बॉक्सिंग डे टेस्ट वाले दिन कौन सी 'बॉक्सिंग' हुई थी, जानिए क्या है इसका इतिहास, भारत का रिकॉर्ड क्या कहता है

क्या इस दिन कोई बड़ा बॉक्सिंग मैच हुआ था या कोई किसी बॉक्सर का जन्मदिन या बॉक्सिंग से जुड़ा कोई और किस्सा. चलिए हम आपको बताते हैं कि बॉक्सिंग डे टेस्ट के नाम के पीछे की वजह क्या है. 

बॉक्सिंग डे टेस्ट वाले दिन कौन सी 'बॉक्सिंग' हुई थी, जानिए क्या है इसका इतिहास, भारत का रिकॉर्ड क्या कहता है

26 दिसंबर से भारतीय टीम को पहला टेस्ट खेलना है.

खास बातें

  • क्या है बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच की कहानी
  • साउथ अफ्रीका के खिलाफ कैसा है भारत का रिकॉर्ड
  • पिछली बार बॉक्सिंग डे पर भारत को मिली थी हार
नई दिल्ली:

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच रविवार से टेस्ट सीरीज की शुरुआत बॉक्सिंग डे टेस्ट( Boxing Day Test) से होने जा रही है. आपने भी कई बार सोचा होगा कि इसे बॉक्सिंग डे (Boxing Day) टेस्ट क्यों कहा जाता है क्या इस दिन कोई बड़ा बॉक्सिंग मैच हुआ था या कोई किसी बॉक्सर का जन्मदिन या बॉक्सिंग से जुड़ा कुछ और. चलिए हम आपको बताते हैं कि बॉक्सिंग डे टेस्ट के नाम के पीछे की वजह  क्या है. 

यह पढ़ें- पहले ही मैच में अश्विन के निशाने पर होगा कपिल देव का यह रिकॉर्ड, रिचर्ड हेडली और डेल स्टेन को भी छोड़ सकते हैं पीछे

क्या है बॉक्सिंग डे का इतिहास
दरअसल क्रिसमस (Christmas Day) से अगले दिन यानि 26 दिसंबर से ऑस्ट्रेलिया(Aus), इंग्लैंड(Eng), न्यूजीलैंड(NZ) और दक्षिण अफ्रीका (SA) में शुरू होने वाले हर टेस्ट को बॉक्सिंग डे टेस्ट कहा जाता है. भारत ने अभी  तक कुल 14 बॉक्सिंग डे टेस्ट खेल चुका है. इन मैचों का बॉक्सिंग के खेल से कोई कनेक्शन नहीं है. दरअसल, क्रिसमस डे (25 दिसंबर) के अगले दिन को कई देशों में बॉक्सिंग डे के नाम से जाना जाता है. दुनिया के बहुत से देशों में इसे बॉक्सिंग डे कहे जाने के पीछे अलग अलग कहानिया बताई जाती हैं.  ऐसा माना जाता है कि क्रिकेट में 'बॉक्सिंग डे टेस्ट' शब्द की शुरुआत 1892 में हुई थी. कुछ देशों में कहा जाता है कि क्रिसमस डे के बाद जो भी गिफ्ट मिलते हैं उनको अगले दिन खोला जाता है उन गिफ्ट बॉक्स को खोले जाने वाले दिन को बॉक्सिंग डे कहा जाता है. कई जगहों पर चर्च में गरीबों को गिफ्ट बॉक्स में दिए जाते हैं उन्हीं के  चलते इसे बॉक्सिंग डे कहा जाता है. 

0n7kc178

यह पढ़ें- अडंर 19 एशिया कप : आखिरी गेंद तक गए बेहद ही रोमांचक मुकाबले में पाकिस्तान ने भारत को 2 विकेट से हराया

कब से हुई थी शुरुआत
आपको बता दें कि 1950-51 में  पहला इंटरनेशनल बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच एशेज सीरीज में  खेला गया था. ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच मैच 22 दिसंबर से शुरु हुआ था और मैच का पांचवां दिन बॉक्सिंग डे (Christmas Day) के दिन पड़ा था. 1953 से 1967 के बीच एक ऐसा समय भी आया जब कोई भी मैच इस दिन नहीं खेला गया. 1974-75 एशेज सीरीज का तीसरा मैच मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड और बॉक्सिंग डे (26 दिसंबर) के दिन शुरु हुआ. 

भारत औऱ साउथ अफ्रीका के बीच बॉक्सिंग डे पर रिकॉर्ड
अफ्रीका से ज्यादा भारत ने भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 9 बॉक्सिंग-डे टेस्ट मैच खेले है. भारत औऱ साउथ अफ्रीका के बीच अब तक 5 बॉक्सिंग-डे टेस्ट मैच खेले गए हैं. इन पांच टेस्ट में भारतीय टीम को 4 में हार का सामना करना पड़ा है और एक मैच टीम इंडिया ने जीता है. ये मैच 2010 में खेला गया था. 

भारतीय क्रिकेट टीम विवाद : कप्तान को लेकर विवादों का लंबा इतिहास

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

. ​