विज्ञापन
Story ProgressBack

T20 WC 2024: विश्व क्रिकेट के इन छह सितारों पर रहेगी नज़र, रिकॉर्ड के हैं बादशाह

Top Six Players for T20 WC 2024: टी-20 वर्ल्ड कप का आगाज 2 जून से शुरू होने वाला है. इसका फाइनल 29 जून को खेला जाएगा. इस बार टी-20 वर्ल्ड कप पहली बार अमेरिका में खेला जाएगा.

Read Time: 4 mins
T20 WC 2024: विश्व क्रिकेट के इन छह सितारों पर रहेगी नज़र, रिकॉर्ड के हैं बादशाह
T20 WC 2024 Top Players to Watch Out

Top Six Players for T20 WC 2024: टी20 विश्व कप 2024 रविवार (भारतीय समयानुसार) से शुरू होने वाला है, जिसमें सह-मेजबान यूएसए का मुकाबला टेक्सास में टूर्नामेंट के पहले मैच में कनाडा से होगा. वेस्टइंडीज और यूएसए में होने वाले टी20 विश्व कप के लिए टीमें तैयार हैं, ऐसे में कुछ ऐसे खिलाड़ियों पर एक नज़र डालते हैं जो टूर्नामेंट में धमाल मचा सकते हैं. इनसमें कई ऐसे नाम हैं, जो शायद अपना आखिरी टी20 वर्ल्ड कप खेल रहे हैं. 

विराट कोहली (भारत)

विराट कोहली (Virat Kohli in T20 WC 2024) पिछले एक दशक से भारत की बल्लेबाजी लाइन-अप की रीढ़ रहे हैं. ICC इवेंट्स में उनके रिकॉर्ड शानदार हैं. 2023 में आखिरी वनडे विश्व कप में, उन्होंने टूर्नामेंट के एक सीजन में 765 रन बनाकर महान सचिन तेंदुलकर के प्रसिद्ध रिकॉर्ड को तोड़ दिया और प्लेयर ऑफ़ द टूर्नामेंट का खिताब जीता. दाएं हाथ के बल्लेबाज विराट टी20आई में सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी भी हैं, टी20 महाकुंभ में इंडियन प्रीमियर लीग (Virat Kohli in T20 WC 2024) के अपने फॉर्म को दोहराने की कोशिश करेंगे, जिन्होंने कैश-रिच लीग को सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी के रूप में समाप्त किया था. 

जोस बटलर (इंग्लैंड)

इंग्लैंड के कप्तान मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में फाइनल में पाकिस्तान को हराकर 2022 में खिताब जीतने के बाद गत विजेता के रूप में टूर्नामेंट में उतरेंगे. 35 वर्षीय बटलर टूर्नामेंट में भारत के अभियान में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे. विकेटकीपर-बल्लेबाज 115 मैचों में 3011 रन के साथ टी20आई में देश के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं. उन्होंने हाल ही में समाप्त हुए आईपीएल सीजन में राजस्थान रॉयल्स के लिए दो शतकों सहित 359 रन बनाए. पाकिस्तान के खिलाफ चल रही घरेलू सीरीज में, बटलर ने अपने शानदार फॉर्म को जारी रखते हुए दूसरे टी20आई में 84 रन बनाए. शीर्ष पर उनकी शानदार बल्लेबाजी टूर्नामेंट में इंग्लैंड के अभियान में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी.

बाबर आजम (पाकिस्तान)

पाकिस्तान के फिर से कप्तान नियुक्त किए गए बाबर आजम टी20आई रनों और लगातार अच्छे फॉर्म के साथ मेगा इवेंट में पहुंचेंगे. दाएं हाथ के बल्लेबाज पिछले संस्करण में उपविजेता के रूप में समाप्त करने के बाद नेतृत्व की भूमिका में अपने पहले ICC खिताब की उम्मीद में मेन इन ग्रीन का नेतृत्व करने के लिए तैयार हैं. बाबर टी20I में दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं, जो 118 मैचों में 3987 रन के साथ कोहली से पीछे हैं. दाएं हाथ के बल्लेबाज कप्तान के रूप में अपने दूसरे कार्यकाल में खिताब की जीत की ओर कदम बढ़ाना चाहेंगे.

जसप्रीत बुमराह (भारत)

भारत के प्रमुख तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह पीठ की चोट के कारण टूर्नामेंट के पिछले संस्करण से बाहर रहने के बाद टी20 शिखर पर खेलने के लिए बेताब हैं. दाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने मुंबई इंडियंस के लिए 13 मैचों में 20 विकेट लेकर आईपीएल सीजन का समापन किया. वह युजवेंद्र चहल (94 विकेट) और भुवनेश्वर कुमार (90 विकेट) के बाद सबसे छोटे प्रारूप में देश के लिए तीसरे सबसे ज्यादा (74 विकेट) विकेट लेने वाले गेंदबाज भी हैं. बुमराह टी20 विश्व कप में अर्शदीप सिंह और मोहम्मद सिराज के साथ भारत के तेज गेंदबाजी आक्रमण की अगुआई करेंगे.

शाहीन अफरीदी (पाकिस्तान)

पाकिस्तान के तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी तेज गेंदबाजी विभाग की अगुआई करेंगे. लंबे कद के यह गेंदबाज 20 ओवर के मैच में अपनी विविधतापूर्ण गेंदबाजी के कारण उनकी गेंदबाजी लाइन-अप में अहम भूमिका निभाएंगे. उन्होंने पिछले संस्करण में 11 विकेट लिए थे, जो शादाब खान के साथ पाकिस्तान के लिए संयुक्त रूप से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों में से एक हैं. 91 विकेट के साथ बाएं हाथ के इस तेज गेंदबाज ने टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में पाकिस्तान के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों में चौथा स्थान हासिल किया है. शाहीन नसीम शाह, मोहम्मद आमिर और हारिस राउफ के साथ मिलकर विरोधी टीम की बल्लेबाजी लाइन-अप को ध्वस्त करने की कोशिश करेंगे.

मिशेल स्टार्क (ऑस्ट्रेलिया)

मिशेल स्टार्क ऑस्ट्रेलिया के लिए अपनी गेंदबाजी का हुनर ​​दिखाने के लिए अपने अनुभव का इस्तेमाल करेंगे. अनुभवी तेज गेंदबाज ऑस्ट्रेलियाई टीम के तेज गेंदबाजी आक्रमण में सबसे आगे होंगे. इस घातक तेज गेंदबाज ने आईपीएल जीतने वाले सीजन में कोलकाता नाइट राइडर्स के साथ अच्छा प्रदर्शन किया था. यह तेज गेंदबाज टी-20 विश्व कप में भी इसी आत्मविश्वास के साथ उतरेगा और उसकी नजर टूर्नामेंट का समापन एक और आईसीसी खिताब के साथ करने पर होगी.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
कप्तानी पर चल रही उठापटक के बीच हार्दिक पंड्या के पोस्ट ने मचाया तहलका, क्या फिटनेस के मुद्दे पर दे रहे हैं जवाब?
T20 WC 2024: विश्व क्रिकेट के इन छह सितारों पर रहेगी नज़र, रिकॉर्ड के हैं बादशाह
What are the reasons why BCCI wanted to appoint Gambhir as the coach despite him not having any direct coaching experience
Next Article
Gautam Gambhir: 'मास्टर प्लान', वो बड़े कारण जिसकी वजह से BCCI ने गौतम गंभीर को ही बनाया टीम इंडिया का मुख्य कोच
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;