WTC Points Table: आखिरी टेस्ट से पहले टीम इंडिया का कैसा है वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में हाल, यहां देखें पॉइंट्स टेबल

Team India in WTC Points Table: भारत ने मौजूदा डब्ल्यूटीसी चक्र में अब तक आठ टेस्ट खेले हैं जिनमें से पांच में उसे जीत और दो में हार मिली जबकि एक मैच ड्रॉ रहा है.

WTC Points Table: आखिरी टेस्ट से पहले टीम इंडिया का कैसा है वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में हाल, यहां देखें पॉइंट्स टेबल

Team India WTC Points Table After IND vs ENG Test

Team India in WTC Points Table: भारत ने सोमवार को रांची में चौथे टेस्ट में बेन स्टोक्स की अगुआई वाली इंग्लैंड (IND vs ENG) की टीम के खिलाफ पांच विकेट की जीत के साथ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (WTC Points Table) तालिका में दूसरे स्थान पर अपनी स्थिति मजबूत कर ली. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की अगुआई वाली मेजबान टीम ने पांच टेस्ट मैच की श्रृंखला में 3-1 की विजयी बढ़त बना ली है. कड़े मुकाबले में जीत के बाद भारत का अंक प्रतिशत 59.52 से बढ़कर 64.58 हो गया है. भारत (Team India Points in WTC) ने क्रमशः तीसरे और चौथे स्थान पर मौजूद ऑस्ट्रेलिया (55 प्रतिशत अंक) और बांग्लादेश (50 प्रतिशत अंक) पर मजबूत बढ़त बना ली है. इंग्लैंड 19.44 प्रतिशत अंक के साथ आठवें स्थान पर है. श्रीलंका नौवें स्थान पर है जिसने अभी खाता नहीं खोला है.

भारत ने मौजूदा डब्ल्यूटीसी चक्र में अब तक आठ टेस्ट खेले हैं जिनमें से पांच में उसे जीत और दो में हार मिली जबकि एक मैच ड्रॉ रहा है. ऐसा लगता है कि इंग्लैंड को ‘बैजबॉल' रवैये से फायदा नहीं हो रहा है. टीम ने नौ में से अब तक केवल तीन मैच जीते हैं जबकि पांच में उसे शिकस्त का सामना करना पड़ा और एक मुकाबला ड्रॉ रहा. न्यूजीलैंड 75 प्रतिशत अंकों के साथ शीर्ष पर है लेकिन उसने अब तक केवल चार टेस्ट खेले हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

टेस्ट मैच जीतने पर 12 अंक, टाई पर छह और ड्रॉ के लिए चार अंक दिए जाते हैं. अंकों के प्रतिशत के अनुसार टीमों को स्थान दिया जाता है. शीर्ष दो टीमें 2025 में लॉर्ड्स में होने वाले फाइनल में खेलेंगी. डब्ल्यूटीसी की शुरुआत के बाद से भारत अब तक दोनों बार फाइनल में पहुंचा है. टीम पहली बार चैंपियनशिप के फाइनल में न्यूजीलैंड से हार गई थी जबकि दूसरे सत्र में टीम को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शिकस्त झेलनी पड़ी. भारत अगर सात मार्च से धर्मशाला में शुरू होने वाले पांचवें और अंतिम टेस्ट को भी जीत लेता है तो दूसरे स्थान पर अपनी स्थिति और मजबूत कर लेगा.