AUS vs SA T20 WC: ऑस्ट्रेलिया ने साउथ अफ्रीका को 5 विकेट से हराया, गेंदबाजों का दिखा जलवा

AUS vs SA Live: टी-20 वर्ल्ड कप के सुपर 12 राउंड के Group 1 के पहले मैच में साउथ अफ्रीका को ऑस्ट्रेलिया (AUS vs SA) ने 5 विकेट से हरा दिया.

AUS vs SA T20 WC: ऑस्ट्रेलिया ने साउथ अफ्रीका को 5 विकेट से हराया, गेंदबाजों का दिखा जलवा

ऑस्ट्रेलिया-साउथ अफ्रीका के बीच काटें की टक्कर

AUS vs SA Live: टी-20 वर्ल्ड कप के सुपर 12 राउंड के Group 1 के पहले मैच में साउथ अफ्रीका को ऑस्ट्रेलिया (AUS vs SA) ने 5 विकेट से हरा दिया. 119 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की टीम ने आखिरी ओवर में लक्ष्य को 5 विकेट खोकर हासिल कर लिया. आखिरी ओवर में ऑस्ट्रेलिया को 7 रन की दरकार था, ऐसे में स्टॉयनिस ने शानदार बल्लेबाजी कर जीत दिला दी. ऑस्ट्रेलिया के कप्तान फिंच ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया था. साउथ अफ्रीका द्वारा दिए गए 119 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 5 विकेट के नुकसान पर लक्ष्य को हासिल कर लिया. साउथ अफ्रीकी टीम की ओऱ से एनरिक नॉर्किया ने 2 विकेट और रबाडा, केशव महाराज और तबरेज शम्मी के खाते में 1-1- विकेट आए.   स्कोरकार्ड

Ind vs PAK: इन खिलाड़ियों के बीच होगी कांटे की टक्कर, कोहली को बचना होगा इस पाकिस्तानी गेंदबाज से

ऑस्ट्रेलिया की ओर से जीत के हीरो मैक्सवेल औऱ स्मिथ और जोश हेजलवुड रहे

एक समय ऑस्ट्रेलिया की टीम मुश्किल में थी. लेकिन मैक्सवेल और स्मिथ ने जमकर बल्लेबाजी की और टीम के स्कोर को आगे ले जाने में सफल रहे. स्मिथ और मैक्सवेल ने 42 रन की साझेदारी की जिसने ऑस्ट्रेलिया के लिए मैच को बचा लिया. हालांकि बाद में स्टॉयनिस ने 16 गेंद पर 24 रन की उपयोगी पारी खेलकर टीम के लिए जीत निश्चित की. ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज हेजलवुड को मैन ऑफ द मैच के खिताब से नवाजा गया. हेजलवुड ने गेंदबाजी के दौरान 2 विकेट लिए थे. 

ऑस्ट्रेलियाई पारी का विकेट पतन

स्टीव स्मिथ के रूप में चौथा विकेट, मैक्सवेल भी लौटे पवेलियन, ऑस्ट्रेलिया 81/5

जमकर खेल रहे स्मिथ को नॉर्किया ने आउट कराकर ऑस्ट्रेलिया को बड़ा झटका दिया. स्टीव स्मिथ 35 रन बनाकर आउट हुए. इसके अगले ओवर में तबरेज़ शम्सी ने मैक्सवेल को बोल्ड कर मैच का रोमांच बढ़ा दिया है. मैक्सवेल 18 रन की पारी खेलकर आउट हुए.

मिशेल मार्श केवल 11 रन बना सके, 38/3, 8 ओवर

मिशेल मार्श केवल 11 रन बनाकर केशव महाराज की फिरकी का शिकार बने. मार्श के आउट होते ही ऑस्ट्रेलियाई पारी लड़खड़ गई है. 8 ओवर में ऑस्ट्रेलिया ने 3 विकेट पर 38 रन बनाए हैं.

