Ind vs Eng: 112 साल पुराना टेस्ट रिकॉर्ड तोड़ने उतरेगी टीम इंडिया, ऐसा करते ही विश्व क्रिकेट में मचा देगी खलबली

India vs England 5th Test: भारत ने चौथे टेस्ट में इंग्लैंड को चौथे ही दिन पांच विकेट से हराकर अपनी मेजबानी में लगातार 17वीं सीरीज जीत लिया है.

Ind vs Eng: 112 साल पुराना टेस्ट रिकॉर्ड तोड़ने उतरेगी टीम इंडिया, ऐसा करते ही विश्व क्रिकेट में मचा देगी खलबली

India's Test Record In Dharamshala: Team India Break Record vs England

Ind vs Eng: इंग्लैंड के खिलाफ भारत ने 5 टेस्ट मैचों की सीरीज में अब तक चार मुकाबले खेले जा चुके हैं, जिसमें से तीन मुकाबले जीतकर सीरीज में 3-1 से  आगे है. अब आखिरी मुकाबला धर्मशाला में खेला जाएगा. टीम इंडिया ने इस सीरीज के दौरान इंग्लैंड के मैच बैजबॉल के रणनीति को धराशाई करते हुए शानदार तरीके से इंग्लैंड के ऊपर हावी होते हुए दिखाई दी है. कप्तान रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम ने शानदार प्रदर्शन किया खासकर युवा खिलाड़ियों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया. टीम के युवा ओपनर बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल (Yashasvi Jaiswal) ने दो दोहरे शतक लगाए वहीं शुभमण गिल (Shubman Gill) ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए चौथे टेस्ट मैच में उन्होंने ध्रुव जुरेल (Dhruv Jurel) के साथ मिलकर भारतीय टीम को जीत दिलाई.

टूटेगा 112 साल पुराना रिकॉर्ड 

सीरीज पर कब्ज़ा जमाने के बाद अब टीम इंडिया की नज़र इंग्लैंड (IND vs ENG) के खिलाफ धर्मशाला (Dharamshala Test) में खेले जाने वाले आखिरी टेस्ट मुकाबले को जीतने का जी हां टीम इंडिया  के पास एक और मौका है और वो है ऐसे रिकॉर्ड का जो 112 साल बाद इंग्लैंड के खिलाफ उस रिकॉर्ड को तोड़ने का जो रिकॉर्ड इंग्लैंड के ही नाम है. जी हां टीम इंडिया अगर धर्मशाला में इंग्लैंड (Team India Will Break Record in 5th Test) के खिलाफ आखिरी टेस्ट जीत जाती है तो वो पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में 112 साल बाद ऐसा करने वाली दूसरी टीम बन जाएगी जिसने पांच मैचों की सीरीज का पहला मैच हारने के बाद बाकी बचे चारो मुकाबले जीती हो. इससे पहले इंग्लैंड ने साल 1912 में ये कारनामा कर दिखाया था और टेस्ट इतिहास की बात करें तो अब तक ऐसा तीन बार हो चुका है जिसमे दो बार ऑस्ट्रेलिया ने साल 1897 - 1898 और 1901 - 1902 में किया है और इंग्लैंड ने 1912 में ऐसा कारनामा किया था.

तीन बार हो चुका है ये कारनामा 


   टीम                      साल

ऑस्ट्रेलिया          1897 - 1898

ऑस्ट्रेलिया          1901 - 1902

 इंग्लैंड                   1912

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

चौथे टेस्ट में इंग्लैंड को चौथे ही दिन पांच विकेट से हराकर अपनी मेजबानी में लगातार 17वीं श्रृंखला जीत ली. जीत के लिये 192 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने कल के स्कोर बिना किसी नुकसान के 40 रन से आगे खेलना शुरू किया था. सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल ( 44 गेंद में 37 रन ) और कप्तान रोहित शर्मा ( 81 गेंद में 55 रन ) ने पहले विकेट के लिये 84 रन जोड़े. दोनों के विकेट गिरने के बाद रजत पाटीदार और रविंद्र जडेजा भी सस्ते में आउट हो गए लेकिन शुभमन गिल ( नाबाद 52) और ध्रुव जुरेल ( नाबाद 39) ने 72 रन की साझेदारी करके टीम को जीत तक पहुंचाया था.