गावस्कर के इस कारनामे को सर डॉन ब्रेडमैन भी नहीं कर सके, आज 71 के हो गए सनी

गावस्कर ने बल्लेबाज ने 1978 में वेस्टइंडीज के खिलाफ ही मुंबई में मैच की पहली पारी में 205 रन बनाये और इसके एक साल बाद इंग्लैंड के खिलाफ ओवल में मैच की चौथी पारी में 221 रन की मैराथन पारी खेली थी. उन्होंने अपना आखिरी दोहरा शतक (नाबाद 236) 1985 में चेन्नई में वेस्टइंडीज के खिलाफ मैच की दूसरी पारी में बनाया था.

गावस्कर के इस कारनामे को सर डॉन ब्रेडमैन भी नहीं कर सके, आज 71 के हो गए सनी

सुनील गावस्कर की फाइल फोटो

खास बातें

  • गावस्कर के 125 टेस्ट में 10,122 रन
  • सनी का करियर में रहा 51.12 का औसत
  • दस हजार रन और 30 शतक बनाने वाले पहले बल्लेबाज
नई दिल्ली:

सर डॉन ब्रेडमैन ने टेस्ट क्रिकेट में भले ही रिकार्ड 12 दोहरे शतक लगाये हों, लेकिन एक कारनामा ऐसा भी रहा, जो भारत के दिग्गज सुनील गावस्कर (#SunilGavaskar) ने तो किया, लेकिन सर डॉन ब्रेडमैन इसे नहीं कर सके. और यह है टेस्ट की चारों पारियों में दोहरे शतक लगाने का कारनामा केवल एक बल्लेबाज सुनील गावस्कर (#SunilGavaskar) ने किया है जिनका आज 71वां जन्मदिन है. गावस्कर के नाम पर कई रिकॉर्ड दर्ज हैं. मसलन वह 10,000 टेस्ट रन बनाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज हैं. अपनी पदार्पण श्रृंखला में सर्वाधिक रन (774) बनाने का रिकॉर्ड आज भी गावस्कर (#SunilGavaskar) के नाम पर है. इसी तरह से सभी चार पारियों में दोहरा शतक जड़ने का रिकार्ड केवल गावस्कर ने बनाया है.

गावस्कर ने अपने करियर में चार दोहरे शतक लगाए, लेकिन इनकी विशेषता यह है कि ये सभी शतक उन्होंने अलग-अलग पारियों में लगाए. उन्होंने अपना पहला दोहरा शतक (220 रन) अपनी पदार्पण श्रृंखला में ही 1971 में वेस्टइंडीज के खिलाफ पोर्ट ऑफ स्पेन में मैच की तीसरी पारी में बनाया था.  बल्लेबाज ने 1978 में वेस्टइंडीज के खिलाफ ही मुंबई में मैच की पहली पारी में 205 रन बनाये और इसके एक साल बाद इंग्लैंड के खिलाफ ओवल में मैच की चौथी पारी में 221 रन की मैराथन पारी खेली थी. उन्होंने अपना आखिरी दोहरा शतक (नाबाद 236) 1985 में चेन्नई में वेस्टइंडीज के खिलाफ मैच की दूसरी पारी में बनाया था.

ब्रेडमैन उन छह बल्लेबाजों में शामिल हैं जिन्होंने मैच की तीन पारियों में दोहरे शतक लगाये हैं. इस ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज ने अपने सभी 12 दोहरे शतक पहली तीन पारियों में लगाये लेकिन मैच की चौथी पारी में उनका सर्वोच्च स्कोर नाबाद 173 रन रहा. गावस्कर के रिकॉर्ड की बराबरी करने के सबसे करीब श्रीलंका के कुमार संगकारा पहुंचे थे जिन्होंने अपने करियर के सभी 11 दोहरे शतक पहली तीन पारियों में लगाये. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2007 में होबार्ट में वह चौथी पारी में दोहरा शतक जड़ने के करीब पहुंच गये थे, लेकिन जब वह 192 रन पर खेल रहे थे तब अंपायर के विवादास्पद निर्णय के कारण उन्हें पवेलियन लौटना पड़ा था.


तीन पारियों में दोहरे शतक जड़ने वाले अन्य बल्लेबाजों में यूनिस खान, एलिस्टेयर कुक, ब्रैंडन मैकलम और गोर्डन ग्रीनिज शामिल हैं. इनमें ग्रीनिज ने चौथी पारी में दोहरा शतक लगाया है, लेकिन मैच की दूसरी पारी में उनका उच्चतम स्कोर नाबाद 154 रन है. टेस्ट क्रिकेट में अभी चौथी पारी में कुल 247 शतक बने हैं लेकिन इनमें केवल पांच दोहरे शतक शामिल हैं. गावस्कर और ग्रीनिज के अलावा जार्ज हैडली, बिल एड्रिच और नाथन एस्टल ने मैच की चौथी पारी में दोहरा शतक लगाया है. इनमें से हैडली दूसरी और तीसरी पारी में शतक तक नहीं लगा पाये थे जबकि एड्रिच और एस्टल ने अपने करियर में केवल एक दोहरा शतक बनाया.
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: कुछ समय पहले विराट कोहली ने करियर को लेकर बड़ी बात कही थी.