India vs West Indies: टी20 के इस शानदार रिकॉर्ड से सिर्फ 73 रन दूर विराट कोहली, पहले ही मुकाबले में बन सकते हैं 'किंग'

अगर विराट कोहली इस मैच में 73 रन  बनाने में कामयाब हो जाते हैं तो उनके नाम अंतरराष्ट्रीय टी20 मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज हो जाएगा. विराट कोहली ने अभी तक अपने 95 मैचों में 3227 रन बनाए हैं.

India vs West Indies: टी20 के इस शानदार रिकॉर्ड से सिर्फ 73 रन दूर विराट कोहली, पहले ही मुकाबले में बन सकते हैं 'किंग'

पहला टी20 मैच वेस्टइंडीज के खिलाफ बुधवार को कोलकाता में खेला जाएगा

खास बातें

  • खराब दौर से गुजर रहे हैं विराट कोहली
  • टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बनाने का रिकॉर्ड सामने
  • मार्टिन गुप्टिल अभी तक पहले स्थान पर
नई दिल्ली:

पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टी20 मैच में एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं. बुधवार को भारत और वेस्टइंडीज के बीच पहला टी20 मैच कोलकाता ने ईडन गार्डन में खेला जाएगा. अगर विराट कोहली इस मैच में 73 रन  बनाने में कामयाब हो जाते हैं तो उनके नाम अंतरराष्ट्रीय टी20 मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज हो जाएगा. विराट कोहली ने अभी तक अपने 95 मैचों में 3227 रन बनाए हैं. रोहित शर्मा भी ज्यादा पीछे नहीं हैं वे अपने 3200 रन पूरे करने से सिर्फ 3 रन दूर हैं. 

यह पढ़ें- IND vs WI 1st T20: पिच पर जूते रखकर लगाया निशाना, Video में देखिए पहले मैच के लिए टीम इंडिया के गेंदबाजों की खास तैयारी

टी20 अतंराष्ट्रीय मैचों में सबसे ज्यादा रन न्यूजीलैंड के बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल के नाम है. मार्टिन  गुप्टिल के नाम 3299 रन हैं विराट कोहली उनसे सिर्फ 73 रन पीछे हैं और वे  पहले मैच में ईडन गार्डन में ये कारनामा कर सकते हैं, हालांकि पिछले छह महीनों से उनकी फॉर्म कुछ खास अच्छी नहीं चल रही बल्कि ये कहें कि अपने खराब दौर से गुजर रहे हैं तो कुछ भी गलत नहीं होगा. 


विराट ने टी20 टीम की कप्तानी पिछले टी20 वर्ल्डकप के बाद से ही छोड़ दी थी इसके बाद उनको वनडे टीम की कप्तानी से हटाया गया. फिलहाल विराट कोहली किसी भी फॉर्मेट में इंडिया की कप्तानी नहीं कर रहे हैं. इस मैच में रोहित शर्मा भारतीय टीम के कप्तान होंगे. वेस्टइंडीज के खिलाफ भी विराट के फॉर्म में कोई सुधार नहीं हुआ. तीनों वनडे मैचों को मिलाकर विराट ने कुल 26 रन बनाए थे. 

यह भी पढ़ें- T20 सीरीज से पहले कीरोन पोलार्ड की हूंकार, 'IPL Auction खत्म अब वेस्टइंडीज के लिए जी जान लड़ाने का वक्त'

इस टी20 सीरीज में विराट कोहली के सामने कई रिकॉर्ड होंगे. वे रोहित के साथ भी एक जोड़ी के रूप में 1000 रन बनाने के मुहाने पर खड़े हैं. 58 रन और बनाते ही विराट-रोहित की जोड़ी के नाम अंतरराष्ट्रीय टी20 मैचों में 1000 रन पूरे हो जाएंगे. भारत को  वेस्टइंडीज के खिलाफ इन तीन  टी20 मैचों के बाद श्रीलंका के साथ 3 टी20 और 2 टेस्ट मैच भी खेलने हैं. 

बीसीसीआई ने श्रीलंका के खिलाफ कार्यक्रम में बदलाव किया है अब सभी मैचों के आयोजन लखनऊ, धर्मशाला, मोहाली और बेंगलुरू में होगा. पहले टी20 की मेजबानी लखनऊ करेगा, जबकि दो बाकी मैच धर्मशाला में खेले जाएंगे. 

 तारीख               मैच                  स्थल
 फरवरी 24      पहला टी20      लखनऊ
 फरवरी 26       दूसरा टी20     धर्मशाला
 फरवरी 27        तीसरा टी20     धर्मशाला
4-8 मार्च           पहला टेस्ट       मोहाली
12-16 मार्च        दूसरा टेस्ट      बेंगलुरू

क्रिकेट में Wicket Keepers की रैंकिंग क्यों नहीं होती?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com