विदेशी जमीं पर बुमराह का डंका, यह कारनामा करने वाले बने पहले भारतीय गेंदबाज

भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने सेंचुरियन टेस्ट में ड्यूसेन को बोल्ड करते हुए इतिहास रच दिया है.

विदेशी जमीं पर बुमराह का डंका, यह कारनामा करने वाले बने पहले भारतीय गेंदबाज

भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह

खास बातें

  • जसप्रीत बुमराह ने रचा इतिहास
  • विदेशी जमीं पर सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले बनें पहले भारतीय गेंदबाज
  • ड्यूसेन को बोल्ड कर हासिल की यह खास उपलब्धी
सेंचुरियन:

भारत (India) और दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम (South Africa National Cricket Team) के बीच जारी तीन मैचों की टेस्ट श्रृंखला का पहला मुकाबला बीते 26 दिसंबर से सेंचुरियन (Centurion) स्थित सुपरस्पोर्ट्स पार्क क्रिकेट स्टेडियम (SuperSport Park Cricket Stadium) में खेला जा रहा है. विराट सेना इस मुकाबले में जीत हासिल करने से महज कुछ कदम दूर है. दरअसल टीम इंडिया ने मेजबान टीम को दूसरी पारी में जीत के लिए 305 रनों का लक्ष्य दिया है. लेकिन अफ्रीकी टीम इस लक्ष्य का पीछा करते हुए दूसरी पारी में महज 94 रनों पर अपने चार प्रमुख बल्लेबाजों को गवां चुकी है. टीम के लिए दूसरी पारी में पवेलियन लौटने वाले खिलाड़ी एडन मार्क्रम (1), कीगन पीटरसन (17), रस्सी वैन डेर ड्यूसेन (11) और केशव महाराज (8) हैं. 

मार्क्रम को जहां मोहम्मद शमी ने पवेलियन का रास्ता दिखाया. वहीं पीटरसन को मोहम्मद सिराज और रस्सी वैन डेर ड्यूसेन एवं केशव महाराज को जसप्रीत बुमराह ने बोल्ड कर ड्रेसिंग रूम का रास्ता दिखाया. सेंचुरियन टेस्ट के चौथे दिन 28 वर्षीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने एक खास उपलब्धि भी हासिल की. दरअसल वह ड्यूसेन को बोल्ड करते हुए भारतीय टीम के लिए विदेशी जमीं पर सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं. इसके अलावा वह यह कारनामा करने वाले 11वां गेंदबाज भी बनें. बुमराह से पहले देश के लिए विदेशी जमीं पर 10 भारतीय गेंदबाज से 100 या 100 से अधिक विकेट चटका चूके हैं. 

रॉस टेलर को मिल रही हैं शुभकामनाएं, दिग्गज ने इंटरनेशनल क्रिकेट को कहा अलविदा


बता दें बुमराह ने विदेशी पिचों पर सबसे तेज 100 विकेट लेने का कारनामा अपने 22वें मुकाबले में किया है. बुमराह से पहले यह खास रिकॉर्ड देश के पूर्व 76 वर्षीय क्रिकेटर बीएस चंद्रशेखर (BS Chandrasekhar) के नाम दर्ज था. चंद्रशेखर ने विदेशी जमीं पर 100 विकेट लेने का कारनामा 25वें टेस्ट में किया था. 

बात करें जसप्रीत बुमराह के टेस्ट क्रिकेट करियर के बारे में तो उन्होंने देश के लिए अबतक 24 मुकाबले 25* मुकाबले खेलते हुए 48* पारियों में 105 विकेट चटकाए हैं. टेस्ट क्रिकेट में बुमराह के नाम दो बार चार और छह बार पांच विकेट लेने का कारनामा है.

क्या हो गया है किंग कोहली को?

. ​

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com