विज्ञापन
This Article is From May 12, 2023

VIDEO: "मानो किसी पेंटर ने एकदम से खूबसूरत तस्वीर बना दी", सूर्यकुमार के इस छक्के से मास्टर ब्लास्टर भी हुए हैरान

Mumbai Indians vs Gujarat Titans: सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) की शतकीय पारी से ज्यादा उनके अद्भुत छक्कों के चर्चे हैं.

VIDEO: "मानो किसी पेंटर ने एकदम से खूबसूरत तस्वीर बना दी", सूर्यकुमार के इस छक्के से मास्टर ब्लास्टर भी हुए हैरान
Mumbai Indians vs Gujarat Titans: सूर्यकुमार यादव के छक्के के चर्चे हर शख्स की जुबां पर हैं
नई दिल्ली:

टी20 फौरमेट और खासकर इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2023) के फलने-फूलने के साथ ही खेल से रचनात्मक शॉट्स भी जुड़ते चले गए. पिछले दशक भर में टी20 में ऐसे-ऐसे शॉट्स देखने को मिले कि फैंस ने दांत तले उंगली दबा ली. एक समय था, जब श्रीलंका के पूर्व ओपनर तिलकरत्ने दिलशान का "दिल स्कूप" अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में छा गया था. कुछ सालों बाद इंग्लैंड के इयॉन मोर्गन और एबीडि विलियर्स मॉडर्न क्रिकेट में ऐसे बल्लेबाज रहे, जिन्होंने शॉट्स की रचनात्मकता को और ज्यादा विविधता प्रदान की, लेकिन इस दौर में दुनिया भर में सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) रचनात्मक शॉटों के लिहाज से मानो नयी परिभाषा गढ़ रहे हैं! ऐसे शॉट कि मानो कोई अपनी छत पर बैटिंग कर रहा हो! फैंस हैरान हैं कि हार्ड गेंद (लेदर बॉल) के खिलाफ यह साहस आता कहां से है! बहरहाल, सूर्यकुमार ने शुक्रवार को गुजरात के खिलाफ 49 गेंदों पर नाबाद 103 रन की जो पारी खेली, वह चर्चा का विषय तो बनी हुई है ही, लेकिन इसमें दो शॉट्स खासकर थर्ड-मैन के ऊपर से खेला गया छक्का ऐसा रहा, जिसने क्रिकेट जगत के साथ-साथ बाउंड्री पर बैठे सचिन तेंदुलकर को भी विस्मित कर दिया.

SPECIAL STORIES:

जयसवाल ने बड़े करोड़पति सितारों को दिखाया आइना, क्या अब एक और इतिहास रच पाएंगे यशस्वी

जयसवाल को शतक लगाने के लिए सैमसन ने किया खास इशारा, लेकिन हुआ कुछ ऐसा

पारी के दौरान शमी के फेंके उन्नीसवें ओवर की दूसरी गेंद पर सूर्यकुमार ने जो थर्डमैन के ऊपर से छक्का जड़ा, उसने मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर को भी हैरान कर दिया. और मोहम्मद शमी चेहरे पर हाथ रख मुस्कुराते और यही सोचते भर रह गए कि यह किस बला का छक्का है!! यह कोई ऐसा शॉट नहीं था, जो बल्ले का ऊपरी किनारा लेकर बाउंड्री के बाहर गिरा हो. यह शॉट गैरइरादतन या ब्लाइंड हिटिंग नहीं थी. इसे बाकायदा इरादतन दिशा दी गयी. सिर्फ कलाइयों के कमाल से! दाएं लड़खड़ाते पैर से न के बराबर फुटवर्क और ताकत का इस्तेमाल! कवर या प्वाइंट के ऊपर से नहीं, थर्डमैन के ऊपर से! और गेंद रोप के बाहर गिरी, तो आंखें खुली की खुली रह गयीं. जब भी कभी आईपीएल के इतिहास में सबसे खूबसूरत (ताकतवर या लंबे नहीं) छक्के की चर्चा होगी, सूर्यकुमार का यह छक्का खुद-ब-खुद मास्टर ब्लास्टर सचिन की प्रतिक्रिया के साथ उनके जह़न में कौैंध जाएगा. 

मानो किसी पेंटर ने चित्रकारी करते-करते एकदम से ही अपनी कूची को एक अलग ही कोण पर घुमा दिया! और फिर एक ऐसी तस्वीर बनी कि डगआउट में बैठे "क्रिकेट के भगवान" भी शॉट्स की हाथों से व्याख्या करते दिखायी पड़े, लेकिन बगल में बैठे पीयूष चावला को समझ में ही नहीं आया कि इस छक्के को क्या नाम दिया जाए! और वास्तव में चावला ही नहीं, कमेंटरी कर रहे पूर्व क्रिकेटर भी हतप्रभ रह गए कि आखिर यह कैसा छ्क्का था! मानो कोई संगीतकार धुन तराशते-तराशते एक अलग ही सुर लगा बैठा. एक ऐसी धुन अचानक से बन गयी जो पहले कभी नहीं  सुनी गयी! मानो दिवंगत माइकल जैक्सन डांस मंच पर नाचते-नाचते ऐसा स्टेप कर बैठे कि दुनिया इस एक "मूव" के साथ बह गयी.

यह एक ऐसा छक्का रहा, जिस पर पकड़ बनाने और मास्टरी हासिल करने में बड़े-बड़े बल्लेबाजों को नेट पर घंटों बिताने पड़ेंगे. और इसके बाद भी कोई गारंटी नहीं कि इस तरह का स्ट्रोक खेलने की कला में कोई पारंगत हो ही जाए. इस छक्के को लंबे समय तक याद ही नहीं किया जाएगा, बल्कि यह एक मानक के रूप में स्थापित हो गया है. फैंस इसे बार-बार देखेंगे और पंडित इस शॉट्स को लेकर लंबे समय तक चर्चा करेंगे. एक ऐसा छक्का, जिसे अगर संपूर्ण आईपीएल इतिहास के प्रोमो (विडियो विजुअल) में जगह मिलनी ही चाहिए, ठीक वैसे ही जैसे विश्व कप के प्रोमो में साल 2023 में दक्षिण अफ्रीका में खेले गए संस्करण में पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए मैच में सचिन तेंदुलकर के शोएब अख्तर के खिलाफ प्वाइंट के ऊपर से जड़े छ्क्के को मिलती है.

--- ये भी पढ़ें ---

* IPL 2023: पानी पुरी बेचने की कहानी पर यशस्वी के कोच ज्वाला सिंह ने कह दी बड़ी बात, ये है पूरी कहानी

* RR vs KKR: Yashasvi Jaiswal का ये बयान उड़ा देगी विपक्षी टीमों की नींद, 'मेरा लक्ष्य है...'

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
''30 रनों से,'' शोएब अख्तर ने की 2 बड़ी भविष्यवाणी, दूसरे टेस्ट और सीरीज को लेकर बता दिया क्या आएगा रिजल्ट
VIDEO: "मानो किसी पेंटर ने एकदम से खूबसूरत तस्वीर बना दी", सूर्यकुमार के इस छक्के से मास्टर ब्लास्टर भी हुए हैरान
Top 10 Fastest Triple Centuries In Test Cricket History Harry Brook To Virender Sehwag
Next Article
टेस्ट में सबसे तेज तिहरा शतक लगाने वाले टॉप 10 बल्लेबाज, पांचवें और दसवें नंबर पर चौंकाने वाला नाम
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com