वह गेंदबाज जिसकी गेंद पर आउट होते ही सचिन तेंदुलकर की उड़ गई थी नींद, अब वह गेंदबाज बन गया है सिंगर

Henry Olonga Story, हेनरी ओलंगा (Henry Olonga) ने जो कमाल किया उसकी यादें क्रिकेट फैन्स के जेहन में आज भी ताजी है. 45वें ओवर में 5 गेंद के अंदर भारत के 3 विकेट लेकर भारत से जीत छीन ली थी

वह गेंदबाज जिसकी गेंद पर आउट होते ही सचिन तेंदुलकर की उड़ गई थी नींद, अब वह गेंदबाज बन गया है सिंगर

Henry Olonga Story, हेनरी ओलंगा ने उड़ा दी थी सचिन की नींद

खास बातें

  • 1999 वर्ल्डकप में हेनरी ओलंगा की गेंदबाजी आज भी है याद
  • 5 गेंद के अंदर 3 विकेट लेकर भारत से छीन ली थी जीत
  • जिम्बाब्वे की ओर से वनडे में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले चौथे गेंदबाज

Henry Olonga Storyसाल 1999 वर्ल्डकप (1999 World Cup) में भारतीय टीम को जिम्बाब्वे (Zimbabwe Cricket) के खिलाफ मैच में केवल 3 रनों से हार मिली थी. यह एक ऐसा मैच था जिसे भारतीय अब तक नहीं भूल पाए हैं. इस मैच मे जिम्बाब्वे के तेज गेंदबाज हेनरी ओलंगा (Henry Olonga) ने कमाल किया था, उसकी यादें क्रिकेट फैन्स के जेहन में आज भी ताजी है. भारत के खिलाफ मैच में ओलंगा ने 45वें ओवर में 5 गेंद के अंदर भारत के 3 विकेट लेकर टीम इंडिया से जीत छीन ली थी. इस मैच के बाद हेनरी ओलंगा (Henry Olonga) विश्व क्रिकेट में छा गए थ. हर तरफ ओलंगा के इस पऱफॉर्मेंस की चर्चा होने लगी थी. 

सचिन के उड़ा दिए थे होश

साल 1998 में कोका-कोला चैंपियंस ट्रॉफी में ओलंगा ने भारत के खिलाफ मैच में  दिग्गज सचिन तेंदुलकर को अपनी बेहतरीन बाउंसर पर कैच आउट करके पवेलियन की राह दिखाई थी, सचिन को आउट करने के बाद ओलंगा ने दहाड़ लगाकर जश्न मनाया था. जिसके देखकर सचिन भी काफी निराश हो गए थे. दरअसल, एक घटना का जिक्र भारतीय पूर्व क्रिकेटर अजय जडेजा (Ajay Jadeja) ने सोनी सिक्स पर बात करते हुए किया है. जडेजा ने बताया है कि कैसे सचिन जिम्बाब्वे गेंदबाज की बाउंसर गेंद पर आउट होने पर काफी निराश हो गए थे. बाउंसर गेंद पर आउट होने के बाद सचिन खुद के आउट होने के तरीके को लेकर निराश थे. यही कारण था कि वह अगले मैच से पहले तक अच्छी तरह से सो भी नहीं पाए थे. 


पूर्व क्रिकेटर ने कहा कि, "सचिन दरअसल अपनी गलती से सीखना चाहते थे और ओलंगा को जवाब देना चाहते थे. मैं खुशनसीब हूं कि मैंने उनके साथ क्रिकेट खेला है. सचिन ने अपनी उस गलती से सीखा और फाइनल में जब एक बार फिर जिम्बाब्वे के साथ भारत का मुकाबला हुआ तो उन्होंने जबरदस्त बल्लेबाजी की और शतक जमाया. इतना ही नहीं फाइनल में उन्होंने ओलंगा के खिलाफ आक्रमक बल्लेबाजी की और चौके-छक्के की बरसात कर डाली थी. सचिन ने अपने ही अंदाज में ओलंगा को जवाब देकर बता दिया था कि, 'तुम जिस स्कूल में पढ़ते हो न, हम उसके हेडमास्टर रह चुके हैं'.

हेनरी ओलंगा का करियर
ओलंगा ने अपने करियर में 30 टेस्ट, 50 वनडे मैच खेले, टेस्ट में ओलंगा ने 68 और वनडे में 58 विकेट चटकाए. अपना पहला डेब्यू मैच ओलंगा ने पाकिस्तान के खिलाफ 1995 में खेला था. ओलंगा ने जिम्बाब्वे के लिए आखिरी मैच 2003 में केन्या के खिलाफ खेला था.  जिम्बाब्वे की ओर से वनडे में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले चौथे गेंदबाज हैं. 

ओलंगा के पास थी केन्या की नागरिकता
हेनरी ओलंगा के पिता केन्या निवासी थे, ऐसे में उन्हें जिम्बाब्वे क्रिकेट में डेब्यू करने से पहले केन्या की नागरिकता छोड़नी पड़ी थी. ओलंगा 2003 तक जिम्बाब्वे क्रिकेट में अहम हथियार साबित हुए थे. 

सरकार से लिया पंगा, देश छोड़कर जाना पड़ा

2003 वर्ल्डकप में पहले ही मैच में ओलंगा और एंडी फ्लावर ने काली पट्टी बांधकर मैदान पर उतरे और एंटी-व्हाइट कैंपेन का हिस्सा बने जिससे जिम्बाबे सरकार काफी खफा हो गई और ओलंगा पर वॉरंट निकाला गया औऱ साथ ही राजद्रोह का आरोप भी लगाया था. उन्हें जान से मारने की धमकी मिलने लगी. आखिर में हेनरी को जिम्बाब्वे छोड़कर जाना पड़ा.

बन गए ओपेरा सिंगर (Opera singer)
जिम्बाब्वे छोड़कर हेनरी ओलंगा (Henry Olonga) अब अपने परिवार के साथ ऑस्ट्रेलिया के एडिलेड में जा बसे हैं. कुछ दिन पहले ओलंगा आचानक ऑस्ट्रेलिया के चैनल 9 पर आने वाले शो ‘द वायस' (The Voice) में नजर आए थे जिसमें वो गाना गाते हुए नजर आए. हेनरी ओलंगा का यह वीडियो खूब वायरल हुआ था. क्रिकेट छोड़ने के बाद अब ओलंगा गायक बन गए हैं. इंस्टाग्राम पर भी उनकी कई तस्वीर और वीडियो गाना गाते हुए वायरल है.

--- ये भी पढ़ें ---

* "स्पिरिट ऑफ क्रिकेट', मुझे समझ नहीं आता", अश्विन ने बेयरस्टो स्टंपिंग विवाद पर मारा तंज
* सचिन, द्रविड़, गांगुली के साथ खेलने वाला वह भारतीय क्रिकेटर, जिसने डेब्यू से पहले ही पास की UPSC की परीक्षा,आज है इस पोस्ट पर कार्यरत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com