World Cup 2023: कहीं इंग्लैंड का न हो जाए वेस्टइंडीज जैसा हाल, अंग्रेजों पर मंडराया बहुत बड़ा खतरा

India vs England: भारत ने इंग्लैंड को 100 रन से रौंदा, तो उसकी मुसीबतें और भी ज्यादा बढ़ गईं. और सामने एक नया ही सवाल खड़ा हो गया

World Cup 2023: कहीं इंग्लैंड का न हो जाए वेस्टइंडीज जैसा हाल, अंग्रेजों पर मंडराया बहुत बड़ा खतरा

India vs England: इंग्लैंड के सामने अब एक नई चुनौती खड़ी हो गई है

नई दिल्ली:

World Cup 2023में रविवार को लखनऊ के इकाना स्टेडियम में टीम रोहित ने इंग्लैंड को सौ रन से रौंदकर प्वाइंट्स टेबल में पहली पायदान कब्जाते हुए स्थिति और ज्यादा मजबूत कर ली. जब पहली पाली में टीम इंडिया ने 229 रन बनाए, तो चर्चा एक अलग ही शुरू हो गई थी, लेकिन दूसरी पारी में मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) की अगुवाई में भारतीय गेंदबाजों ने अंग्रेजों पर ऐसा पलटवार किया कि उसके कप्तान जोस बटलर (Jos Buttler) को इस हार से उबरने में कितना समय लगेगा, यह समय ही बताएगा. इस बार के बाद इंग्लैंड की टीम प्वाइंट्स टेबल में अब छह मैचों में सिर्फ एक जीत के साथ दसवें नंबर पर है. और उसका World Cup 2023 से लगभग बोरिया-बिस्तर बंध गया है, लेकिन इससे भी बुरी खबर उसके लिए ICC ने दी है. 

इंग्लैंड पर मंडराया बड़ा खतरा

दरअसल, अब इंग्लैंड पर साल 2025 में होने वाली आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के लिए क्वालीफाई करने पर खतरा मंडरा गया है. और उसका हाल भी पूर्व चैंपियन वेस्टइंडीज जैसा हो सकता है, जो लाख कोशिशों के बावजूद इस साल विश्व कप के लिए क्वालीफाई करने में नाकाम रहा. दरअसल ICC ने इस बात की पुष्टि कर दी है कि विश्व कप में शीर्ष सात पायदान पर रहने वाली टीमें चैंपियंस ट्रॉफी के लिए क्वालीफाई करेंगी. मेजबान पाकिस्तान को मिलाकर इस प्रतियोगिता में कुल मिलाकर आठ टीमें हिस्सा लेंगी. 

वर्तमान स्थिति कुछ ऐसी है


फिलहाल जो हालात चल रहे  हैं, उसके हिसाब से बांग्लादेश नंबर नौ और इंग्लैंड दसवें नंबर की टीम हैं. और इस हिसाब से ये दोनों ही चैंपियंस ट्रॉफी में भाग लेने से वंचित हो सकते हैं. भारत के खिलाफ जीत उसे दो अंक और मिलते. और इससे वह कुल चार अंकों के साथ एक पायदान ऊपर चढ़ जाती, लेकिन यहां भी उसे बुरी तरह सौ रन से मुंह की खानी पड़ी. बहरहाल, अब उसे ऑस्ट्रेलिया, नीदरलैंड्स और पाकिस्तान के खिलाफ तीन मैच खेलने हैं. और अब देखने होगा कि अंग्रेज खुद को शीर्ष सात टीमों में शुमार करा पाते हैं या नहीं.

ये देश भी नहीं खेल पाएंगे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आईसीसी के प्रवक्ता ने एक वेबसाइट से इस बात की पुष्टि की चैंपियंस ट्रॉपी 2025 के लिए क्वालीफाइंग सिस्टम को 2021 में मंजूर दी गई थी. इस प्रक्रिया का अर्थ है कि बाकी पूर्णकालिक देश देश विंडीज, जिंबाब्वे और आयरलैंड भी चैंपियंस ट्रॉफी के लिए क्वालीफाई नहीं ही कर पाएंगे क्योंकि ये टीमें विश्व कप के लिए भी क्वालीफाई नहीं कर सकी थीं. चैंपियंस ट्रॉफी का आखिरी बार आयोजन साल 2017 में हुआ था, जब पाकिस्तान ने ओवल में फाइनल में भारत को हराया था.