Sa vs Ind: दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए टीम का चयन जल्द, ये 5 बड़े फैसले ले सकते हैं सेलेक्टर

Sa vs Ind: दक्षिण अफ्रीका का आगामी दौरा भारत के लिए खासा अहम है. और इसके लिए सेलेक्टरों का मन किसी भी पहलू से कोई समझौता न करने का हो हो चला है. कप्तान विराट की भी यही सोच है.

Sa vs Ind: दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए टीम का चयन जल्द, ये 5 बड़े फैसले ले सकते हैं सेलेक्टर

Ind vs Sa: अजिंक्य रहाणे के लिए आगे का सफर मुश्किल हो चला है

खास बातें

  • रहाणे को लेकर होगा सबसे ज्यादा मंथन
  • इसी महीने भारत जाएगा दक्षिण अफ्रीका
  • कोहली का विराट टेस्ट दक्षिण अफ्रीका में
नयी दिल्ली:

Ind vs Nz 2nd Test: न्यजीलैंड को घर में 1-0 से मात देने के बाद अब कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने साफ कर दिया है कि उनकी नजरें पूरी तरह से दक्षिण अफ्रीका दौरे पर लगी हैं. और नजरें राष्ट्रीय चयन समिति की भी लगी हैं, जो इस दौरे के लिए भारतीय टीम का चयन करेगी. दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए कभी भी भारतीय टीमों के सदस्यों के नाम कुछ ही दिनों के भीतर आपके सामने हो सकते हैं.  चयन समिति के अध्यक्ष चेतन शर्मा, अभय कुरुविला और सुनील जोशी यहां मुंबई टेस्ट (न्यूजीलैंड के खिलाफ) देख रहे हैं और सोमवार से शुरू होने वाले सप्ताह के दौरान वे बोर्ड अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह के साथ बैठकर कुछ निर्णय लेंगे जिसका भारतीय क्रिकेट में दूरगामी प्रभाव हो सकता है. चलिए आपको बता देते हैं कि क्या बडे़  फैसले इस दौरे के लिए हो सकते हैं: 

यह भी पढ़ें:  पूर्व भारतीय क्रिकेटर की भविष्यवाणी, यह गेंदबाज तोड़ सकता है मुरलीधरन का विश्व रिकॉर्ड

1. बदला जाएगा टेस्ट उप-कप्तान
पिछले दिनों रोहित के उभारत, रहाणे के प्रदर्शन में गिरावट और बाकी कई पहलुओं के चलते रोहित शर्मा को टेस्ट में टीम इंडिया का उपकप्तान बनाया जा सकता है. रोहित पहले से ही टी20 के कप्तान बन चुके हैं, जबकि वनडे में वह उप-कप्तान हैं और अब दक्षिण अफ्रीका दौरे में वह टेस्ट टीम के उपकप्तान भी बन सकते हैं. बीसीसीआई अब रोहित शर्मा को और कॉन्फिडेंस देना चाहता है, जिससे वह भविष्य के लिहाज से ज्यादा से ज्यादा तीनों फॉर्मेटों की प्रक्रिया में शामिल हो सकें


2. वनडे की कप्तानी में बदलाव
कुछ दिन पहले जब विराट ने टी20 की कप्तानी छोड़ी थी, तो सेलेक्टरों के सामने एक नयी स्थिति पैदा कर दी थी. कारण यह था कि सफेद गेंद फॉर्मेट में अभी तक एक ही कप्तान की परंपरा रही है. वहीं, अब जब कोहली ने वनडे की कप्तानी नहीं छोड़ी, तो सेलेक्टरों के सामने एक असमंजस की स्थिति पैदा हो गयी. यही वजह है कि बीसीसीआई अपनी पुरानी पॉलिसी को जारी रख सकता है. और इस बात की पूरी संभावना है कि रोहित को वनडे की कप्तानी भी दे दी जाएगी. लेकिन ऐसा जरूर हो सकता है कि जब जबकि नए साल में भारत को लगभग न के बराबर ही वनडे खेलने हैं, तो हो सकता है कि इस फैसले को देरी से लिया जाए. 

यह भी पढ़ें:  न्यूजीलैंड से सीरीज जीतकर फिर से भारत बना नंबर वन टेस्ट टीम, देखें टॉप 10

3. रहाणे के लिए बढ़ सकती हैं मुश्किलें
श्रेयस अय्यर और शुभमन गिल के शानदार लय में होने के साथ सूर्यकुमार यादव और हनुमा विहारी जैसे मध्यक्रम के विकल्प के होते हुए अनुभवी रहाणे के लिए अंतिम एकादश में जगह हासिल करना आसान नहीं होगा. रहाणे और पुजारा दोनों ही दक्षिण अफ्रीका दौरे में होंगे, लेकिन अब जब रहाणे की जगह लगभग अंतिम एकादश में चली ही गयी है, तो एक पहलू यह भी है कि दक्षिण अफ्रीका दौरे से रहाणे को ड्रॉप ही न कर दिया जाए. अय्यर की सफलता ने रहाणे के समीकरण बिगाड़ दिए हैं, तो प्रियांक पंचाल और अभिमन्यु ईश्वरन का दबाव भी उन पर है, जो दक्षिण अफ्रीका दौरे में "ए" टीम के साथ हैं

4. इशांत की जगह खतरे में 
गेंदबाजी विभाग में इशांत शर्मा की जगह खतरे में है. इंग्लैंड दौरे के बाद वह लय में नहीं है. इस दौरान मोहम्मद सिराज ने शानदार गेंदबाजी की है. टीम में जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी की जगह पक्की है ऐसे में सिराज तीसरे गेंदबाज के मजबूत दावेदार है. चौथे तेज गेंदबाज के तौर पर उमेश यादव की दावेदारी इशांत से ज्यादा मजबूत होगी. रिजर्व तेज गेंदबाजों की सूची में प्रसिद्ध कृष्णा, आवेश खान के साथ कुछ और नाम शामिल हैं. 

यह भी पढ़ें:  अब एजाज बन गए टेस्ट इतिहास के सबसे अनलकी गेंदबाज, ये हैं 3 बड़े कारण

5. और यह है बड़ा सवाल...

यह देखना दिलचस्प होगा कि शिखर धवन को एकदिवसीय टीम में जगह मिलती है या नहीं.  दिल्ली के 36 साल के इस खिलाड़ी ने पिछली तीन पारियों में 98, 67 और नाबाद 86 रन बनाये हैं. उनके नाम 17 शतक है, जिसे नजरअंदाज करना चयनकर्ताओं के लिए मुश्किल होगा. कुल मिलाकर बात यह है कि एक बड़ा फैसला शिखऱ धवन को लेकर भी होगा. देखने की बात यह होगी कि धवन बरकरार रहते हैं या जाते हैं. 

(इनपुट: भाषा)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: हाल ही में सचिन तेंदुलकर ने एमपी के गांवों का दौरा किया था.