ब्रोकरेज फर्म Robinhood का कंट्रोल लेने पर बातचीत नहीं कर रहा FTX

Robinhood के डुअल-क्लास शेयर्स से इसके फाउंडर्स को कंपनी में वोटिंग को लेकर बड़ा अधिकार मिलता है. इस वजह से फाउंडर्स के सपोर्ट के बिना इसे एक्वायर करना बहुत मुश्किल है

ब्रोकरेज फर्म Robinhood का कंट्रोल लेने पर बातचीत नहीं कर रहा FTX

FTX की ओर से एक्विजिशन करने की संभावना की रिपोर्ट के बाद फर्म के शेयर्स में तेजी आई थी

खास बातें

  • Robinhood को इसे लेकर कोई प्रपोजल नहीं दिया गया है
  • पिछले वर्ष Robinhood के बिजनेस में काफी तेजी आई थी
  • इस वर्ष ट्रेडिंग वॉल्यूम बहुत अधिक गिरने से फर्म पर दबाव है

क्रिप्टो एक्सचेंज FTX ने कहा है कि वह ब्रोकरेज फर्म Robinhood Markets Inc को एक्वायर करने से जुड़ी बातचीत नहीं कर रहा. पिछले महीने FTX के फाउंडर और चीफ एग्जिक्यूटिव Sam Bankman Fried ने Robinhood में लगभग 7.6 प्रतिशत हिस्सेदारी होने का खुलासा किया था. हालांकि, उन्होंने इस ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म का कंट्रोल लेने की किसी योजना से इनकार किया था.

Bloomberg ने रिपोर्ट दी थी कि FTX ऐप बेस्ड ब्रोकरेज Robinhood को खरीदने के लिए आंतरिक तौर पर बातचीत कर रहा है. इसके साथ ही यह भी बताया गया था कि Robinhood को इसे लेकर कोई प्रपोजल नहीं दिया गया है. Sam ने ईमेल से दिए एक स्टेटमेंट में कहा, "Robinhood के साथ मर्जर एंड एक्विजिशन को लेकर कोई बातचीत नहीं चल रही. Robinhood की कारोबारी संभावनाओं और उनके साथ जुड़ने के तरीकों को लेकर उत्साहित हैं." इस बारे में Robinhood ने कोई टिप्पणी करने से मना कर दिया. FTX की ओर से एक्विजिशन करने की संभावना की रिपोर्ट के बाद फर्म के शेयर्स में तेजी आई थी. 

Robinhood के डुअल-क्लास शेयर्स से इसके फाउंडर्स को कंपनी में वोटिंग को लेकर बड़ा अधिकार मिलता है. इस वजह से फाउंडर्स के सपोर्ट के बिना इसे एक्वायर करना बहुत मुश्किल है. पिछले वर्ष Robinhood के बिजनेस में काफी तेजी आई थी. हालांकि, इस वर्ष ट्रेडिंग वॉल्यूम बहुत अधिक गिरने से फर्म पर दबाव है. मार्केट में मंदी और टेक्नोलॉजी स्टॉक्स में बिकवाली के कारण Robinhood के शेयर्स में इस वर्ष लगभग 50 प्रतिशत की गिरावट हुई है. फर्म का मार्केट कैपिटलाइजेशन लगभग 7 अरब डॉलर का है. 

अमेरिका के फेडरल रिजर्व की ओर से इंटरेस्ट बढ़ाने का भी मार्केट्स पर बड़ा असर पड़ा है. FTX की अमेरिकी यूनिट ने पिछले महीने कहा था कि वह एक स्टॉक ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म लॉन्च करने की तैयारी कर रही है. हाल ही में इसने Embedded Financial Technologies को एक्वायर किया था. इससे FTX को अपने इक्विटी ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म के लिए सर्विसेज जोड़ने में मदद मिलेगी. FTX ने क्रिप्टो मार्केट में भारी गिरावट के कारण लिक्विडिटी की कमी का सामना कर रही फर्मों की भी मदद की है. इसने क्रिप्टो लेंडिंग फर्म BlockFi को लगभग 25 करोड़ डॉलर का क्रेडिट दिया था. 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com