विज्ञापन
Story ProgressBack

T20 World Cup: "विकेटकीपर बल्लेबाज के लिए..." पूर्व भारतीय दिग्गज ने बताया सैमसन या पंत किसे मिलेगा प्लेइंग XI में मौका

Sanju Samson vs Rishabh Pant: आईसीसी टी20 विश्व कप के लिए रोहित शर्मा की अगुवाई में बीसीसीआई ने 15 सदस्यीय भारतीय टीम का ऐलान किया है. इस टीम में ऋषभ पंत और संजू सैमसन दोनों को जगह मिली है. इन दोनों में कौन प्लेइंग इलेवन में शामिल होगा, इसको लेकर विवाद चल रहा है.

Read Time: 4 mins
T20 World Cup:
Parthiv Patel: पार्थिव पटेल ने विश्व कप के लिए प्लेइंग इलेवन में ऋषभ पंत का समर्थन किया

भारतीय टीम के पूर्व विकेटकीपर पार्थिव पटेल ने अमेरिका और वेस्टइंडीज में एक जून से शुरू होने वाले टी20 विश्व कप के लिए भारत के शीर्ष क्रम में बाएं हाथ के बल्लेबाजों की कमी का जिक्र करते हुए विकेटकीपर के लिए ऋषभ पंत का दावा ज्यादा मजबूत बताया. 'लीजेंड्स इंटरकॉन्टिनेंटल टी20 लीग' की घोषणा के लिए पहुंचे पार्थिव ने गुरुवार को कहा टीम में विकल्प की कोई कमी नहीं है और ऐसे में टीम में कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल एक साथ खेल सकते हैं.

टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम के विकेटकीपर की पहली पसंद के बारे में काफी चर्चा हो रही है क्योंकि इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के मौजूदा सत्र में राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन और दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान पंत ने शानदार प्रदर्शन किया है. सैमसन ने 15 मैचों में पांच अर्धशतक की मदद से 521 रन बनाये हैं. इस दौरान उनका औसत 52.10 और स्ट्राइक रेट 155.52 का रहा है. उनके शानदार प्रदर्शन के कारण उनकी टीम आईपीएल फाइनल में पहुंचने से एक जीत दूर है.

गंभीर कार दुर्घटना की चोट से उबर कर मजबूत वापसी करने वाले दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान पंत ने इस दौरान 13 मैचों में 40.55 की औसत और 155.40 के स्ट्राइक रेट से 446 रन बनाये. उनकी टीम हालांकि प्लेऑफ में पहुंचने में नाकाम रही. पार्थिव ने विश्व कप के लिए भारतीय टीम के विकेटकीपर के बारे में पूछे जाने पर कहा,"भारतीय टीम का बल्लेबाजी क्रम देखे तो इसमें कोई शक नहीं कि विकेटकीपर बल्लेबाज के लिए पंत पहली पसंद होंगे." पार्थिव ने कहा,"सैमसन ने काफी रन बनाये हैं लेकिन पंत अलग तरह की विविधता लेकर आते हैं. भारत के शीर्ष क्रम में दायें हाथ के बल्लेबाज ज्यादा हैं ऐसे में बायें हाथ के बल्लेबाजों की जरूरत होगी."

आईपीएल में सैमसन तीसरे क्रम पर बल्लेबाजी कर रहे हैं जबकि पंत ने ज्यादातर मैचों में चौथे या पांचवें क्रम पर बल्लेबाजी की है. पार्थिव ने हालांकि सैमसन को किसी मामले में कम नहीं आंक रहे हैं. उन्होंने कहा,"सैमसन के पास विविधता है, वह अभी भले ही तीसरे क्रम पर बल्लेबाजी कर रहे हो लेकिन वह ऐसे खिलाड़ी है जो निचले क्रम पर भी तालमेल बिठा सकते हैं, हमने इस तरह की भूमिका में उन्हें पहले भी देखा है." उन्होंने कहा,"विश्व कप में अभी कुछ समय है, मैं मानता हूं कि शुरुआती मैचों पंत टीम का हिस्सा होंगे."

इस दौरान पार्थिव ने कहा कि भारतीय चयनकर्ताओं ने कुछ सोचकर चार स्पिनरों को टीम में शामिल किया है. उन्होंने कहा,"भारत ने कुछ सोचकर चार स्पिनरों को टीम में रखा है. हो सकता है कि भारत तीन स्पिनरों (कुलदीप, चहल और रविंद्र जडेजा) के साथ उतरे और हार्दिक टीम में तीसरे तेज गेंदबाज की भूमिका निभाये. अगर वहां की पिच स्पिनरों के लिए मददगार हुई तो दोनों एक साथ खेलेंगे."

भारत 20 विश्व कप में अपने अभियान की शुरुआत पांच जून को आयरलैंड के खिलाफ करेगा और नौ जून को चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से भिड़ेगा. टीम 12 जून को अमेरिका से जबकि 15 जून को कनाडा के खिलाफ खेलेगी.

यह भी पढ़ें: IPL 2024: दिनेश कार्तिक ही नहीं, आरसीबी के इन 2 और खिलाड़ियों का आईपीएल करियर भी खत्म ही समझो

यह भी पढ़ें: IPL 2024: इस साल, फिर वही हाल....इन 5 बातों ने किया RCB को खिताबी दौड़ से बाहर

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
''112-115 की स्ट्राइक रेट से टुक टुक नहीं कर सकते'', भारत के पूर्व कप्तान ने दी बाबर आजम को संन्यास की सलाह
T20 World Cup: "विकेटकीपर बल्लेबाज के लिए..." पूर्व भारतीय दिग्गज ने बताया सैमसन या पंत किसे मिलेगा प्लेइंग XI में मौका
Pakistan vs Canada: "that's why Babar choose to bowl first", captian makes it clear his aim
Next Article
Pakistan vs Canada: इस वजह से बाबर ने लिया पहले गेंदबाजी करने का फैसला, कप्तान ने साफ किया लक्ष्य
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;