डेविड व़ॉर्नर का खराब फॉर्म जारी, 20/2

वॉर्नर के रूप में ऑस्टेलिया को दूसरा झटका लगा. डेविड वॉर्नर सिर्फ 14 रन ही बना सके. डेविड को कागिसो ने कैच आउट करकार भेजा पवेलियन.

एरोन फिंच बिना रन बनाए लौटे, ऑस्ट्रेलिया का पहला विकेट गिरा

फिंच बिना रन बनाए पवेलियन लौट गए हैं. 4 रन के स्कोर पर फिंच का विकेट गिरा है. ऑस्ट्रेलियाई कप्तान को नॉर्किया ने कैच कराकर पवेलियन की राह दिखाई.

साउथ अफ्रीका ने बनाए 9 विकेट पर 118 रन

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी साउथ अफ्रीकी टीम ने 20 ओवर में 9 विकेट पर 118 रन बना सकी. ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 119 रन 20 ओवर्स में बनानें होंगे. ऑस्ट्रेलिया की ओर से स्टार्क ने 2, जोश हेजलवुड ने 2, जंपा ने भी 2 विकेट लिए. इसके अलावा मैक्सवेल ने एक विकेट लिए और साउथ अफ्रीकी टीम को बड़ा स्कोर बनाने से रोक दिया  साउथ अफ्रीका की ओर से सबसे ज्यादा रन एडन मार्करम ने बनाए. मार्करम 40 रन बनाकर पवेलियन लौटे थे. 

IND vs PAK: पाक टीम में 'गेम चेंजर्स' खिलाड़ियों से सतर्क हो गए हैं विराट कोहली, कहा- अपना 'ए' गेम खेलेंगे

साउथ अफ्रीकी पारी का विकेट पतन

नॉर्किया के रूप में अफ्रीकी टीम को लगा 9वां झटका

नॉर्किया ने 2 रन बनाए और मिशेल स्टार्क का शिकार हो गए. बता दें कि ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने शुरू से ही अफ्रीकी बल्लेबाजों पर लगाम कस करके रखा, जिसके कारण टीम बड़ा स्कोर बना पाने में नाकाम रही.

एडन मार्करम 40 रन बनाकर आउट

एडन मार्करम 40 रन बनाने के बाद 8वें विकेट के रूप में आउट हुए. मार्करम ने 36 गेंद का सामना किया और 3 चौके के साथ-साथ अपनी पारी में 1 छक्के लगाने में सफल रहे. मार्करम जब आउट हुए तो उस समय टीम का स्कोर 17.1 ओवर में 98 रन था.

केशव महाराज रन आउट, 7 विकेट गिरे

केशव महाराज दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से रन आउट होकर पवेलियन लौटे. महाराज के रूप में साउथ अफ्रीका को सांतवां झटका लगा. महाराज अपना खाता भी नहीं खोल पाए थे. 

मिलर पांचवें विकेट के रूप में आउट, ड्वेन प्रीटोरियस भी आउट

डेविड मिलर को एडम जंपा ने एलबी डब्लू आउट कर साउथ अफ्रीकी टीम को पांचवां झटका दिया था. मिलर केवल 16 रन ही बना सके थे. इसके तुरंत बाद ड्वेन प्रीटोरियस भी आउट होकर पवेलियन लौटे.

क्लासेन के रूप में चौथा झटका गिरा

हेनरिक क्लासेन के रूप में साउथ अफ्रीका को चाैथा झटका लगा है. क्लासेन सिर्फ 13 रन ही बना सके. जिस समय क्लासेन का विकेट हिरा उस समय टीम का स्कोर 46 रन था. 

पॉवर प्ले में साउथ अफ्रीका के 3 विकेट गिरे

साउथ अफ्रीका को पहला झटका, 13/1 (बवूमा केवल 12 रन ही बना सके)

साउथ अफ्रीका को पहला झटका  दूसरे ओवर में ही बवूमा को रूप में लगा. मैक्सवेल ने साउथ अफ्रीकी कप्तान को बोल्ड कर ऑस्ट्रेलिया को पहली सफलता दिलाई. 

