यह ख़बर 16 मार्च, 2014 को प्रकाशित हुई थी

टी-20 विश्व कप : क्वालीफाईंग में मेजबान बांग्लादेश का जीत से आगाज

मीरपुर:

मेजबान बांग्लादेश ने रविवार को शेर-ए-बांग्ला स्टेडियम में प्रभावशाली प्रदर्शन करते हुए ट्वेंटी-20 विश्व कप-2014 के अपने पहले क्वालीफाईंग मैच में अफगानिस्तान को नौ विकेट से हरा दिया।

ग्रुप-ए के इस मुकाबले में बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करते हुए शाकिब अल हसन (8-3) की शानदार गेंदबाजी के दम पर अफगान टीम को 17.1 ओवरों में महज 72 रनों पर ढेर कर दिया।

अफगानिस्तान की ओर से गुल्बादीन नाएब ने सबसे अधिक 21 रन बनाए। करीम सादिक ने 10 और शफीउल्लाह के बल्ले से 16 रन निकले। कोई और बल्लेबाज दहाई तक नहीं पहुंच सका। यह किसी टीम का ट्वेंटी-20 विश्व कप में अब तक का न्यूनतम योग है।

बांग्लागदेश की ओर से शाकिब के अलावा अब्दुर रज्जाक ने दो सफलता हासिल की जबकि फरहद रजा, महमुदुल्लाह और मशरफे मुर्तजा को एक-एक सफलता मिली।

जवाब में खेलने उतरी मेजबान टीम ने 12 ओवरों में एक विकेट गंवाकर लक्ष्य हासिल कर लिया। तमीम इकबाल 21 रन बनाकर आउट हुए। तमीम ने अपनी 27 गेंदों की पारी में दो चौके लगाए। बांग्लादेश ने 48 गेंदें शेष रहते जीत हासिल कर ली।

अनामुल हक 44 और शाकिब 10 रनों पर नाबाद लौटे। छक्के के साथ अपनी टीम को जीत दिलाने वाली अनामुल की 33 गेदों की नाबाद पारी में तीन छक्के और चार चौके शामिल हैं। शाकिब ने 12 गेंदों पर एक चौका लगाया।

इसी ग्रुप का दिन का दूसरा मुकाबला चटगांव के जहूर अहमद चौधरी स्टेडियम में नेपाल और हांगकांग की टीमों के बीच खेला जाएगा।

क्वालीफाईंग टूर्नामेंट में कुल आठ टीमें हिस्सा ले रही हैं। इन टीमों को चार-चार के दो ग्रुप में विभाजित किया गया है।

ग्रुप-ए में बांग्लादेश, अफगानिस्तान, नेपाल और हांगकांग हैं जबकि ग्रुप-बी में जिम्बाब्वे, आयरलैंड, यूएई और नीदरलैंड्स की टीमें हैं।

क्वालीफाईंग से दो टीमों को मुख्य दौर में जगह मिलना है। इसे टूर्नामेंट का दूसरा दौर कहा जा रहा है।

क्वालीफाईंग के ग्रुप-ए में शीर्ष पर रहने वाली टीम को दूसरे दौर के लिए ग्रुप-दो में जगह मिलेगी जबकि ग्रुप-बी में शीर्ष पर रहने वाली टीम को ग्रुप-1 में स्थान मिलेगा।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दूसरे दौर में पहले से आठ टीमें हैं और क्वालीफाईंग की दो टीमों को मिलाकर कुल 10 टीमें हो जाएंगी, जिनके बीच ट्वेंटी-20 की बादशाहत की जंग होगी।