सेंचुरियन फतह करने के बाद आकंड़े खुद बजा रहे है कोहली की विराट कप्तानी का डंका, यकीन नहीं तो..

दुनिया के सबसे मुश्किल मैदानों में से एक माना जाता है साउथ अफ्रीका (South Africa) का सेंचुरियन का मैदान. इस मैदान पर साउथ अफ्रीका ने अभी तक 27 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें से 21 में उन्हें जीत हासिल हुई है. यहां पर सिर्फ ये टीम 3 टेस्ट मैच हारी है

सेंचुरियन फतह करने के बाद आकंड़े खुद बजा रहे है कोहली की विराट कप्तानी का डंका, यकीन नहीं तो..

सेंचुरियन में भारत की पहली जीत

खास बातें

  • भारत की सेंचुरिय में 113 रनों से जीत
  • विराट ने अपनी कप्तानी में अफ्रीका में जीता दूसरा टेस्ट मैच
  • टेस्ट कप्तानी के आंकड़ों में विराट सबसे आगे
नई दिल्ली:

विराट कोहली (Virat Kohli) ने जिस माहौल से निकलकर साउथ अफ्रीका में टेस्ट सीरीज खेलने के लिए निकले थे, कुछ भी नहीं कहा जा सकता था कि एक खिलाड़ी और कप्तान के तौर पर कैसा प्रदर्शन कर पाएंगे. टी20 की कप्तानी छोड़ने और फिर वनडे की कप्तानी से हटाए जाने के बाद विराट के करियर को लेकर सवाल खड़े होने लगे थे. भारतीय टीम ने तीन मैचों की सीरीज के पहले ही मैच में मेजबान अफ्रीका को 113 रनों से हराकर इतिहास रच दिया है. पहली बार भारतीय टीम ने सेंचुरियन (Centurion) के मैदान पर जीत हासिल की है. विराट का टेस्ट क्रिकेट के लिए समर्पण उनके आंकड़ें साफ-साफ बयां करते हैं. चलिए आपको विराट के कुछ टेस्ट मैचों में आंकड़ें दिखाते हैं जिससे आपको भी यकीन हो जाएगा कि विराट किसी भी मायने में किसी भारतीय कप्तान से कम नहीं है. 

यह पढ़ें- SA vs IND 1st Test: कुछ ऐसे जीत पर शास्त्री ने दी विराट और द्रविड़ को बधाई, बाकी दिग्गजों ने भी सराहा

क्यों कहते हैं सेंचुरियन को अफ्रीका का किला
दुनिया के सबसे मुश्किल मैदानों में से एक माना जाता है साउथ अफ्रीका (South Africa) का सेंचुरियन का मैदान. इस मैदान पर साउथ अफ्रीका ने अभी तक 27 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें से 21 में उन्हें जीत हासिल हुई है. यहां पर सिर्फ ये टीम 3 टेस्ट मैच हारी है. अभी तक सिर्फ दो ही टीमें थीं ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड, जिन्होंने इस मैदान पर जीत हासिल की हो. भारतीय अब तीसरी टीम बन गई है जिसने इस मैदान पर साउथ अफ्रीका को हराया हो. इस मैदान पर पहली हार उनकी इंग्लैंड के खिलाफ 2000 में एक कड़े मुकाबले में हुई थी. सिर्फ 2 विकेट से अंतर से साउथ अफ्रीका को हार का सामना करना पड़ा था. इसके बाद दूसरी बार ऑस्ट्रेलिया ने 2014 में हराया था. 

9fcri8o

यह पढे़ं- SA vs IND 1st Test: टीम विराट ने तीन साल के भीतर दो बार किया यह बड़ा कारनामा

एशिया के पहले और दुनिया के तीसरे कप्तान
विराट कोहली ने दुनिया भर में भारतीय टीम को टेस्ट मैचों में जीत दिलाई है लेकिन साउथ अफ्रीका (South Africa) में सेंचुरियन में भारतीय टीम जीतने में कामयाब नहीं हो पाई थी. विराट  कोहली इस जीत के साथ एशिया के पहले और दुनिया के सिर्फ तीसरे कप्तान होंगे जिनकी कप्तानी में उनकी टीम ने सेंचुरियन के मैदान पर जीत हासिल की हो. इससे  पहले नासिर हुसैन और ऑस्ट्रेलिया के माइकल क्लार्क ही अपनी टीमों को इस मैदान पर जीत दिला पाए हैं. 

बॉक्सिंग डे मैच का रिकॉर्ड
विराट कोहली पहले ऐसे भारतीय कप्तान बन गए हैं जिन्होंने अपनी कप्तानी में दो बार बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच जीतने का रिकॉर्ड अपने नाम किया है. इस मैच से पहले उन्होंने साल 2018 में मेलबर्न में बॉक्सिंग डे टेस्ट अपने नाम किया था. ऐसा करने वाले वे भारत ही नहीं एशिया  के भी पहले कप्तान बन गए हैं. 

यह पढ़ें- "उस दिन धोनी की आंख में आंसू थे और पूरी रात टेस्ट जर्सी नहीं उतारी थी"

दो टेस्ट जीत का रिकॉर्ड अदभुत
विराट कोहली पहले ऐसे एशिया के कप्तान बन गए  हैं जिन्होंने साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया की धरती पर दो बार अपनी टीम को जीत दिलाई हो. इससे पहले भारतीय टीम द्रविड़, धोनी की कप्तानी में साउथ अफ्रीका में टेस्ट मैच जीते थे.  

हिमाचल ने पहली बार जीती विजय हजारे ट्रॉफी, जानिए विजय हजारे ट्रॉफी का इतिहास

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

. ​