लाखों की बिटकॉइन चोरी की प्लानिंग करने वाले 2 युवक अमेरिका में गिरफ्तार

दोनों को 23 जून को गिरफ्तार किया गया और अगले दिन मामले को व्हाइट प्लेन्स फेडरल कोर्ट में पेश किया गया

लाखों की बिटकॉइन चोरी की प्लानिंग करने वाले 2 युवक अमेरिका में गिरफ्तार

वर्तमान में बिटकॉइन की कीमत 16 लाख रुपये पर ट्रेड कर रही है

खास बातें

  • दोनों को आरोपियों को 23 जून को गिरफ्तार किया गया
  • अगले दिन मामले को व्हाइट प्लेन्स फेडरल कोर्ट में पेश किया गया
  • 2 साल तक चली मामले की जांच पड़ताल

बिटकॉइन की चोरी करने की योजना बनाने के जुर्म में अमेरिका के न्यूयॉर्क में दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है. दोनों 21 वर्षीय युवक लाखों डॉलर के बिटकॉइन चुराने की प्लानिंग कर रहे थे लेकिन इससे पहले कि वो इस चोरी को अंजाम देते, पुलिस ने उन्होंने गिरफ्तार कर लिया. घटना दो साल पहले की है लेकिन इसकी जांच पड़ताल 2 साल लम्बी चली, जिसके बाद अब इन्हें गिरफ्तार किया गया है और मामला कोर्ट में पेश किया गया है. 

पुलिस के मुताबिक, वर्जिनिया के रहने वाले दो युवक न्यूयॉर्क में एक घर में घुसकर चोरी को अंजाम देने वाले थे. उनकी योजना थी कि वे फैमिली के घर में घुसकर उनको बंधक बनाएंगे और फिर प्राइवेट की का कोड बताने के लिए उन पर जोर डालेंगे. यूएस डिपार्टमेंट ऑफ जस्टिस, साउथ डिस्ट्रिक्ट न्यूयॉर्क ने जारी एक प्रेस रिलीज में इसकी सूचना दी. डिपार्टमेंट ने बताया कि डॉमिनिक पिनेड़ा और शॉन मॉर्गन को आधी रात में क्रिप्टोकरेंसी चोरी की प्लानिंग करते हुए पकड़ा गया है. 

अमेरिका के अटॉर्नी जनरल डामियन विल्सन ने कहा कि, जैसा कि मामले में आरोप लगाया गया है, बचाव पक्ष ने आधी रात में घर में घुसने की प्लानिंग की और घर के लोगों को बंधक बनाकर उस कोड को पूछने की सोची जिसमें, उनके अनुसार लाखों डॉलर की बिटकॉइन करेंसी मौजूद थी. उन्होंने इन दोनों को पकड़ने के लिए FBI का धन्यवाद जताया और कहा कि अब उन दोनों को इन कथित कार्रवाई के तहत गिरफ्तार कर लिया है. 

दोनों आरोपियों को 23 जून को गिरफ्तार किया गया और अगले दिन मामले को व्हाइट प्लेन्स फेडरल कोर्ट में पेश किया गया. मामले के अनुसार, पिनडिया और मॉर्गन ने 18 से 24 मई 2020 के बीच यह प्लानिंग की. इसके लिए दोनों को क्या सजा दी जाएगी, यह जज के द्वारा तय किया जाएगा. तकनीकी रूप से साबित होने तक दोनों को निर्दोष माना जा रहा है. यह जांच पड़ताल दो साल तक चली जिसे एफबीआई वेस्ट चेस्टर काउंटी सेफ स्ट्रीट्स टास्क फोर्स ने चलाया था. इसमें कई एजेंसियों के खोजकर्ता जैसे न्यूयॉर्क स्टेट पुलिस, यूएस प्रोबेशन, इरविंग्टन पुलिस डिपार्टमेंट और ग्रीनबर्ग ड्रग एंड अल्कोहल टास्क फोर्स से शामिल थे. 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com