क्या Dogecoin को लेकर पक रही है कोई खिचड़ी? कुल सप्लाई का 82% हिस्सा बस कुछ लोगों के हाथ में, कौन हैं ये?

Dogecoin Price : इस साल अब तक डॉजकॉइन सबसे ज्यादा ट्रेड की जाने वाली क्रिप्टोकरेंसी बन चुकी है. हालांकि, इस वर्चुअल करेंसी का बड़ा हिस्सा बस कुछ ही लोगों के हाथ में है. पूरी सप्लाई का 82 फीसदी हिस्सा ब्लॉकचेन पर महज 535 निवेशकों के हाथ में है.

क्या Dogecoin को लेकर पक रही है कोई खिचड़ी? कुल सप्लाई का 82% हिस्सा बस कुछ लोगों के हाथ में, कौन हैं ये?

क्रिप्टोकरेंसी: Dogecoin की कुल सप्लाई का 82% हिस्सा 535 निवेशकों के हाथ में.

साल 2013 में शीबा इनू नस्ल के डॉग के फेस को सिंबल बनाकर मीम के तौर पर लॉन्च हुई क्रिप्टोकरेंसी Dogecoin भले ही बिटकॉइन और ईथर की वैल्यू की तुलना में कहीं न ठहरती हो, लेकिन पॉपुलैरिटी में यह काफी आगे है. इस साल अब तक डॉजकॉइन (Dogecoin Price) सबसे ज्यादा ट्रेड की जाने वाली क्रिप्टोकरेंसी बन चुकी है. हालांकि, इस वर्चुअल करेंसी का बड़ा हिस्सा बस कुछ ही लोगों के हाथ में है. 106 बिलियन DOGE कॉइन यानी कि पूरी सप्लाई का 82 फीसदी हिस्सा ब्लॉकचेन पर महज 535 निवेशकों के हाथ में है. इनमें से हर निवेशक के पास 10-10 मिलियन DOGE कॉइन है.

पिछले छह महीनों में टेस्ला के सीईओ इलॉन मस्क (Elon Musk on Dogecoin) और रेडिट ने इस क्रिप्टोकरेंसी पर फोकस करना शुरू किया, ऐसे में अगर इन छह महीनों के आंकड़ों को देखें तो एक बहुत ही दिलचस्प तस्वीर दिखाई देती है. पिछले छह महीनों में जिन निवेशकों ने DOGE में निवेश किया है, वो अब इस करेंसी के कुल सप्लाई के 25 फीसदी हिस्से पर अधिकार रखते हैं.

मार्केट इंटेलीजेंस फर्म Chainalysis की एक रिपोर्ट को देखें तो जबसे मस्क और रेडिट ने अपना ध्यान डॉजकॉइन पर लगाया, इसकी कीमतें जबरदस्त तेजी से बढ़ी हैं. इस रिपोर्ट में Chainalysis का कहना है कि जिस स्तर पर निवेशक इस टोकन को खरीद रहे हैं, वैसा ट्रेंड साल 2017 के आखिरी महीनों के बाद से नहीं देखा गया है. जुलाई, 2020 में DOGE के जो नए निवेशक थे, उनके पास टोकन की कुल सप्लाई का 9 फीसदी हिस्सा था, लेकिन अगस्त, 2021 में नए निवेशकों के पास इसका 25 फीसदी हिस्सा हो चुका है.

Cryptocurrency : क्या बिटकॉइन ब्लॉकचेन में निवेश करना सही है? कितना सेफ होता है आपका पैसा?

लेकिन इसके उलट, ऐसे निवेशक जिन्होंने दो सालों से ज्यादा वक्त से डॉजकॉइन में निवेश किया था, उनका शेयर जुलाई, 2020 के 30 फीसदी से गिरकर अगस्त, 2021 में 20 फीसदी हो गया है.

सप्लाई का कितना हिस्सा किसके पास?

डॉजकॉइन के कुल 4 मिलियन ऑन-चेन होल्डर्स हैं. हालांकि, ऐसे कुछ सीमित संख्यामें निवेशक हैं, जिनके पास इस क्रिप्टोकरेंसी का बड़ा शेयर है. Chainalysis का कहना है कि इन 535 निवेशकों में से हो सकता है कि अधिकतर बिजनेस और एक्सचेंज हों, ऐसे एक्सचेंज दो ट्रेडर्स के लिए DOGE टोकन को स्टोर करते हैं. बाकी कुछ अमीर निवेशक हो सकते हैं. कुल सप्लाई का 82 फीसदी शेयर रखने वाले इन 535 अकाउंट्स में से कम से कम 31 निवेशक ऐसे हैं, जिनके पास 37 बिलियन DOGE कॉइन हैं और इन्होंने इन कॉइन्स में छह महीने से लेकर 2 साल के अंदर की अवधि के बीच में निवेश किया है. 


Bitcoin Mining : दुनिया में बस 2.1 करोड़ बिटकॉइन ही बनाए जा सकते हैं, क्या आपको पता है क्यों?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


बाकी दूसरे निवेशकों में, 4 मिलियन निवेशकों में से 2.1 मिलियन निवेशकों के पास 100 से भी कम DOGE हैं (यानी 2.1 मिलियन निवेशकों में हर निवेशक के पास 100 से भी कम डॉजकॉइन है), इनमें से आधे निवेशकों ने दो साल से ज्यादा वक्त से इस क्रिप्टोकरेंसी में निवेश कर रखा है.