वेरिफाई करने में मदद मिलेगी. इस सर्विस के इस्तेमाल से ब्लॉकचेन पर चलने वाले ऐप्लिकेशंस यूजर डेटा को ऑथेंटिकेट कर सकेंगे. Polygon की डिवेलपमेंट टीम ने बताया कि इस सर्विस को डीसेंट्रलाइज्ड आइडेंटिटी प्रोटोकॉल iden3 के साथ बनाया जाएगा. 

ZK बेस्ड प्रोटोकॉल में ब्लॉकचेन नेटवर्क्स को डेटा का खुलासा किए बिना ट्रांजैक्शंस को वैलिटेड करन की अनुमति मिलती है. इसमें केवल ट्रांजैक्शन से जुड़ी एंटिटीज ट्रांजैक्शन के बारे में अधिक जानकारी हासिल कर सकती हैं. इससे Ethereum नेटवर्क पर यूजर्स आसानी से ट्रांजैक्शन कर सकते हैं और इसके साथ ही उनकी व्यक्तिगत जानकारी भी सुरक्षित रहती है. Polygon ने एक ब्लॉग पोस्ट में बताया कि यह इस तरह की पहली सर्विस है जिसमें ZK क्रिप्टोग्राफी, प्राइवेसी और ब्लॉकचेन स्केलिंग टेक्नोलॉजी होगी. ZK क्रिप्टोग्राफी से ट्रांजैक्शंस और व्यक्तिगत जानकारी को जानकारी का नियंत्रण दिए बिना वेरिफाई किया जा सकता है. 

Polygon ने कहा कि ZK क्रिप्टोग्राफी से जुड़े प्रोजेक्ट्स पर उसकी एक अरब डॉलर से अधिक खर्च करने की योजना है. Polygon ID में ZK प्रूफ्स का इस्तेमाल नो युअर कस्टमर (KYC) वेरिफिकेशन के लिए यूजर की आइडेंटिटी को साबित करने के लिए होगा. यूजर्स को इसके लिए व्यक्तिगत दस्तावेज जमा करने की जरूरत नहीं होगी. Polygon ID का इस्तेमाल करने पर यूजर्स को KYC की जरूरत वाली कंपनियों को अपनी व्यक्तिगत जानकारी का खुलासा नहीं करना होगा. Polygon का कहना है कि इस सर्विस का इस्तेमाल अन्य प्रकार से भी हो सकता है. इससे डीसेंट्रलाइज्ड क्रेडिट स्कोर और Web 3 गेम्स के लिए प्लेयर के प्रोफाइल में किया जा सकता है. Polygon ID ओपन सोर्स होगी और इसकी अपनी सॉफ्टवेयर डिवेलपमेंट किट से पूरी की जाएगी जिससे किसी भी ब्लॉकचेन प्रोटोकॉल को अपने इस्तेमाल के लिए इसमें बदलाव करने की सुविधा मिलेगी.

हाल ही में महाराष्ट्र में Polygon पर जाति प्रमाणपत्र जारी करने की शुरुआत की गई है. राज्य के गढ़चिरोली जिले और इटापल्ली गांव के निवासियों को Polygon ब्लॉकचेन-बेस्ड प्लेटफॉर्म LegitDoc पर जाति प्रमाणपत्र जारी किए जा रहे हैं. इससे इन प्रमाणपत्रों को तुरंत वेरिफाई किया जा सकता है. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
क्रिप्टो करेंसी कारोबार के लिये टीडीएस दर में कटौती पर विचार करे सरकार: रिपोर्ट
Polygon शुरू करेगा यूजर्स की डिटेल प्राइवेट रखने वाली आइडेंटिटी सर्विस
Dogecoin यूजर्स अब Binance पर कमा सकते हैं 10% तक एनुअल पर्सेंटे यील्ड (APY)
Next Article
Dogecoin यूजर्स अब Binance पर कमा सकते हैं 10% तक एनुअल पर्सेंटे यील्ड (APY)
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com