Year Ender 2021: साल 2021 इन 5 बल्लेबाजों के रहा नाम, बनाए सर्वाधिक रन

बायो बबल जैसी विकट परिस्थितियों में रहते हुए भी कई बल्लेबाज इस साल उम्दा प्रदर्शन करने में कामयाब रहे. बात करें इस साल सर्वाधिक रन बनाने वाले पांच खिलाड़ियों के बारे में तो उनके नाम इस प्रकार हैं-

Year Ender 2021: साल 2021 इन 5 बल्लेबाजों के रहा नाम, बनाए सर्वाधिक रन

इंग्लिश कप्तान जो रूट

खास बातें

  • जो रूट का टेस्ट प्रारूप में इस साल रहा जलवा
  • टॉप 5 में दो भारतीय खिलाड़ी शामिल
  • श्रीलंका और पाकिस्तान के एक-एक खिलाड़ी भी इस खास लिस्ट में शामिल
नई दिल्ली :

साल 2021 के खत्म होने में अब गिनती के महज पांच दिन शेष रह गए हैं. यानी पांच दिन बाद नए साल का आगाज होगा. साल 2021 पूरे विश्व के लिए खट्टी-मीठी यादों की तरह रहा. दरअसल पिछले साल की तरह इस साल भी पूरी दुनियां में कोरोना महामारी का साया छाया रहा. क्रिकेट जगत भी इससे अछूता नहीं रहा. दुनिया भर में फैले कोरोना संक्रमण की वजह से खिलाड़ियों को सख्त बायो बबल जैसी परिस्थितियों में रहना पड़ा. लेकिन इन विकट परिस्थितियों में भी कुछ खिलाड़ियों ने अपने बल्ले की चमक नहीं खोई और उनका बल्ला जमकर मैदान में चला. 

क्रिकेट इतिहास में टेस्ट प्रारूप को सबसे कठिन प्रारूप माना जाता है. दरअसल एक बल्लेबाज या गेंदबाज की असल परीक्षा इसी प्रारूप में होती है. साल 2021 में भी कई बल्लेबाजों ने अपने बल्ले की चमक बिखेरते हुए ढेरो रन बनाए. ऐसे में बात करें साल 2021 में टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वाले पांच खिलाड़ियों के बारे में तो उनके नाम इस प्रकार हैं- 

SA vs IND 1st Test Match: कब, कहां और कैसे देखें दक्षिण अफ्रीका vs भारत मैच का लाइव प्रसारण


जो रूट (Joe Root):

साल 2021 30 वर्षीय इंग्लिश कप्तान जो रूट के लिए काफी यादगार बन रहा है. दरअसल वह इस साल अपनी टीम के लिए खबर लिखे जानें तक 15* मैच की 28 पारियों में 63.84 की एवरेज से 1660 रन बना चूके हैं. रूट के बल्ले से इस दौरान छह शतक और तीन अर्धशतकीय पारियां भी निकली हैं. रूट का साल 2021 में व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजी प्रदर्शन 228 रन रहा. 

रोहित शर्मा (Rohit Sharma):

साल 2021 में सर्वाधिक रन बनाने की लिस्ट में भारतीय सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा दूसरे स्थान पर रहे. उन्होंने इस साल टीम इंडिया के लिए टेस्ट प्रारूप में 11 मैच खेलते हुए 21 पारियों में 47.68 की एवरेज से 906 रन बनाए. शर्मा के बल्ले से इस दौरान दो शतक और चार अर्धशतकीय पारियां भी निकलीं. इस दौरान उनका व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजी प्रदर्शन 161 रन रहा.

Quaid-e-Azam Trophy: यह पाकिस्तानी बल्लेबाज ऐसा बोल्ड हुआ मानो स्टंप ने लांग जंप लगा दी, Video

दिमुथ करुणारत्ने (Dimuth Karunaratne): 

साल 2021 में टेस्ट प्रारूप में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में श्रीलंकाई 33 वर्षीय अनुभवी बल्लेबाज दिमुथ करुणारत्ने तीसरे स्थान पर रहे. उन्होंने इस साल अपनी टीम के लिए सात मैच खेलते हुए 13 पारियों में 69.38 की एवरेज से 902 रन बनाए. इस दौरान उनके बल्ले से चार शतक और तीन अर्धशतकीय पारियां भी निकली. करुणारत्ने का साल 2021 में व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजी प्रदर्शन 244 रन रहा.

ऋषभ पंत (Rishabh Pant):

इस लिस्ट में चौथा नाम 24 वर्षीय स्टार भारतीय विकेटकीपर खिलाड़ी ऋषभ पंत का आता है. पंत ने साल 2021 में भारतीय टीम के लिए कुल 11 मुकाबले खेले. इस दौरान उनके बल्ले से 19 पारियों में 41.52 की एवरेज से 706 रन निकले. पंत ने इस साल एक शतक और पांच अर्धशतक भी जड़े. स्टार विकेटकीपर खिलाड़ी का इस साल व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजी प्रदर्शन 101 रन रहा. 

बॉक्सिंग डे टेस्ट वाले दिन कौन सी 'बॉक्सिंग' हुई थी, जानिए क्या है इसका इतिहास, भारत का रिकॉर्ड क्या कहता है

आबिद अली (Abid Ali):

साल 2021 में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में 34 वर्षीय पाक क्रिकेटर आबिद अली पांचवें स्थान पर रहे. उन्होंने इस साल अपनी टीम के लिए नौ मैच खेलते हुए 15 पारियों में 49.64 की एवरेज से 695 रन बनाए. अली के बल्ले से इस दौरान दो शतक और दो अर्धशतकीय पारियां भी निकली. पाक स्टार क्रिकेटर का इस साल टेस्ट प्रारूप में व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजी प्रदर्शन नाबाद 215 रन रहा.

रवि शास्त्री ने क्यों कहा, 'मेरा काम हर किसी के ब्रेड पर मक्खन लगाना नहीं है'

. ​

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com