साउथ अफ्रीका को दूसरा झटका, 16/2 (रासी वान दुसें भी लौटे पवेलियन)

साउथ अफ्रीकी टीम को दूसरा रासी वान दुसें के रूप में लगा है. जोश हेजलवुड ने स्लिप में उन्हें कैच कराकर साउथ अफ्रीका को दूसरा झटका दिया है. 16 रन पर साउथ अफ्रीका को दूसरा झटका लगा है. 

तीसरा झटका, 23/3 (4.1 ओवर)

इनफॉर्म बल्लेबाज डिकॉ़क की किस्मत ने धोखा दिया और हेजलवुड की गेंद पर प्लेडाउन होकर बोल्ड हो गए हैं. क्विंटन डिकॉक के रूप में अफ्रीकी टीम को तीसरा झटका लगा है. डिकॉक केवल 7 रन ही बना सके.

दोनों टीमों का प्लेइंग इलेवन-

दक्षिण अफ्रीका (प्लेइंग इलेवन): क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), टेम्बा बावुमा (कप्तान), एडेन मार्कराम, रस्सी वैन डेर डूसन, डेविड मिलर, हेनरिक क्लासेन, ड्वेन प्रीटोरियस, केशव महाराज, कैगिसो रबाडा, एनरिक नॉर्टजे, तबरेज़ शम्सी

ऑस्ट्रेलिया (प्लेइंग इलेवन): एरोन फिंच (c), डेविड वार्नर, मिशेल मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, स्टीवन स्मिथ, मार्कस स्टोइनिस, मैथ्यू वेड (w), पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क, एडम ज़म्पा, जोश हेज़लवुड

आरोन फिंच की अगुवाई में ऑस्ट्रेलिया, वर्तमान में खराब फॉर्म में है और टी 20 विश्व कप से पहले बांग्लादेश से एक टी20 सीरीज हार चुकी है, दूसरी ओर सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर की फॉर्म भी इस समय आईपीएल 2021 में उनके खराब प्रदर्शन के कारण चर्चा में है. दूसरी ओर, दक्षिण अफ्रीका अच्छी फॉर्म में है और उसने टूर्नामेंट से पहले एक टी20 सीरीज में श्रीलंका को हराया है. टेम्बा बावुमा की कप्तानी में उन्होंने अभ्यास मैचों में अफगानिस्तान और पाकिस्तान के खिलाफ जीत दर्ज की है जिससे टीम का आत्मविश्वास चरम पर होगा. साउथ अफ्रीकी टीम की गेंदबाजी भी शानदार है. ऐसे में यह मैच काफी दिलचस्प होने वाला है.

टी-20 में दोनों टीमों का रिकॉर्ड
T20I में ऑस्ट्रेलिया ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 13 जीत दर्ज की हैं और अफ्रीकी टीम आठ मौकों पर जीत हासिल करने में सफल रही है. इसके अलावा टी-20 वर्ल्ड कप में दोनों टीमों के बीच एक मुकाबले हुए हैं जिसमें ऑस्ट्रेलिया की टीम जीत हासिल करने में सफल रही है. 


 ये भी पढ़ें 
IND vs PAK: मोहम्मद आमिर की दो टूक, बुमराह का शाहीन अफरीदी से तुलना होना 'बेवकूफी'
T20 World Cup 2021: शेन वार्न के अनुसार ये दो टीमें वर्ल्ड कप जीतने की प्रबल दावेदार
पाकिस्तान के खिलाफ रविवार को होगा असल खेला, जानिए भारत से जुड़े 4 पहलू
T20 World Cup: रहाणे ने ऋषभ पंत के बारे में कही बड़ी बात, कई पहलुओं पर अपने विचार रखे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO: कौन-सी चार टीमें T20 वर्ल्ड कप के सुपर-12 से सेमीफाइनल तक का सफर करेंगी तय? . ​