इस वजह से चिन्नास्वामी मैदान पर ऑस्ट्रेलिया की पूरी टीम खेलेगी अपना पहला मैच, रिकॉर्डों पर एक नज़र

इस वजह से चिन्नास्वामी मैदान पर ऑस्ट्रेलिया की पूरी टीम खेलेगी अपना पहला मैच, रिकॉर्डों पर एक नज़र

नई दिल्‍ली:

पुणे में सीरीज के पहला टेस्ट मैच में 333 रन से जीतने के बाद अब ऑस्ट्रेलिया की असली परीक्षा 4 मार्च से बेंगलुरु में शुरू होने वाले दूसरे टेस्ट में होगी. अगर ऑस्ट्रेलिया दूसरा टेस्ट जीत जाता है तो उसके सीरीज जीतने की संभावना बढ़ जाएगी. पहला टेस्ट हारने के अब दबाव भारत के ऊपर है. भारत के लिए सबसे चिंता का विषय है ऑस्ट्रेलिया के स्पिन गेंदबाज़ों का बेहतरीन प्रदर्शन. अपने घरेलू मैदानों पर टीम इंडिया ने ज्यादा से ज्यादा मैच अपने गेंदबाज़ों के बलबूते जीता है लेकिन पुणे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के स्पिन गेंदबाज़ों ने भारत के स्पिन गेंदबाज़ों को कहीं पीछे छोड़ दिया था.

भारत के शेर स्पिन गेंद से हुए ढेर
अपने घरेलू मैदान पर स्पिन गेंदों को शेर के तरह खेलने वाले टीम इंडिया के बल्लेबाज ऑस्ट्रेलिया के स्पिन गेंदबाज़ों के सामने ढेर हो गए थे. पुणे टेस्ट में ऑस्‍ट्रेलिया के दो स्पिन गेंदबाज़ों को कुल मिलाकर 17 विकेट मिले जबकि भारत के तीन स्पिन गेंदबाजों ने कुल मिलाकर 15 विकेट लिए थे. लेकिन भारत के स्पिन गेंदबाज़ों को इतने विकेट लेने के लिए ज्यादा ओवरों की गेंदबाज़ी करनी पड़ी थी. ऑस्ट्रेलिया के स्पिन गेंदबाज़ों ने भारत के एक विकेट लेने के लिए करीब 20 गेंदों का सहारा लिया था तो भारत के स्पिन गेंदबाज़ों ने ऑस्ट्रेलिया का एक विकेट लेने के लिए 57 गेंदों का सहारा लिया.

चिन्नास्वामी मैदान पर ऑस्ट्रेलिया की सभी खिलाड़ी खेलेंगे अपना पहला मैच
4 मार्च से बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी मैदान पर खेले जाने वाले टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के सभी खिलाड़ी इस मैदान पर अपना पहला टेस्ट मैच खेलेंगे. दोनों टीमों के बीच इस मैदान पर आखिरी टेस्ट मैच अक्टूबर 2010 में खेला गया था. उस टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया की तरफ से खेलने वाले सभी खिलाड़ी मौजूदा टीम के सदस्य नहीं हैं. अक्टूबर 2010 में ऑस्ट्रेलिया टीम ने जब भारत का दौरा किया था तब ऑस्ट्रेलिया की टीम में स्टीवन स्मिथ सदस्य ज़रूर थे लेकिन बेंगलुरु में खेले गए टेस्ट मैच में उन्हें खेलने का मौक़ा नहीं मिला था. इस तरह कप्तान के साथ-साथ खिलाड़ी के रूप में भी स्मिथ इस मैदान पर अपना पहला मैच खेलेंगे.

जानें बेंगलुरु में कौन जीता है ज्यादा मैच
बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी मैदान पर दोनों टीमों के बीच खेले गए कुल मैचों पर नजर डालें तो ऑस्ट्रेलिया का प्रदर्शन भारत से अच्छा रहा है. इस मैदान पर भारत ने कुल मिलाकर 21 मैच खेले हैं जिनमें से छह मैचों में उसे जीत मिली है तो छह मैच में हार और 9 मैच ड्रॉ रहे हैं. इस मैदान पर भारत की जीत का प्रतिशत 28.57 है. अगर ऑस्ट्रेलिया की बात की जाए तो ऑस्ट्रेलिया ने इस मैदान पर कुल मिलाकर पांच मैच खेले हैं जिसमें से उसे दो मैचों में जीत मिली है, एक मैच वह हारा है और दो मैच ड्रॉ रहे हैं. इस तरह ऑस्ट्रेलिया की जीत का प्रतिशत 40 है. इस मैदान पर भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अब तक पांच मैच खेले जा चुके हैं और इन पांच मैचों में से भारत को सिर्फ एक मैच में जीत मिली है जबकि दो मैचों में हार का सामना करना पड़ा है और एक मैच ड्रॉ रहा है. इस मैदान पर दोनों टीमों के बीच आखिरी टेस्ट मैच 9 अक्टूबर 2010 को खेला गया था और भारत ने इस मैच को सात विकेट से जीत लिया था. इस मैच में सचिन तेंदुलकर ने दोहरा शतक लगाया था.

इस मैदान पर भारत के नाम है सबसे बड़े स्कोर का रिकॉर्ड
इस मैदान पर सबसे बड़ा स्कोर बनाने का रिकॉर्ड भारत के नाम है. 8 दिसम्बर 2007 को भारत और पाकिस्तान के बीच खेले गए टेस्ट मैच में भारत ने अपनी पहली पारी में 626 रन रन बनाए थे जो अब तक इस मैदान पर सबसे बड़ा स्कोर है. अगर भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए मैचों की बात की जाए तो यह रिकॉर्ड भी भारत के नाम है. 9 अक्टूबर 2010 को खेले गए मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहली पारी में 495 रन बनाए जो दोनों टीमों के बीच खेले गए टेस्ट मैचों में इस मैदान पर सबसे बड़ा स्कोर है. अगर ऑस्ट्रेलिया की बात की जाए तो इस मैदान पर भारत के खिलाफ उसका सबसे बड़ा स्कोर 478 रन है.

भारत की मौजूदा टीम से किसने बनाए हैं सबसे ज्‍यादा रन और किसके नाम हैं सर्वाधिक विकेट
इस मैदान पर भारत की मौजूदा टीम से मुरली विजय ने सबसे ज्यादा रन बनाए हैं. मुरली विजय ने इस मैदान पर मिलाकर दो मैच खेले हैं और 102 की औसत से 204 रन बनाए हैं और 139 उनका सर्वाधिक स्कोर रहा है जो उन्‍होंने वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ही 2010 में बनाए थे. विजय के बाद मौजूदा टीम से विराट कोहली ने सबसे ज्यादा रन बनाए हैं. इस मैदान पर कोहली ने दो मैच खेलते हुए 154 की औसत से 154 रन बनाए हैं जिसमें एक शतक और एक अर्धशतक शामिल है. अगर गेंदबाज़ी की बात की जाए तो इस मैदान पर मौजूदा टीम से इशांत शर्मा ने सबसे ज्यादा विकेट लिए हैं. इशांत को तीन मैचों में 12 विकेट मिले हैं. इशांत के बाद रविचंद्रन अश्विन ने सबसे ज्यादा विकेट लिए हैं. अश्विन को दो मैचों में 10 विकेट मिले हैं.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com