विज्ञापन

बतौर क्रिकेटर कुछ नहीं कर पाए ये 3 दिग्गज, लेकिन कोचिंग में गाड़ा झंडा, किसी ने जिताए वर्ल्ड कप तो किसी ने चैंपियंस ट्रॉफी

3 Players Failed Cricketer But Successful as Coach: दुनिया के ये 3 दिग्गज क्रिकेटर के तौर पर फेल रहे, लेकिन कोचिंग में उनका जमकर प्रदर्शन देखने को मिला. कोई अपनी टीम को वर्ल्ड कप तो कोई चैंपियंस ट्रॉफी जिताने में कामयाब रहा.

बतौर क्रिकेटर कुछ नहीं कर पाए ये 3 दिग्गज, लेकिन कोचिंग में गाड़ा झंडा, किसी ने जिताए वर्ल्ड कप तो किसी ने चैंपियंस ट्रॉफी
Trevor Bayliss

3 Players Failed Cricketer But Successful as Coach: प्रत्येक युवा क्रिकेटर का सपना होता है कि वह अपने देश के लिए शिरकत करे. इसमें कुछ युवा कामयाब भी रहते हैं, लेकिन घरेलू प्रदर्शन को वह इंटरनेशनल लेवल पर नहीं दिखा पाते हैं. नतीजन उनकी जल्द ही टीम से छुट्टी भी हो जाती है. दुनिया में ऐसे कई खिलाड़ी हैं. जिन्होंने अपने देश के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू तो किया. मगर उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन कर नहीं कर पाने की वजह से वह जल्द ही ड्राप भी हो गए. ऐसे में कई खिलाड़ियों ने क्रिकेट के प्रति लगाव होने की वजह से इसी दिशा में अपने करियर की दूसरी पारी का आगाज किया. आज या तो वह कमेंटेटर हैं या किसी टीम के कोच. इस आर्टिकल के माध्यम से हम दुनिया के ऐसे ही 3 क्रिकेटरों के बारे में बात करने वाले हैं. जिन्होंने खेलते हुए तो कुछ खास उपलब्धि हासिल नहीं की, लेकिन बतौर कोच वह काफी हिट रहे.

ट्रेवर बेलिस  

खास लिस्ट में पहला नाम इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर ट्रेवर बेलिस का आता है. घरेलू क्रिकेट में ठीक-ठाक प्रदर्शन होने के बावजूद उन्हें इंटरनेशनल लेवल पर जलवा दिखाने का मौका नहीं मिला, लेकिन कोचिंग में वह हिट रहे. 2019 में उनकी देखरेख में ही इंग्लैंड की टीम पहली बार वर्ल्ड कप पर कब्जा जमाने में कामयाब हुई थी. यही नहीं आपको जानकर हैरानी होगी कि बेलिस की कोचिंग में ही आईपीएल फ्रेंचाइजी कोलकाता नाईट राइडर्स की टीम अपने शुरूआती दोनों खिताब जीतने में कामयाब हुई थी.

मिकी आर्थर 

दूसरा बड़ा नाम दक्षिण अफ्रीका के पूर्व क्रिकेटर मिकी आर्थर का आता है. आर्थर का प्रदर्शन भी घरेलू क्रिकेट में ठीक-ठाक था. मगर बेलिस की तरह उन्हें भी इंटरनेशनल लेवल पर जलवा बिखेरने का अवसर नहीं मिला. हालांकि, कोचिंग में उनका प्रदर्शन काबिलेतारीफ रहा. उनकी देखरेख में पाकिस्तान की टीम साल 2017 में चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब अपने नाम करने में कामयाब रही. वह पाकिस्तान के अलावा दक्षिण अफ्रीकी टीम को भी कोचिंग दे चुके हैं. 

बॉब वूल्मर 

इंग्लैंड की दिवंगत क्रिकेट बॉब वूल्मर अपनी टीम की तरफ से इंटरनेशनल पर केवल 19 टेस्ट और 6 वनडे मुकाबले ही खेल पाए. उसके बाद उन्हें ड्राप कर दिया गया. मगर जब कोचिंग की बात आई तो उन्होंने अपने ज्ञान से विश्व क्रिकेट को प्रकाशित करने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी. वह क्रिकेट की 2 बड़ी टीमों पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका को कोचिंग देने में कामयाब रहे. इसके अलावा उन्हें वेस्टइंडीज और इग्लैंड जैसी टीमों ने भी कोचिंग का प्रस्ताव रखा था.

यह भी पढ़ें- रॉबिन उथप्पा के धुरंधर ने मचाया ऐसा तांडव कि हार गई सुरेश रैना की टीम, Video
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
रॉबिन उथप्पा के धुरंधर ने मचाया ऐसा तांडव कि हार गई सुरेश रैना की टीम, Video
बतौर क्रिकेटर कुछ नहीं कर पाए ये 3 दिग्गज, लेकिन कोचिंग में गाड़ा झंडा, किसी ने जिताए वर्ल्ड कप तो किसी ने चैंपियंस ट्रॉफी
Nitish Reddy Father Left Job For Son Cricket Career Hindustan Zinc Visakhapatnam Udaipur
Next Article
नितीश रेड्डी के लिए क्यों उनके पिता ने छोड़ी नौकरी? वजह जान आप भी उन्हें करेंगे सलाम
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com