टी-20 वर्ल्ड कप में संजू सैमसन या ऋषभ पंत में से किसके भारतीय XI में शामिल होने की संभावना ज्यादा, जानिए !

Sanju Samson vs Rishabh Pant, टी-20 वर्ल्ड कप का आगाज जून में होना है. उससे पहले भारतीय टीम ने अपने खिलाड़ियों का ऐलान कर दिया है. संजू सैमसन और ऋषभ पंत को बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर टीम में शामिल किया गया है.

टी-20 वर्ल्ड कप में संजू सैमसन या ऋषभ पंत में से किसके भारतीय XI में शामिल होने की संभावना ज्यादा, जानिए !

Sanju Samson or Rishabh Pant India playing XI T20 World Cup:

T20 World cup 2024: अमेरिका में 4 जून से होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप को अब एक महीने से भी कम समय बचा है. इस वर्ल्ड कप में पहली बार 20 टीमें खेलती नज़र आएंगी. ऐसे में पूरे देश की नज़र भारतीय टीम पर है. काफ़ी लंबे समय तक खेल से दूर रहे विकेटकीपर और बल्लेबाज ऋषभ पंत को टी-20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम में जगह दी गई है. पंत के अलावा दूसरे विकेटकीपर के रूप में संजू सैमसन को भी भारतीय टीम में जगह मिली है. इस में कोई दो राय नहीं हैं कि ये दोनों ही खिलाड़ी दिग्गज हैं लेकिन आने वाले विश्व कप के लिए भारतीय टीम की विकेटकीपिंग के लिए पहली चॉइस किसको होना चाहिए इस पर अभी भी सवाल उठ रहे हैं. (Sanju Samson vs Rishabh Pant)

अभी चल रहे आईपीएल 2024 में ऋषभ पंत (Rishabh Pant in IPL 2024) स्पिन के ख़िलाफ़ संघर्ष करते नज़र आ रहे हैं. हलांकि उनका प्रदर्शन पेस बॉलर्स के ख़िलाफ़ काफ़ी अच्छा रहा है. अगर बात करें आईपीएल 2024 की तो अभी तक ऋषभ पंत स्पिन के ख़िलाफ़ 5 बार आउट हो चुके हैं. हाल ही में युजवेंद्र चहल ने डीसी बनाम आरआर (DC vs RR)  के मुक़ाबले में पंत का विकेट चटकाया था. पंत ने आईपीएल 2024 में स्पिन के ख़िलाफ़ अब तक केवल 131 रन बनाए हैं, वहीं दूसरी ओर वो पेसर्स के ख़िलाफ़ 282 रन बनाने में क़ामयाब हुए हैं. पंत ने आईएपीएल 2024 में शानदार 413 रन बनाए हैं लेकिन 115 का स्ट्राइक रेट होने के कारण आने वाले विश्व कप में भारतीय टीम के लिए ये एक चिंता का विषय है. इसके अलावा उनको एक बाउंड्री लगाने के लिए लगभग 9 गेंदे लगती हैं जो कि उनके 35 प्रतिशत डॉट बॉल खेलने के चान्सेस को बढ़ा देता है. 

वहीं, दूसरी ओर सैमसन शानदार फॉर्म में नज़र आ रहे हैं. आईपीएल 2024 में संजू ने स्पिनर्स और पेसर्स दोनों के ख़िलाफ़ ही शानदार प्रदर्शन किया है. सिर्फ यही नहीं, संजू ने इस आईपीएल सीजन में एक बार भी स्पिन गेंदबाज़ के ख़िलाफ़ अपना विकेट नहीं ग॔वाया है. उन्होंने स्पिनर्स के ख़िलाफ़ 6 इनिंग्स में लगभग 150 की स्ट्राइक रेट के साथ 156 रन बनाए हैं. इस आकड़े के अनुसार उनकी डॉट बाल खेलने के चान्सेस सिर्फ 19% हैं. संजू ने आईपीएल के इस सीजन में अभी तक 471 रन बनाए हैं. (Sanju Samson in IPL 2024)


इस स्टैट्स के अनुसार अब सोशल मीडिया पर फैन्स का यही मानना है कि विश्व कप में  विकेटकीपिंग के लिए भारत की पहली चॉइस संजू सैमसन को होना चाहिए. टी-20 विश्व कप की ज़्यादातर पिचेस से स्पिनर्स को सहायता मिलेगी ऐसे में सैमसन एक ऐसे खिलाड़ी होंगे जो उस परिस्थिति में ज़्यादा उपयुक्त रह सकते हैं. 

जब आईपीएल 2024 की शुरुआत हुई थी तो इस बात में कोई दो राय नहीं दिख रहीं थी की विश्व कप में भारत के लिए पंत से अच्छा विकेट कीपर और कोई नहीं हो सकता है लेकिन जैसे-जैसे आईपीएल (IPL) ख़त्म होने की तरफ बढ़ रहा है लोगों के मन में कई सवाल पैदा हो रहे हैं. 

दोनों खिलाड़ियों के अंतरराष्ट्रीय टी-20 करियर पर एक नज़र 

अगर बात करें संजू सैमसन की तो उन्होंने अब तक अपने टी-20 अंतरराष्ट्रीय करियर में 25 मुक़ाबले खेले हैं. इन मुक़ाबलों में सैमसन ने 8.70 की औसत और 133.09 की स्ट्राइक रेट के साथ 374 रन बनाए हैं. गौर करने की बात ये है कि इस बीच सैमसन के बल्ले से सिर्फ एक अर्धशतक निकला है. संजू सैमसन ने विकेटकीपर के रूप में 11 मैचों में 10 शिकार किए हैं, जिसमें 2 स्टंपिंग भी हैं. बता दें कि संजू सेमसन ने अपना पहला टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच जिम्बाब्वे क्रिकेट टीम के खिलाफ साल 2015 में खेला था. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वहीं, दूसरी ओर ऋषभ पंत ने भारत के लिए अब तक कुल 66 अंतरराष्ट्रीय टी-20 मुक़ाबले खेले हैं. इन मैचों में पंत ने 22.43 की औसत और 126.54 के स्ट्राइक रेट के साथ 780 रन बनाए हैं. इस दौरान पंत ने 65 रन के सर्वोच्च स्कोर के साथ 3 अर्धशतक भी लगाए हैं. उन्होंने अपने टी-20 अंतरराष्ट्रीय करियर में 27 कैच लेकर 9 स्टंप आउट भी किए हैं. ऋषभ पंत ने अपना पहला टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच इंग्लैंड क्रिकेट टीम के खिलाफ साल 2017 में खेला था.