पाकिस्तान के खिलाफ रविवार को होगा असल खेला, जानिए भारत से जुड़े 4 पहलू

Pakistan vs India T20: पाकिस्तानी टीम के बल्लेबाज़ी सलाहकार मैथ्यू हेडेन ने कहा है कि इस मैच में जो फ़ैक्टर जीत और हार तय करेगी वह है कप्तानी. हेडेन ने अपनी टीम को चेताया है.

खास बातें

  • रविवार को खेला जाएगा महामुकाबला
  • मैच को लेकर दुनिया भर में उत्साह
  • भारत के + ज्यादा लेकिन - भी हैं साथ
नयी दिल्ली:

आने वाले रविवार की शाम तूफ़ानी है. सूनामी आने का अंदेशा है. हंगामा बड़पने वाला है. शोर से आसमान में सूराख़ हो सकता है. कम से कम 4 घंटों के लिए सड़के सूनीं होने जा रही हैं. वैधानिक चेतावनी: रक्त चाप के मरीज़ ब्लड प्रेशर की दवा साथ रखें. कमज़ोर दिल वाले तो अपने टेलीविजन सेट्स बंद ही रखें क्योंकि असली खेला अब होबे! 'दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में टी20 विश्व कप के तहत जब भारत-पाकिस्तान के बीच साल का सबसे ब्लॉकबस्टर क्रिकेट मुक़ाबला जब शुरु होगा तो रोमांच चरम पर होगा.

दर्शकों के धमनियों में रक्त उबाल मार रहा होगा. धड़कनों का शोर साफ़ सुनाई दे रहा होगा और पैर में कंपन और महसूस हो रहा हो तो दोष आपका नहीं होगा. टेस्ट में एशेज़ का जो महत्व है सीमित ओवर्स क्रिकेट में उससे भी कहीं ज़्यादा लोकप्रिय बन चुका है. दो पड़ोसी देश भारत और पाकिस्तान के बीच क्रिकेट के मैदान पर की टक्कर. इसलिए भी क्योंकि एशिया में क्रिकेट धर्म है. इसलिए भी क्योंकि कभी दोनों देश एक थे. इसलिए भी क्योंकि दोनों देशों की संस्कृति, खानपान, रहन-सहन, बोलचाल ओर पहनावे में बहुत हद तक समानता है. इसलिए भी क्योंकि इन तमाम चीज़ों के बावजूद दोंनों देश कभी दोस्त नहीं बन पाए.  ऐसे में बड़ा सवाल है कि इस महामुक़ाबले में पलड़ा किसका भारी है. ऑस्ट्रेलिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज़ और पाकिस्तानी टीम के बल्लेबाज़ी सलाहकार मैथ्यू हेडेन ने कहा है कि इस मैच में जो फ़ैक्टर जीत और हार तय करेगी वह है कप्तानी. हेडेन ने अपनी टीम को चेताया है कि केएल राहुल और ऋषभ पंत भारतीय टीम के एक्स फैक्टर हैं और पाकिस्तान को उनसे सावधान रहना होगा. चलिए हम आपको भारत के चार मजबूत पक्षों के बारे में बताते हैं. 

यह भी पढ़ें- 

T20 World Cup: मैथ्यू हेडेन ने बताया, यह सबसे बड़ा फैक्टर रहेगा भारत-पाकिस्तान मुकाबले में

T20 World Cup: जो ब्रेट ली ने वॉर्नर के बारे में कहा, वह कहने की कोई भी दिग्गज हिम्मत नहीं कर सका

T20 World Cup: माइकल वॉन ने टीम विराट को लेकर की पॉजिटिव टिप्पणी , तो जाफर ने पोस्ट की मीम, फैंस भी ले रहे मजे

काम करेगा धोनी का मिडास टच
पाकिस्तान टीम को समझ लेना चाहिए कि कप्तानी तो विराट कोहली ही करेंगे लेकिन उनके पीछे एक शातिर दिमाग काम कर रहा होगा जिसका लोहा दुनिया मानती है. भारतीय टीम के मेंटॉर महेंद्र सिंह धोनी से बेहतर रणनीति कौन कप्तान बना सकता है? उनके अनुभव, उनकी समझ और उनके मिडास टच की काट किसी टीम के पास नहीं है.

कभी नहीं हारा भारत
साल 2019 में आईसीसी वर्ल्ड कप में दोनों टीमें आख़िरी बार भिड़ी थी और नतीज़ा आप सब जानते हैं कि वर्ल्ड कप में भारत पाकिस्तान से कभी नहीं हारा है. वनडे वर्ल्ड में भारत का रिकॉर्ड रहा है 7-0 जबकि T20 वर्ल्ड कप में भारत ने पाकिस्तान को 5 बार हराया है. 2017 में चैंपियंस ट्रॉफ़ी के फ़ाइनल में भारत पाकिस्तान से ज़रूर हारा था.  


..लेकिन कमजोरी भी है टीम इंडिया की
इस बार भारतीय टीम चिर-प्रतिद्वंद्वी से कहीं ज्यादा ताकतवर दिखायी पड़ रही है, लेकिन कमजोरी की बात करें, तो यह हार्दिक पंड्या की संपूर्ण स्थिति (फिटनेस और फॉर्म) और कप्तान कोहली का औसत प्रदर्शन है. अब देखने की बात यह है कि क्या भारत दो ऑलराउंडर के साथ मैदान पर उतरेगा. और अगर उतरेगा, तो हार्दिक पंड्या का रोल क्या होगा. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


...ये भी हैं एक्स फैक्टर
अगर यह कहा जाए कि इस टीम विराट में एक नहीं, कई एक्स फैक्टर हैं, तो गलत नहीं ही होगा. भारत के एक्स फैक्टर निश्चित तौर पर अपने प्रदर्शन से सेलेक्टरों को मजबूर करने वाले सूर्यकुमार और ईशान किशन  हैं. इन दोनों बल्लेबाजों को हालिया प्रदर्शन बहुत ही शानदार रहा. ये दोनों ही मैच विजेता और एक्स फैक्टर हैं, लेकिन एक खतरा यह है कि टीम लगातार थकावट से जूझ रही है.