विज्ञापन

Rashid Khan: वनडे में चमत्कार हो गया, राशिद ने अपने बर्थडे के दिन बना दिया अनोखा रिकॉर्ड, जिसका टूटना अब मुश्किल

Best bowling figures on their birthday in ODIs, मॉडर्न डे ग्रेट राशिद खान (Rashid Khan in ODI) ने इतिहास रच दिया है. राशिद अब वनडे क्रिकेट के सबसे बड़े गेंदबाज बन गए हैं.

Rashid Khan: वनडे में चमत्कार हो गया, राशिद ने अपने बर्थडे के दिन बना दिया अनोखा रिकॉर्ड, जिसका टूटना अब मुश्किल
Rashid Khan record in ODI

Rashid Khan record: क्रिकेट के मैदान पर कभी-कभी कुछ ऐसे रिकॉर्ड बन जाते हैं जिसका टूटना मुश्किल होता है. अब मॉडर्न डे ग्रेट राशिद खान (Rashid Khan in ODI) ने भी वनडे में कुछ ऐसा कमाल कर दिखाया है. दरअसल, शारजाह में खेले गए साउथ अफ्रीका के खिलाफ दूसरे वनडे मैच में साउथ अफ्रीका को अफगानिस्तान ने 177 रन से हराकर इतिहास रच दिया. पहली बार अफगानिस्तान की टीम वनडे में साउथ अफ्रीका कि खिलाफ सीरीज जीतने में सफल हो गई है. दूसरे वनडे मैच में अफगानिस्तान के गुरबाज ने जहां शतक लगाया तो वहीं गेंदबाजी करते हुए राशिद ने 5 विकेट लिए, जिसने अफगानिस्तान को यादगार जीत दिला दी. 

मैच में राशिद ने 19 रन देकर 5 विकेट चटकाने में सफल रहे. राशिद खान ने ऐसा कमाल करके एक खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. दरअसल, 20 सितंबर को राशिद खान का बर्थडे था. ऐसे में अपने बर्थडे के दिन राशिद ने गजब की गेंदबाजी की और 19 रन देकर 5 विकेट लेने में सफल रहे. ऐसा परफॉर्मेंस कर राशिद ने अपने बर्थडे के लिए इतिहास रच दिया. 

अब वनडे क्रिकेट के इतिहास में राशिद ऐसे गेंदबाज बन गए हैं जिन्होंने अपने बर्थडे पर बेहतरीन गेंदबाजी परफॉर्मेंस करने का रिकॉर्ड बना दिया है. राशिद ने ऐसा कमाल कर 17 साल पहले बने रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. साल 2007 में वर्नोन फिलेंडर ने आयरलैंड के खिलाफ अपने बर्थडे के दिन खेले गए वनडे मैच में 12 रन देकर 4 विकेट लिए थे. 

वनडे में अपने जन्मदिन पर सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी परफॉर्मेंस

5/19- राशिद खान vs साउथ अफ्रीका, शारजाह, 2024
4/12- वर्नोन फिलेंडर vs आयरलैंड, बेलफास्ट, 2007
4/44- स्टुअर्ट ब्रॉड vs ऑस्ट्रेलिया, कार्डिफ, 2010

मैच में पहले अफगानिस्तान ने पहले बल्लेबाजी की थी और 50 ओवर में 311 रन बनाए थे. गुरबाज ने मैच में धमाका किया और 110 गेंद पर 105 रन बनाने में सफल रहे. गुरबाज वनडे में अफगानिस्तान की ओर से सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. इसके बाद जब साउथ अफ्रीकी टीम ने लक्ष्य का पीछा करना शुरू किया तो राशिद खान अफ्रीकी बल्लेबाजों के लिए काल बन गए.

राशिद ने 5 विकेट लेकर साउथ अफ्रीकी पारी को केवल 134 रन पर आउट कर दिया. इस तरह से अफगानिस्तान ने दूसरा वनडे मैच 177 रन से जीत लिया. अब यकीनन अफगानिस्तान की टीम वनडे की दूसरी सबसे बड़ी टीम बन गई है. राशिद खान ने अपने वनडे करियर में अबतक 190 विकेट ले लिए हैं. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
अफगानिस्तान के जांबाजों को सलाम, अफ्रीका के खिलाफ जीत में गुरबाज और राशिद का ऐतिहासिक कारनामा, मैच में बने 5 रिकॉर्ड
Rashid Khan: वनडे में चमत्कार हो गया, राशिद ने अपने बर्थडे के दिन बना दिया अनोखा रिकॉर्ड, जिसका टूटना अब मुश्किल
Ravichandran Ashwin Compared to India Batting Legend VVS Laxman After Magical Test Century in Chennai
Next Article
IND vs BAN: "वह मुझे याद दिलाता है...", पूर्व दिग्गज ने इस खिलाड़ी को बताया भारतीय क्रिकेट का दूसरा 'वीवीएस लक्ष्मण'
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com