INDvsBAN:चेतेश्‍वर पुजारा ने पहली पारी में केवल दो विकेट मिलने पर यह कहकर किया आर .अश्विन का बचाव...

INDvsBAN:चेतेश्‍वर पुजारा ने पहली पारी में केवल दो विकेट मिलने पर यह कहकर किया आर .अश्विन का बचाव...

पुजारा की राय में गेंदबाजी करते हुए अश्विन बल्‍लेबाजों की तरह सोचते हैं (फाइल फोटो)

खास बातें

  • कहा-पहली पारी में अश्विन बल्‍लेबाजों पर दबाव बनाने के रोल में थे
  • अश्विन गेंदबाजी करते हुए बल्‍लेबाजों की तरह सोचते हैं
  • किसी भी विपक्षी टीम के लिये वे सबसे मुश्किल स्पिनर हैं
हैदराबाद:

टीम इंडिया के ठोस बल्‍लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने बतौर स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन की कामयाबी के पीछे की वजह बताई है. पुजारा के अनुसार, अश्विन इतने शानदार गेंदबाज इसलिए हैं क्‍योंकि वे बल्‍लेबाजों की तरह सोचते हैं. अश्विन ने मैच के चौथे दिन सबसे कम मैचों में 250 टेस्ट विकेट हासिल करने की उपलब्धि पूरी की. उन्होंने अपने 45वें टेस्‍ट में ही 250 विकेट के आंकड़े को छूते हुए ऑस्‍ट्रेलियाई तेज गेंदबाज डेनिस लिली के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा. लिली ने 48 टेस्‍ट में 250 विकेट लिए थे.

पुजारा ने बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट के चौथे दिन का खेल समाप्त होने के बाद कहा, ‘मेरी राय में अश्विन किसी भी प्रतिद्वंद्वी टीम के लिये सबसे मुश्किल स्पिनर हैं. टीम अब योजना बनाती हैं कि वे किस तरह से अश्विन का सामना करेंगी. वह (अश्विन) बल्लेबाज के तौर पर सोचता है कि उसकी कमजोरी क्या है और उसे किस लाइन एवं लेंथ में गेंदबाजी करनी चाहिए. मुझे लगता है कि यह उसका अनुभव है जो उसे इस टीम का एक मुख्य गेंदबाज बनाता है.’ पहली पारी में अश्विन ने केवल दो विकेट हासिल करने के लिए करीब 100 रन लुटाए लेकिन पुजारा ने इस ऑफ स्पिनर का बचाव करते हुए कहा कि उन्हें (अश्विन को) बल्लेबाजों पर दबाव बनाने की भूमिका दी गई थी.

उन्होंने कहा, ‘वह (अश्विन) समझता है कि ऐसे भी हालात होंगे जिसमें उसे कसी गेंदबाजी करनी होगी. अगर आप पहली पारी में देखो तो उसने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास किया. उसने एक रणनीति के तहत गेंदबाजी की. ऐसे भी कुछ मौके होंगे, जब वह विकेट हासिल नहीं कर सकता. लेकिन इस भारतीय टीम की सबसे बढ़िया चीज यही है कि हम बतौर इकाई गेंदबाजी करते हैं, हम ज्यादातर साझेदारी में गेंदबाजी करते हैं. अश्विन ऐसा गेंदबाज है जो विकेट झटकता है और जडेजा बल्लेबाजों पर दबाव बनाने की भूमिका निभाता है. कभी कभार अश्विन को बल्लेबाजों को रन बनाने से रोकने की भूमिका निभानी होती है और उसने पहली पारी में ऐसा किया. ’


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com