पाकिस्तानी क्रिकेट में मची अफरा-तफरी, बाबर आजम के इस्तीफे के बाद T-20 और टेस्ट टीम को मिला नया कप्तान

Babar Azam World cup 2023: बाबर की टीम चयन को लेकर कड़ी आलोचना होती रही, उन पर अपने पसंदीदा क्रिकेटरों का गुट बनाने का आरोप भी लगा. बाबर ने स्पष्ट किया कि वह नए कप्तान का हर तरह से समर्थन करेंगे

पाकिस्तानी क्रिकेट में मची अफरा-तफरी, बाबर आजम के इस्तीफे के बाद T-20 और टेस्ट टीम को मिला नया कप्तान

Pakistan Cricket, बाबर आजम के साथ अब इस दिग्गज को बनाया गया कप्तान

Babar Azam: पाकिस्तान  (Pakistan Cricket) के विश्व कप (World Cup 2023) से बाहर होने के चार दिन बाद बाबर आजम (Babar Azam) ने बुधवार को सभी प्रारूपों के कप्तान पद से त्यागपत्र दे दिया. पाकिस्तान ने मौजूदा विश्व कप (Pakistan in World Cup)  के नौ मैच में से पांच मैच गंवाए थे और आखिर में वह पांचवें स्थान पर रहा था। उसे अफगानिस्तान से भी हार का सामना करना पड़ा था जिसके बाद बाबर को कप्तान पद से हटाने की मांग की जा रही थी,  पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड की प्रबंध समिति के प्रमुख जका अशरफ ने उन्हें टीम के प्रदर्शन पर चर्चा करने के लिए बुलाया था. बाबर के इस्तीफे के तुरंत बाद पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने शाहीन शाह अफरीदी (Shaheen Afridi T20 Captain) को टी20 अंतरराष्ट्रीय और शान मसूद (Shan Masood) को टेस्ट टीम का कप्तान नियुक्त किया.

पाकिस्तान को निकट भविष्य में एकदिवसीय मैच नहीं खेलने है इसलिए इस प्रारूप के कप्तान की घोषणा अभी नहीं की गयी है. बाबर ने सोशल मीडिया पर अपने फैसले की घोषणा की. उन्होंने एक्स पर लिखा,"आज मैं सभी प्रारूपों से पाकिस्तान के कप्तान का पद छोड़ रहा हूं। यह मुश्किल फैसला है लेकिन मुझे लगता है कि ऐसा करने का यह सही समय है.

यह भी पढ़ें: Rohit Sharma: "हम जानते थे कि हमें...", सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ जीत के बाद कप्तान रोहित ने वर्ल्ड कप फाइनल को लेकर कर दिया बड़ा ऐलान


बाबर की टीम चयन को लेकर कड़ी आलोचना होती रही, उन पर अपने पसंदीदा क्रिकेटरों का गुट बनाने का आरोप भी लगा. बाबर ने स्पष्ट किया कि वह नए कप्तान का हर तरह से समर्थन करेंगे. उन्होंने कहा,‘‘मैं तीनों प्रारूप में एक खिलाड़ी के रूप में पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व करना जारी रखूंगा. मैं अपने अनुभव और समर्पण से नए कप्तान और टीम का समर्थन करता रहूंगा,  मुझे यह महत्वपूर्ण जिम्मेदारी सौंपने और मुझ पर भरोसा दिखाने के लिए मैं पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड का आभार व्यक्त करता हूं" बाबर को 2019 में पाकिस्तान का कप्तान नियुक्त किया गया था.

टेस्ट टीम की जिम्मेदारी मिलने के बाद मसूद ने कहा, ‘‘ मैं क्रिकेट बोर्ड, हितधारकों का बेहद आभारी हूं जिन्होंने मुझमें इस जिम्मेदारी को निभाने की काबिलियत देखी. उन्होंने कहा, ‘‘चुनौतियां हैं, और लाल गेंद क्रिकेट सबसे कठिन प्रारूप है, अब पाकिस्तान की लाल गेंद टीम को आगे ले जाने, एक पहचान बनाने, एक ऐसा खाका तैयार करने की ज़िम्मेदारी सिर्फ कप्तान पर नहीं है, बल्कि हर किसी पर है जो हमारे प्रशंसकों को उत्साहित करेगी"

चौतीस साल के मसूद ने 30 टेस्ट मैचों में चार शतक और नौ अर्धशतक की मदद से 1597 रन बनाये है. पीसीबी ने कहा कि मसूद को आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप 2023-25 ​​चक्र के आखिर तक कप्तान नियुक्त किया गया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उनकी पहली चुनौती 14 दिसंबर से ऑस्ट्रेलिया में शुरू होने वाली तीन मैचों की टेस्ट सीरीज होगी. कप्तान के रूप में अफरीदी अपनी जिम्मेदारी का आगाज 12 से 21 जनवरी तक न्यूजीलैंड में पांच मैचों की टी20 सीरीज में करेंगे. अफरीदी की कप्तानी में लाहौर कलंदर्स पाकिस्तान सुपर लीग का पिछले दो बार का चैम्पियन रहा है.
 



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)