विज्ञापन

टीम इंडिया का नया कोच गौतम गंभीर को होना चाहिए या नहीं? सौरव गांगुली ने दिया जवाब

Sourav Ganguly on Gautam Gambhir: गंभीर को भारतीय कोच बनने की दौड़ में सबसे आगे माना जा रहा है,  वर्तमान कोच राहुल द्रविड़ टी20 विश्व कप के बाद अपना पद छोड़ देंगे. बीसीसीआई (BCCI) सचिव जय शाह ने भी हाल में संकेत दिए थे कि भारतीय कोच को प्राथमिकता दी जाएगी. 

टीम इंडिया का नया कोच गौतम गंभीर को होना चाहिए या नहीं? सौरव गांगुली ने दिया जवाब
Sourav Ganguly on Gautam Gambhir

Sourav Ganguly on Gautam Gambhir: पूर्व कप्तान सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने राष्ट्रीय टीम के मुख्य कोच (Team India New Head Coach) के पद पर किसी भारतीय को नियुक्त करने का समर्थन करते हुए शनिवार को कहा कि अगर गौतम गंभीर ने इसके लिए आवेदन किया है तो वह अच्छे कोच साबित होंगे, क्योंकि हाल में समाप्त हुए आईपीएल में जीत की उनकी भूख और जुनून स्पष्ट नजर आया. भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) के पूर्व अध्यक्ष ने यहां एक कार्यक्रम के दौरान कहा कि वह राष्ट्रीय टीम के लिए भारतीय कोच नियुक्त करने के पक्षधर हैं क्योंकि देश में प्रतिभा की कमी नहीं है. गांगुली ने कहा, "मैं भारतीय कोच रखने के पक्ष में हूं क्योंकि हमारे देश में अपार प्रतिभा है.  हमारे देश में बेहद कुशल खिलाड़ी हैं जिन्होंने भारतीय क्रिकेट में बहुमूल्य योगदान दिया है और उन्हें व्यवस्था का हिस्सा होना चाहिए."

गांगुली से पूछा गया कि क्या कोच पद की दौड़ में आगे चल रहे गंभीर इस भूमिका के लिए उपयुक्त व्यक्ति होंगे, उन्होंने कहा, "क्या उन्होंने (गंभीर) आवेदन किया है। क्योंकि पहले उन्हें आवेदन करना होगा और फिर उसी के बाद वह यह पद हासिल कर पाएंगे। मुझे लगता है कि 27 मई आवेदन की अंतिम तिथि थी."

ये भी पढ़े-  T20 WC 2024: विश्व क्रिकेट के इन छह सितारों पर रहेगी नज़र, रिकॉर्ड के हैं बादशाह

ये भी पढ़े-   Ind vs Ban Warm-up: कोहली अमेरिका में टीम इंडिया से जुड़े, लेकिन इस वजह से वॉर्म-अप मैच खेलना मुश्किल

ये भी पढ़े-  रिकी पोंटिंग की भविष्यवाणी, T20 WC 2024 में विश्व क्रिकेट का ये घातक गेंदबाज़ लेगा सबसे ज्यादा विकेट

उन्होंने कहा, "जाहिर है, बीसीसीआई के पास इसे (समय सीमा) बढ़ाने का अधिकार है। अगर वह (गंभीर) आवेदन करते हैं और अगर वह चाहते हैं, तो वह बहुत अच्छे उम्मीदवार होंगे. भारत की विश्व कप विजेता टीम के सदस्य रहे पूर्व बल्लेबाज गंभीर के मार्गदर्शक रहते हुए कोलकाता नाइट राइडर्स ने हाल में 10 साल बाद आईपीएल का खिताब जीता था."

गांगुली ने कहा, "अगर गंभीर ने आवेदन किया है तो आपने देखा होगा कि इस साल केकेआर के लिए उन्होंने किस तरह से काम किया,  आप उनकी जीत की भूख और जुनून देख सकते थे। अगर उन्होंने आवेदन किया है और बोर्ड उन्हें यह पद सौंपने का फैसला करता है तो मुझे खुशी होगी। मेरा मानना है कि वह इस पद के लिए अच्छे उम्मीदवार हैं"

गंभीर को भारतीय कोच बनने की दौड़ में सबसे आगे माना जा रहा है,  वर्तमान कोच राहुल द्रविड़ टी20 विश्व कप के बाद अपना पद छोड़ देंगे. बीसीसीआई (BCCI) सचिव जय शाह ने भी हाल में संकेत दिए थे कि भारतीय कोच को प्राथमिकता दी जाएगी. 

शाह ने कहा था, "राष्ट्रीय टीम के लिए उपयुक्त कोच ढूंढने की गहन प्रक्रिया है. हम ऐसे व्यक्तियों पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं जिन्हें भारतीय क्रिकेट संरचना की अच्छी समझ हो और जो इससे गुजरकर आगे बढ़े हों" गांगुली ने इसके साथ ही कहा कि अमेरिका और वेस्टइंडीज में खेले जा रहे टी20 वर्ल्ड कप में भारत खिताब का प्रबल दावेदार है.  उन्होंने कहा, "भारत के पास विश्व कप जीतने का बहुत अच्छा मौका है. भारत को एक टी20 टीम की तरह खेलना होगा, इस टीम में काफी प्रतिभा है. "

गांगुली ने कहा, "भारतीय बल्लेबाजों को बेखौफ होकर खेलना चाहिए, यह एक ऐसी टीम है जिसमें विराट कोहली, रोहित शर्मा, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, शिव  दुबे, हार्दिक पंड्या, रविंद्र जडेजा, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, संजू सैमसन जैसे प्रतिभाशाली खिलाड़ी हैं".

उन्होंने कहा, "इसलिए मैं कहता हूं कि प्रत्येक खिलाड़ी भारत को जीत दिलाने की क्षमता रखता है तथा बेखौफ होकर खेलने से ही वह ऐसा कर सकते हैं. भारत को अतिरिक्त बल्लेबाज के साथ खेलना चाहिए और पहली गेंद से ही आक्रामक रवैया अपनाना चाहिए" गांगुली ने कहा, "विराट और रोहित को पारी की शुरुआत करनी चाहिए। विराट आईपीएल में शानदार फॉर्म में था,  वह महान खिलाड़ी है."

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
कोहली नहीं.. कौन है फ़ैब-4 में सबसे बेस्ट बल्लेबाज, एलिस्टेयर कुक के जवाब ने मचाई खलबली
टीम इंडिया का नया कोच गौतम गंभीर को होना चाहिए या नहीं? सौरव गांगुली ने दिया जवाब
Mohammad Rizwan Flop Performance Stats Pakistan vs England 2nd Test PCB Watch Video
Next Article
Mohammad Rizwan: पाकिस्तान में मोहम्मद रिजवान की होगी अगली 'मेजर सर्जरी' औंधे मुंह गिरा स्टार का प्रदर्शन, VIDEO
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com