'Dogecoin Millionaire' बन चुके Glauber Contessoto ने खोया करोड़पति स्टेटस, लेकिन गिरावट के बावजूद खरीद रहे क्रिप्टो

Dogecoin के निवेशक Glauber Contessoto ने अप्रैल में दावा किया था कि वह "सिर्फ 69 दिनों" में डोजकॉइन करोड़पति बन गए. गिरावट के बीच कॉन्टेसोटो ने हाल ही में कहा कि उन्होंने 5,300 डॉलर (करीब 3.94 लाख रुपये) के और डॉजकॉइन खरीदे हैं.

'Dogecoin Millionaire' बन चुके Glauber Contessoto ने खोया करोड़पति स्टेटस, लेकिन गिरावट के बावजूद खरीद रहे क्रिप्टो

Dogecoin के निवेशक Glauber Contessoto ने 69 दिनों में मिलियनेयर बनने का दावा किया था.

Bitcoin, Dogecoin और अन्य लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी ने बाजार की अस्थिरता में अपने मूल्य का काफी हिस्सा भले ही खो दिया हो, जो कुछ महीनों से चल रहा है, किंतु फिर भी बहुत से शुरुआती निवेशक चिंतित नहीं हैं. वास्तव में, कुछ लोग "डिप (गिरावट) को खरीदने" की भी वकालत कर रहे हैं, यह मानते हुए कि बाजार नीचे से नीचे आ गया है और यह केवल यहाँ से वापस उछाल सकता है. उनमें से लॉस एंजिल्स के एक 33 वर्षीय निवासी Glauber Contessoto हैं, जिन्होंने अप्रैल में दावा किया था कि वह "सिर्फ 69 दिनों" में डोजकॉइन करोड़पति बन गए. कॉन्टेसोटो ने हाल ही में कहा था कि उसने 5,300 डॉलर (करीब 3.94 लाख रुपये) के और डॉजकॉइन खरीदे हैं. "आप जो उपदेश देते हैं, वो खुद भी करें," उन्होंने कहा.

Dogecoin ने मंगलवार की सुबह 17 सेंट (लगभग 12.66 रुपये) पर ठीक होने से पहले 16 सेंट (लगभग 11.90 रुपये) की गिरावट दर्ज की, जब कॉन्टेसोटो ने डिप खरीदा. खबर लिखने के समय भारत में डॉजकॉइन की कीमत रु 14.27 रुपये थी. 
Contessoto ने 5 फरवरी को Dogecoin में 250,000 डॉलर (लगभग 1.85 करोड़ रुपये) से अधिक का निवेश किया था, जब इसकी कीमत लगभग 4.5 सेंट (लगभग 3 रुपये) थी. करीब दो महीने बाद 15 अप्रैल को उन्होंने कहा कि वह करोड़पति बन गए हैं.

जानें 'डॉजकॉइन' को बेचे जाने को लेकर डॉजकॉइन मिलियनेयर Glauber Contessoto ने क्या लिया फैसला

एक महीने बाद, जब उनकी क्रिप्टोकरेंसी होल्डिंग्स का मूल्य 2 मिलियन डॉलर (लगभग 14.93 करोड़ रुपये) से अधिक हो गया, तो उन्होंने Reddit पर एक पोस्ट डाला, जिसमें डॉजकॉइन समुदाय को "एकजुट" होने और अपनी डिजिटल संपत्ति बेचने के लिए नहीं कहा. इसके बजाय, उसने उन्हें और अधिक खरीदने के लिए कहा. मैं एक अच्छा सौदा नहीं कर सकता," कॉन्टेसोटो ने CNBC को डॉजकॉइन में अपने नवीनतम निवेश के बारे में बताया. "Doge मेरा बचत खाता है," उन्होंने कहा.


अब, जबकि डॉजकॉइन की कीमत काफी कम हो गई है, वह अब करोड़पति नहीं है. CNBC की रिपोर्ट में कहा गया है कि 20 जुलाई की दोपहर को Contessoto की Dogecoin होल्डिंग का मूल्य 700,217.09 डॉलर (लगभग 5.2 करोड़ रुपये) था.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


हालांकि, कुछ वित्तीय विशेषज्ञ क्रिप्टोकरेंसी ट्रेडिंग में अत्यधिक अस्थिरता के बारे में चेतावनी देते हैं. कॉन्टेसोटो ने खुद भी अपने फॉलोअर्स को व्यापार की जोखिम भरी और सट्टा प्रकृति के बारे में बताया और उनसे कहा कि वे जितना खो सकते हैं उससे अधिक निवेश न करें. इस साल के पहले चार महीनों में Dogecoin ने अपने मूल्य में रिकॉर्ड तोड़ वृद्धि देखी है. मई में इसने करीब 0.72 डॉलर (करीब 52.74 रुपये) को छुआ था. तब से यह लगभग 17-18 सेंट पर स्थिर हो गया है.