विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 28, 2023

World Cup 2023: भारतीय प्लेइंग XI में सिराज और शमी में से किसे मिलना चाहिए जगह, विराट कोहली के कोच ने बता दिया

India Playing XI for WC 2023:

Read Time: 5 mins
World Cup 2023: भारतीय प्लेइंग XI में सिराज और शमी में से किसे मिलना चाहिए जगह, विराट कोहली के कोच ने बता दिया
विराट कोहली के कोच ने की शमी की वकालत

India Playing XI for WC 2023: दिग्गज खिलाड़ी विराट कोहली  (Virat Kohli) के बचपन के कोच राजकुमार शर्मा (Rajkumar Sharma) को उम्मीद है कि पांच अक्टूबर से भारत में शुरू होने वाले आईसीसी एकदिवसीय विश्व में कोहली  (Kohli)और भारतीय टीम शानदार प्रदर्शन करेंगे. शर्मा ने उम्मीद जतायी कि कोहली ने पिछले आठ महीने में जिस तरह की बल्लेबाजी की है वह उस लय को विश्व कप में भी जारी रखेंगे, उन्होंने कहा कि भारतीय टीम ने भी सही समय पर लय पकड़ी है और अपनी सभी कमियों को दूर करने के बाद खिताब की सबसे प्रबल दावेदार है.

शर्मा ने पीटीआई-भाषा को दिये साक्षात्कार में कहा, "मुझे उम्मीद है कि विराट विश्व कप में अच्छा करेंगे। वह शानदार लय में है और पिछले छह-आठ महीने में उन्होंने भारतीय टीम को कई मैच जिताए है। सभी को उनकी क्षमता के बारे में पता है,वह पिछले 15 साल से भारतीय टीम के लिए लगातार योगदान दे रहे है" कोहली ने इस साल 16 एकदिवसीय मैचों की 13 पारियों में तीन शतक और दो अर्धशतक की मदद से 612 रन बनाये है, इस दौरान उनका औसत 55 से अधिक का रहा है. शर्मा ने कहा, "वह अभी मानसिक रूप से काफी मजबूत है और सकारात्मक रवैये के साथ बल्लेबाजी करने के साथ काफी सहज लग रहे है" कोहली के लिए साल 2020, 2021 और 2022 काफी निराशाजनक रहा था. उन्होंने इस दौरान 23 वनडे पारियों में लगभग 37 के औसत से 862 रन बनाये थे, जिसमें सिर्फ एक शतक है.

वर्ल्ड कप 2023 का खिताब कौन सी टीम जीत सकती है? माइकल वॉन ने की चौंकाने वाली भविष्यवाणी

कोच ने कहा, कोहली उस समय भी अच्छी बल्लेबाजी कर रहे थे, दुर्भाग्य से वह अपनी शुरुआत को बड़ी पारी में नहीं बदल पा रहे थे ,वह 30-40 रन तक पहुंचने के बाद बड़ा स्कोर करने के लिए जाने जाते है.  उन्होंने खुद के लिए जो मानदंड तय कर रखे थे उस मुताबिक प्रदर्शन नहीं हो रहा था, मैं उस समय भी चिंतित नहीं था क्योंकि उनकी बल्लेबाजी अच्छी हो रही थी. शर्मा ने कहा कि विश्व कप के लिए भारतीय टीम ने सही समय पर लय हासिल की है और टूर्नामेंट से पहले रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम ने हर कमी को दूर की है.

 उन्होंने कहा, "इस समय भारत के पास दुनिया का सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाजी आक्रमण है। बुमराह की वापसी से तेज गेंदबाजी में पैनापन आया है,  उनकी गेंदबाजी से टीम को काफी संतुलन मिलता है। मध्यक्रम में पहले चिंता थी लेकिन अब वहां भी कोई परेशानी नहीं दिख रही है. श्रेयस अय्यर की वापसी और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में शानदार बल्लेबाजी से ये चिंताएं दूर हो गयी है" अय्यर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ श्रृंखला के आखिरी दो मैचों में 105 और 48 रन की पारी खेली.

शर्मा ने कहा, "यह बहुत अच्छी बात है कि आपके पास मध्यक्रम के लिए कई विकल्प है, यह किसी भी कप्तान के लिए अच्छा होता है , मेरा मानना है कि भारतीय टीम ने सही समय पर लय पकड़ी है. श्रेयस को अंतिम 11 (India Playing Xi) में जगह मिलना लगभग तय है. वह विराट (Virat) के बाद चौथे क्रम पर बल्लेबाजी करते रहे है और विश्व कप में भी ऐसा ही होना चाहिये"

शमी को मिले प्लेइंग इलेवन में जगह
दिल्ली के लिए प्रथम श्रेणी  के नौ मैच खेलने वाले इस पूर्व स्पिनर ने अंतिम एकादश में शारदुल ठाकुर की जगह मोहम्मद शमी को शामिल करने की सलाह दी. उन्होंने कहा, ‘‘ शमी आक्रामक गेंदबाज है जो लगातार अंतराल पर विकेट लेते रहते है. मेरा मानना है कि उनका अंतिम 11 में उनका होना ज्यादा अच्छा रहेगा, शमी, बुमराह और मोहम्मद सिराज की तिकड़ी से निपटना किसी भी प्रतिद्वंद्वी टीम के लिए बड़ी चुनौती पेश करेगा"

उन्होंने कहा, "शार्दुल के साथ बल्लेबाजी को थोड़ा बल मिलता है लेकिन मुझे लगता है कि भारतीय बल्लेबाजी इतनी मजबूत है कि उनके इस कौशल की जरूरत शायद ही पड़े, वनडे में आठवें नंबर के बल्लेबाज से रन की उम्मीद करना भी सही नहीं है,भारत का शीर्ष क्रम काफी मजबूत है, टीम को शमी के साथ ही जाना चाहिये"

भारतीय टीम विश्व कप में अपने अभियान की शुरुआत आठ अक्टूबर को चेन्नई में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ करेगी, टीम को इससे पहले दो अभ्यास मैचों में इंग्लैंड (30 सितंबर, गुवाहाटी) और नीदरलैंड (तीन अक्टूबर , तिरुवनंतपुरम) के खिलाफ मैदान में उतरना है.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
"यहां ऐसा कोई नहीं है, जो...", कपिल देव ने रोहित और विराट को लेकर कह दी बड़ी बात
World Cup 2023: भारतीय प्लेइंग XI में सिराज और शमी में से किसे मिलना चाहिए जगह, विराट कोहली के कोच ने बता दिया
Gautam Gambhir is Real Hero Gambhir feeds thousands of people for free head coach Watch Video
Next Article
''मैं ऐसी जिंदगी नहीं जीना चाहता हूं'', देश के रियल हीरो हैं गौतम गंभीर, जान लुटाते हैं देशवासियों के ऊपर, VIDEO
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;